रूखे और डैमेज बालों से परेशान हैं, तो इस तरह करें मेयाेनीज का इस्तेमाल 

Published on: 20 June 2022, 18:11 pm IST

mayonnaise Hair Mask
रूसी खत्म करने के साथ-साथ बालों को चमकदार और मजबूत बनाता है मेयोनीज। चित्र:शटरस्टॉक

मेयोनीज में ऑयल, विनेगर और अंडे की जर्दी होती है। इसलिए इनमें हेयर वॉश के साथ-साथ मॉइस्चराइजिंग गुण भी होते हैं। आमतौर पर मेयोनीज को सॉस या मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। कुछ रिसर्च बताते हैं कि इसमें मौजूद एलिमेंट्स के कारण बालों और त्वचा की देखभाल के लिए यह लाभकारी हो सकते हैं। यूरोपीय देशों में इसका हेयर मास्क के रूप में खूब प्रयोग किया जाता है। भारत के मेट्रो सिटीज में भी इसका चलन तेजी से बढ़ा है। मेयोनीज बालों के लिए (mayonnaise for hair) उपयोगी हैं या नहीं, इसके बारे में जानने के लिए हमने बात की हेयर एंड स्किन एक्सपर्ट श्रुति सिन्हा से। उन्होंने इसके क्या फायदे हैं और मेयोनीज का प्रयोग किस तरह किया जाए, के बारे में विस्तार से बताया।

मेयोनीज़ के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट 

नेचुरल ब्यूटी एक्सपर्ट इसे वैकल्पिक हेयर मास्क के रूप में प्रयोग करते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, यदि आधे घंटे भी इसे बालों पर लगा रहने दिया जाता है, तो बाल चमकदार हो जाते हैं। कुछ महिलाएं बालों पर इसके प्रयोग को मना करती हैं। 

गर्मी में जब यह हेयर मास्क लगा हो और स्कल में पसीना चलने लगता हो, तो इसका नमक आंखों तक पहुंच सकता है। इससे आंखें लाल और रेशैज हो जाते हैं। एलर्जी वाले लोगों को भी यह सूट नहीं करता है।

यहां हैं बालों के लिए मेयोनीज़ के इस्तेमाल के फायदे 

1 ड्राय और टूटने-झड़ने वाले बालों के लिए

मेयोनीज में वेजिटेबल ऑयल मौजूद होता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फाइटोकोस्मेटिक्स एंड नेचुरल इंग्रेडिएंट्स में प्रकाशित एक आलेख के अनुसार, जब कोई व्यक्ति इसे शैम्पू या कंडीशनर के रूप में सीधे स्कैल्प पर लगाता है, तो वनस्पति तेल बालों को पर्याप्त नमी देता है। 

इससे पर्याप्त हाइड्रेशन होता है और बाल मुलायम भी होते हैं। टूटने-झड़ने वाले बालों में मेयोनीज के लगातार प्रयोग से उसमें पाए जाने वाले प्रोटीन नमी प्रदान करते हैं और बालों को मजबूत बनाते हैं। दूसरी ओर अंडे की जर्दी (Egg yolk) में अमीनो एसिड होता है। जो हेयर ग्रोथ में मदद कर सकता है। इसलिए मेयोनीज हेयर मास्क का प्रयोग बालों पर किया जा सकता है।

2 रूसी या खुजली होने पर

श्रुति के अनुसार, जिन शैंपू में जिंक और सेलेनियम सल्फाइड होता है, वे डैंड्रफ को कम करते हैं। ज्यादातर मेयोनीज में जिंक होता है। इसलिए, मेयोनीज हेयर मास्क से डैंड्रफ की समस्या को कम किया जा सकता है। दूसरी ओर, पसीने और गंदगी के कारण जब बालों में जूं हो जाते हैं, तो मेयोनीज लगाया जा सकता है। यह किसी भी लीस शैम्पू की तरह जूं को निष्क्रिय कर सकता है, जिन्हें कॉम्ब कर बालों से निकाला जा सकता है।

baaalon mein lagaen hair mask
बालों में लगाएं मेयोनीज हेयर मास्क। चित्र:शटरस्टॉक

यहां है मेयोनीज हेस्क मास्क के प्रयोग करने का तरीका

यदि आप बालों पर मेयोनीज हेयर मास्क लगाना चाहती हैं, तो ऐसे मेयोनीज का चुनाव करें, जिसमें 65% वनस्पति तेल हो और इसमें एक या अधिक अंडे की जर्दी भी हो।

यदि एग योल्क से एलर्जी है, तो बिना अंडे वाली मेयोनीज खरीद सकती हैं।

आप लगाने के लिए मेयोनीज की इतनी क्वांटिटी लें, जितने में आपका पूरा स्कैल्प ढंक जाए।

बालों की जड़ से लेकर अंत तक उंगलियों के पोरों से धीरे-धीरे मालिश करने वाले अंदाज में मेयोनीज लगाएं। इन्हें बालों पर भी अप्लाई करें।

बालों को शावर कैप से ढंक दें।

20-25 मिनट तक इसे बालों पर ही रहने दें। 

बालों और स्कैल्प को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद शैंपू कर लें।

सप्ताह में दो बार इसका प्रयोग कर सकती हैं।

यदि जलन या खुजली हाे रही है, तो मेयोनीज को तुरंत हटा लें।

यहां पढ़ें:-धूल-धूप में मुरझाने लगा है चेहरा, तो डबल क्लींजिंग से दें उसे नया निखार 

स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें