वैलनेस
स्टोर

क्या प्याज का रस त्वचा के लिए भी फायदेमंद है? चलिए पता करते हैं

Published on:14 July 2021, 13:30pm IST
प्यास सुपरफूड है, इसके लाभ बेमिसाल हैं। पर क्या आप जानती हैं कि यह सिर्फ बालों के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी काम कर सकती है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
चेहरे के लिए भी फायदेमंद है प्याज का रस. चित्र : शटरस्टॉक

बरसात की नमी ने अगर आपके चेहरे का लुक बिगाड़ रखा है और आपकी त्वचा चिपचिपी सी हो रही है, तो क्यों न कुछ नया ट्राई किया जाये! नहीं.. हम किसी केमिकल प्रोडक्ट की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि हमारी रसोई में मिलने वाली प्याज की बात कर रहे हैं! यदि आप थक गई है, वही गर्मियों के घिसे पिटे फेस पैक ट्राई करके, तो आपको जरूरत है प्याज के रस की। जो मानसून में आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ये न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद है।

मानसून में त्वचा के लिए प्याज इस्तेमाल करने के फायदे

1. अल्ट्रा-वायलेट किरणों से बचाए

प्याज विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और कुछ अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे विटामिन A, विटामिन C और विटामिन E का एक समृद्ध स्रोत हैं जो त्वचा की बीमारियों को दूर रखने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। ये विटामिन आपको अल्ट्रा-वायलेट किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचाते हैं।

2. ये एंटी एजिंग है

प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन और अन्य सल्फर युक्त फाइटोकेमिकल्स जैसे घटक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से निपटने में मदद करते हैं, जिससे उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी होती है।

एंटी-एजिंग है प्याज का रस। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. त्वचा को डिटॉक्स करे

प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रक्तप्रवाह से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं। यह अंततः त्वचा को शुद्ध करता है, इस प्रकार त्वचा की किसी भी समस्या को रोकता है। प्याज में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं जो सूजन को कम करने और ब्रेकआउट को रोकने में मदद करते हैं।

4. कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देती है प्याज

प्याज को कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए जाना जाता है, जिससे चेहरे और बालों दोनों पर स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं का उत्पादन होता है। यह त्वचा की समस्याओं और संक्रमणों को कम करती है।

5. त्वचा को पोषण दे

प्याज की विटामिन सामग्री (विशेष रूप से विटामिन C) हमारी त्वचा को स्वस्थ, रोग मुक्त और चमक से भरपूर बनाते हुए पोषण देने के लिए जानी जाती है। प्याज में मौजूद विटामिन C हमारी त्वचा को अन्दर से निखारता है।

गोरी और निखरी त्वचा के लिए इस्तेमाल करें प्याज का रस. चित्र : शटरस्टॉक

आपके होठों के लिए भी फायदेमंद है प्याज का रस

आपको बता दें कि – सिर्फ आपकी त्वचा ही नहीं प्याज आपके होठों का भी ख्याल रखता है। प्याज के रस को नियमित रूप से लगाने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिल सकती है और होंठों को मुलायम और कोमल बना सकते हैं।

त्वचा के लिए कैसे करें प्याज का इस्तेमाल

प्याज को घिस कर इसका रस तैयार करें और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इस घोल में एक कॉटन बॉल डुबोएं और इसे अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में कम से कम तीन बार इस घोल का प्रयोग करें।

यह भी पढ़ें : डियर गर्ल्स, इस मौसम में भी स्किन केयर के लिए आप कर सकती हैं पपीते पर भरोसा

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।