अपनी स्किन को दें तबाशीर उर्फ ​​​​बांस के अर्क से बना प्राकृतिक कोलेजन

Published on: 26 June 2022, 09:30 am IST

त्वचा के लिए फायदेमंद है तबाशीर उर्फ बांस का अर्क। जानिए क्यों है ये इतना खास और कैसे करना है इसका इस्तेमाल।

bamboo ke fayde
त्वचा के लिए फायदेमंद है बैंबू। चित्र ; शटरस्टॉक

क्या आप भी कोरियाई सुंदरता पर फिदा हैं? ग्लास स्किन पाने का यह एक ऐसा फितूर है, जो आजकल सब पर छाया हुआ है। इसे पूरा करने के लिए, एक स्किनकेयर रूटीन में प्राकृतिक और पौष्टिक तत्वों के साथ क्लींजिंग, टोनिंग और हाइड्रेशन शामिल है। ऐसे में हमारे पास है एक भारतीय सामग्री जो आपके लिए ग्लास स्किन पाना इतना आसान बना सकती है कि आप सोच भी नहीं सकतीं और वो है – बांस का अर्क, जिसे तबाशीर (tabasheer) या बंसलोचन (Banslochan) भी कहा जाता है।

बांस का अर्क धीरे-धीरे लेकिन लगातार सभी स्किनकेयर उत्पादों, विशेष रूप से कोरियन-ब्यूटी में एक प्रमुख घटक बन रहा है, क्योंकि यह आपकी त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है।

हेल्थ शॉट्स ने त्वचा पर तबाशीर के फायदे और इसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में डर्मा मिरेकल क्लिनिक के संस्थापक और निदेशक डॉ नवनीत हारोर से बात की।

डॉ हारोर कहते हैं, “बांस का अर्क एक प्राकृतिक घटक है जिसके त्वचा के लिए कई लाभ हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन में समृद्ध है, और यह त्वचा को पर्यावरणीय डैमेज से बचाने में मदद करता है। बांस के अर्क में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो लालिमा और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जो फ़ाइन लाइन और झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकता है।

आइए तबाशीर या बांस के अर्क के लाभों के बारे में विस्तार से चर्चा करें:

1. त्वचा में सुधार करे

बांस में 70 प्रतिशत तक प्राकृतिक सिलिका होता है। सिलिका कोलेजन का प्राथमिक घटक है, जो त्वचा को झड़ने से रोकता है। उम्र बढ़ने के साथ कोलेजन का क्षरण होता है, इसलिए प्राकृतिक सिलिका के साथ त्वचा को फिर से भरने से कोलेजन के निर्माण और त्वचा की मजबूती को बनाए रखने में मदद मिलती है।

kya hai korean skin
कोरियन स्किन पाने का राज़ . चित्र: शटरस्टॉक

2. एंटी इंफ्लेमेटरी है

बांस के अर्क के कई त्वचा लाभ हैं, जिसमें स्किन को हील करना भी शामिल है। वास्तव में, बांस का अर्क आमतौर पर पेट की समस्या को शांत करने के लिए उपयोग किया जाता है। डॉ हारोर कहते हैं, “बहुत अधिक एक्सफोलिएशन से मुहांसे हो सकते हैं, लेकिन बांस का अर्क इसे भी ठीक करने में मदद कर सकता है।”

3. स्किन हाइड्रेशन के लिए

ग्लाइकोसामिनोग्लाइकेन्स (जीएजी) बांस के अर्क और पानी में पाए जाते हैं। जीएजी बेहद बड़े अणु होते हैं जो त्वचा में स्वाभाविक रूप से मौजूद होते हैं और प्राकृतिक नमी के रूप में कार्य करते हैं। Hyaluronic एसिड सबसे प्रसिद्ध GAG है। डॉ हारोर कहते हैं, “जीएजी त्वचा की संरचना को बनाए रखने और इसे कोमल बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।”

4. जीवाणुरोधी गुण

के-ब्यूटी की दुनिया में बांस का अर्क इतना लोकप्रिय हो गया है, क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। डॉ हारोर कहते हैं “इसका मतलब है कि बांस के अर्क से बने उत्पाद बैक्टीरिया और कवक से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।” इसका मतलब है कि यह आपकी त्वचा को मजबूत करेगा, जिससे यह ब्रेकआउट से पीड़ित लोगों के लिए एकदम सही हो है।

tabasheer skin ke liye faydemand hai
ताबाशीर स्किन के लिए फायदेमंद है। चित्र ; शटरस्टॉक

5. फ्री रेडिकल्स से बचाए

अपनी त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाए रखने के लिए फ्री रेडिकल्स से अपनी त्वचा की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। प्राकृतिक फ्लेवोनोइड, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं, मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। डॉ हारोर कहते हैं, “फ्री रेडिकल्स पर्यावरण, प्रदूषण, तनाव और कई अन्य स्रोतों से आ सकते हैं, और वे एजिंग का कारण बन सकते हैं।- और मुक्त कणों के प्रभाव को रोकना ताबाशीर के कई लाभों में से एक है।”

जानिए कैसे किया जा सकता है तबाशीर का उपयोग

1. किसी भी सामग्री के साथ मिलाएं

अपनी दिनचर्या में बांस के अर्क को शामिल करना आपके बालों, त्वचा और नाखूनों की सेहत में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसे पोषक तत्वों के साथ मिलाने पर विचार करें। “विटामिन सी बांस के अर्क के पाउडर के साथ मिक्स करने के लिए एक उत्कृष्ट सामग्री है।

2. इसे त्वचा पर बाहरी रूप से लगाएं

आपके दैनिक क्लीन्ज़र में एक चुटकी तबाशीर मिलाने से यह एक आदर्श एक्सफ़ोलिएटिंग एजेंट बन जाता है। जो छिद्रों को कसने और उम्र के धब्बों को दूर करने में मदद कर सकता है। उत्पाद को गहराई तक जाने देने के लिए इसे 45-60 सेकंड के लिए बस अपनी त्वचा पर मालिश करें।

3. बांस का अर्क और सिलिका

आज बाजार में कई हेयर केयर ब्रांड बांस को अपने मुख्य घटक के रूप में पेश करते हैं, लेकिन सभी में सिलिका शामिल नहीं है। डॉ हारोर कहते हैं, “यह अजीब लग सकता है कि एक पोषक तत्व को एक तेल या कंडीशनर में डाला जा सकता है, लेकिन जब दो बहुत ही उपयोगी सामग्री, बांस और सिलिका को मिला दिया जाता है, तो “बायोसिल्क” के रूप में जाना जाने वाला एक चमत्कारी पदार्थ बनता है।

बांस का अर्क किसी भी ब्यूटी प्रॉडक्ट के लिए उत्कृष्ट है। तबाशीर के लाभों में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट गुण भी शामिल हैं, जो आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचा सकते हैं और साथ ही मुक्त कणों से भी लड़ सकते हैं। यह आपकी त्वचा को शांत करने में भी मदद कर सकता है, जिससे यह एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति के लिए एक उत्कृष्ट उपचार बन जाता है।

यह भी  पढ़ें : बारिश के सुहावने मौसम में न करें आंखों को इग्नोर, एक्सपर्ट बता रहे हैं 5 आई केयर टिप्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें