वैलनेस
स्टोर

रूखी त्‍वचा और उलझे बाल, दोनों का उपचार है मैकाडामिया ऑयल, जानिए कैसे करना है इस्‍तेमाल

Published on:2 May 2021, 10:30am IST
जिस तरह रूखी त्‍वचा आपको परेशान करती है, उसी तरह रूखे बालों को संभालना भी झंझट भरा काम है। पर आप इन दोनों के लिए एक ही चीज का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
जानिये अपनी त्वचा और बालों के लिए मैकाडामिया ऑयल के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक

मैकाडामिया तेल, मैकाडामिया के पेड़ के नट्स से निकाला जाता है। यह पारदर्शी, हल्के पीले रंग का होता है। नारियल के तेल के विपरीत, यह कमरे के तापमान पर जमता नहीं है। यह तेल फैटी एसिड और पोटेशियम में समृद्ध है। इसमें मौजूद पामिटोलिक एसिड इसे कॉस्मेटिक उत्पादों में एक लोकप्रिय घटक बनाता है, जो त्वचा और बालों को चिकना करने में मददगार है।

मैकाडामिया तेल आपके बालों और त्वचा की कैसे मदद करता है?

मैकाडामिया तेल का उपयोग सौंदर्य प्रसाधन और स्किनकेयर में किया जाता है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर और हाइड्रेटिंग है। इस तेल में स्क्वैलिन, एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट है। जो नमी के नुकसान को रोककर हमारी त्वचा और स्कैल्प पर ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है।

इसमें फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद हैं। ये फैटी एसिड बालों के रोम को चमकने, मजबूत करने और पोषण देने में मदद करते हैं। मैकाडामिया तेल फ्रिजी और उलझे हुए बालों को ठीक करने के लिए बहुत अच्छा है। यह हल्का, नॉन ऑयली तेल आपके स्कैल्प को हाइड्रेट रखते हुए आपके स्ट्रैंड्स में चमक और शक्ति जोड़ता है।

बालों के लिए मैकाडामिया ऑयल के फायदे :

1. मैकाडामिया ऑयल बालों को मजबूत कर सकता है

यह कुछ अन्य तेलों की तुलना में अधिक कुशलता से बालों में प्रवेश करता है। मैकाडामिया तेल में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो बालों को पर्यावरण के संपर्क में आने से बचाने में मदद करते हैं, जैसे वायु में प्रदूषक तत्व।

जानिये कैसे मैकाडामिया ऑयल आपके बालों को मजबूती देता है . चित्र : शटरस्टॉक

2. रूखे और बेजान बालों को नमी पहुंचाए

घुंघराले बालों के लिए मैकाडामिया तेल विशेष रूप से लोकप्रिय है। घुंघराले बाल धूल- मिट्टी से कमजोर हो सकते हैं। ऐसे बाल जो सूख गए और डैमेज हो चुके हैं, अक्सर आसानी से टूट जाते हैं। मैकडामिया ऑयल बालों में प्राकृतिक प्रोटीन जोड़ता है और बेजान बालों को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करता है।

इस तरह बनाएं बालों के लिए DIY मैकाडामिया ऑयल

बस एक चौथाई कप मैकाडामिया ऑयल में दो बूंद टी ट्री ऑयल और एलोवेरा जेल मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिक्स करें और स्कैल्प पर अच्छी तरह से मसाज करें। 15 मिनट के लिए इसे रखें और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से आपके बालों की चमक वापस आ जाएगी।

त्वचा के लिए मैकाडामिया ऑयल के फायदे :

1. दाग – धब्बे और मुहांसों को ठीक करे

मैकाडामिया ऑयल में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो दाग – धब्बे और मुहांसों को ठीक करने में मदद करती हैं। इसमें फाइटोस्टेरॉल होते हैं, जो खुजली और लालिमा को दूर करने में सहायता करते हैं।

2. त्वचा को नमी प्रदान करे

अगर आपके चेहरे पर हमेशा ड्राईनेस रहती है, तो आपको मैकाडामिया ऑयल ज़रूर इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें विटामिन – E और ओमेगा 3 होता है जो त्वचा को हायड्रेट करके नमी देता है।

ताव्काह को नमी प्रदान करे मैकाडामिया ऑयल. चित्र : शटरस्टॉक

त्वचा के लिए DIY मैकाडामिया ऑयल मास्क

बस 20 ग्राम मैकाडामिया ऑयल में, एक चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर फेस मास्क तैयार कर लें। इस फेस मास्क को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल करने से आपको जल्द ही अपनी त्वचा में अंतर दिखाई देने लगेगा।

यह भी पढ़ें : मुंहासों से लेकर ब्लैकहेड्स तक, नीम के ये 4 DIY फेस पैक करेंगे आपकी त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं का निपटारा

 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।