जानिए कितना इफेक्टिव है ब्यूटी वर्ल्ड का नया ट्रेंड रोजहिप ऑयल, क्या है इसे इस्तेमाल करने का तरीका

Published on: 6 March 2022, 09:30 am IST

ब्यूटी प्रोडक्ट्स के मामले में रोजहिप ऑयल 100% गेम चेंजर साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल से रिश्तेदार हो या ऑफिस वाले सब आपकी चमकती त्वचा का राज़ पूछने पर मजबूर हो जाएंगे।

skin ko rosehip oil se nikhare
स्किन को रोजहिप ऑयल से निखारें। चित्र:शटरस्टॉक

रोजहिप ऑयल यानी खूबसूरती का खजाना! इसके सही और रोजाना इस्तेमाल से आपका निखार अलग स्तर पर पहुंच सकता है। काम पर लोग पूछेंगे कि आप अपनी त्वचा पर क्या इस्तेमाल कर रहीं हैं। साथ ही आपका इंस्टाग्राम और फेसबुक पोस्ट कमेंट से भर जाएगा कि यह कौन सा फिल्टर है। आप ऑफिस या फैमिली वीडियो कॉल्स का भी इंतजार करेंगे क्योंकि आपको एक अलग चमक दिखेगा। तो इस प्रोडक्ट के बारे में गूगल करने से पहले रुक जाएं! क्योंकि हम इसके बारे में सब कुछ बताते वाले हैं। जी हां, हम बात कर रहें हैं रोजहिप ऑयल की।

गुलाब का तेल क्या है?

गुलाब जल के विपरीत, जो गुलाब की दबी हुई पंखुड़ियों से आता है, यह तेल गुलाब के पौधे के वास्तविक फल या गुलाब के फूल से आता है। चूंकि यह वास्तविक फूल से नहीं आता है, इसमें अधिक लकड़ी, मिट्टी की सुगंध होती है जबकि गुलाब जल में अधिक फूलों की गंध आती है।

विटामिन ए, सी, और ई, प्राकृतिक ट्रांस-रेटिनोइक एसिड, प्राकृतिक ओमेगा फैटी एसिड (लिनोलेनिक एसिड, लिनोलिक एसिड और ओलिक एसिड), एंटीऑक्सिडेंट जैसे लाइकोपीन और टोकोफेरोल से भरपूर, यह स्किनकेयर के आर्मी चाकू की तरह है!

जानिए रोज हिप ऑयल के फायदे

1. बेहतरीन मॉइश्चराइजर

यह आपकी कल्पना नहीं है – गुलाब के तेल का उपयोग करने के कुछ ही दिनों के बाद आपकी त्वचा नरम महसूस करेगी। जानना चाहते हैं क्यों? रोज़हिप्स फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। एक ऐसा एसिड जो आपकी त्वचा को वॉटर रेसिस्टेंट बैरियर बनाने में मदद करते हैं। अन्य तेलों की तरह त्वचा पर केवल आराम करने के बजाय, गुलाब का तेल इसमें प्रवेश करता है और अनिवार्य रूप से नमी में बंद हो जाता है।

rosehip oil ek behtareen skin care product hai
रोजहिप ऑयल एक बेहतरीन स्किनकेयर प्रोडक्ट है। चित्र ; शटरस्टॉक

2. दाग-धब्बों को कम करने में मददगार

फैटी एसिड की बात करें तो अंदाजा लगाइए कि वे और क्या करते हैं? गुलाब का तेल मुंहासों, चिकन पॉक्स, गर्भावस्था के स्ट्रेच मार्क्स, वजन घटाने या किसी अन्य चीज जैसे निशानों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकता है।

3. एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी

यह तेल न केवल फैटी एसिड से भरा होता है, बल्कि बीटा-कैरोटीन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है। ये ऐसे तत्व हैं जो आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दूसरे शब्दों मे, वे ठीक लाइनों और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने में मदद करते हैं।

4. स्कैल्प को करे मॉइस्चराइज़

रोजहिप ऑयल न केवल आपके चेहरे के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है, बल्कि यह आपके स्कैल्प के लिए भी बहुत अच्छा है। खासकर अगर आपकी त्वचा रूखी और खुजलीदार है। अगली बार जब आप अपने बाल धोएं, तो बस अपने स्कैल्प में थोड़े से गुलाब के तेल की मालिश करें, जैसा कि आप किसी अन्य तेल उपचार से करते हैं। इसे आधे घंटे के लिए रुकें या इसके साथ ही सोएं। संभावना है, आप पाएंगे कि आप बहुत कम सिर खुजलाते हैं!

Scalp ko bhi karta ha nourish
स्कैल्प को भी करता है नरिश। चित्र:शटरस्टॉक

स्किनकेयर में रोज़हिप ऑयल का उपयोग कैसे करें?

याद रखें, गुलाब का तेल एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर है, इसलिए यदि आप मेकअप कर रहे हैं, तो बस कॉटन पैड या टिश्यू पर थोड़ा सा गुलाब का तेल लें और इसका इस्तेमाल करें। यह आपकी आंखों को परेशान किए बिना वाटरप्रूफ मस्कारा को भी हटा देगा, इसलिए अपनी पलकों को उनकी प्राकृतिक सुंदरता में वापस लाने के लिए इसका उपयोग करना सुनिश्चित करें।

आप इसे मॉइस्चराइजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं! हमेशा की तरह, साफ त्वचा से शुरू करें जिसे प्राकृतिक फेस वॉश से धोया गया हो।

इसे आप टोनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। गुलाब का तेल ड्रॉपर लें और अपने हाथों में तीन बूंदें डालें।अपने हाथों को आपस में रगड़ें, जिससे आपकी त्वचा की गर्मी तेल को गर्म कर सके। अब अपने गाल, नाक, माथे और ठुड्डी को ढकना सुनिश्चित करते हुए, अपनी त्वचा में गुलाब के तेल से धीरे से मालिश करें।

निश्चित रूप से, एक बेहतरीन आई क्रीम के साथ अपनी नाइट स्किन केयर रूटीन को पूरा करना सुनिश्चित करें!

यह भी पढ़ें: स्किन के लिए वरदान से कम नहीं मसूर की दाल, यहां हैं मसूर की दाल के कुछ DIY हैक्स

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें