स्किन में लाना है नेचुलर ग्लो तो इस तरह करें चिया सीड्स का इस्तेमाल

एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुणों से भरपूर चिया सीड्स आपकी स्किन की खोई रौनक लौटा सकते हैं। इसके लिए आप इन्हें खाने के साथ-साथ चेहरे पर भी लगा सकती हैं।

benefits of chia seeds
फायदेमंद होते है चिया सीड्स। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 28 April 2022, 12:00 pm IST
  • 123

चिया सीड्स के छोटे दाने अपने आकार की तुलना में कई गुना ज्यादा फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद आयुर्वेदिक गुण आपकी सेहत और त्वचा के लिए किसी जादू से कम नहीं है। ग्लोइंग स्किन की ख्वाहिश किसे नहीं होती, इसलिए इन मैजिकल सीड्स के साथ आप अपने चेहरे को ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर की त्वचा को ग्लोइंग और सॉफ्ट बना सकती है। आइए जानते हैं कैसे आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है चिया सीड्स और इन्हें कैसे इस्तेमाल किया जाए।

क्या इस झुलसती गर्मी ने आपके चेहरे की भी रौनक छीन ली है? यदि हां! तो परेशान न हों। चिया सीड्स के साथ ऐसी समस्याओं से आप चुटकियों में छुटकारा पा सकती हैं। बेहतर परिणाम के लिए इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के साथ अपने आहार में भी शामिल करना चाहिए।

पोषक तत्वों से भरपूर यह सुपरफूड केवल त्वचा ही नहीं, आपकी स्वास्थ्य समस्याओं में भी उतने ही कारगर होते हैं। अक्सर लड़कियां अपनी त्वचा को लेकर परेशान रहती है। ऐसे में चिया सीड्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ इसे जवां और खूबसूरत रखने में मदद करते हैं।

पहले जानिए चिया सीड्स में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में

चिया बीज का वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पानिका है। चिया बीज की पैदावार भारत में नहीं होती। इसे बाहरी देशों से इम्पोर्ट किया जाता है। चिया सीड्स के छोटे दाने पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। साथ ही इनमें कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं।

inse skin ko zyada soft banaya ja sakta hai
चिया सीड्स की मदद से स्किन को ज्यादा नर्म और आकर्षक बनाया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

चिया सीड्स में सबसे ज्यादा ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसके साथ ही चिया के बीज प्रोटीन, जिंक, कॉपर, ओमेगा 6, पोटैशियम, फाइबर, कार्बोहायड्रेट, वसा, सोडियम, फास्‍फोरस, जस्ता, कॉपर, कैल्शियम, मैंगनीज के एक अच्छे स्रोत होते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज आपकी त्वचा संबंधी समस्यायों से निज़ात दिलाने में मदद करते हैं।

एक्सपर्ट को भी है चिया सीड्स की गुडनेस पर भरोसा

इंडियन एसोसिएशन ऑफ डर्मेटालजिस्ट, वेनेरोलॉजिस्ट एंड लेप्रोलॉजिस्ट्स मेरठ के सेक्रेटरी डॉक्टर अनुराग आर्य चिया सीड्स के फायदों के बारे में बताते हैं, “त्वचा संबंधी समस्याओं में चिया सीड्स को खाने में शामिल करने के साथ अपनी त्वचा पर भी सीधा इस्तेमाल किया जा सकता है। खासकर चिया सीड्स का ऑयल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

अनुराग कहते हैं, “चिया सीड्स के ऑयल में ओमेगा 3 फैटी एसिड, एएलए और ओमेगा 6 फैटी एसिड लिनोलिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है। यह दो तत्व आपकी स्किन के मॉइस्चर को बनाये रखते हैं। खास करके रूखी और बेजान त्वचा में अक्सर खुजली और रैशेज की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में चिया सीड्स का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहेगा।

एटॉपिक डर्मेटाइटिस जैसे कि त्वचा में खुजली होना, लाल धब्बे हो जाना और त्वचा का रूखा होना, एड़ियों के फटने जैसी समस्याएं होती हैं। यह ज्यादातर शरीर के उन जगहों पर होती हैं, जहां की स्किन मुड़ी रहती है। ऐसी समस्याएं बदलते मौसम में बहुत तेजी से बढ़ती हैं। ज्यादातर यह बच्चों और महिलाओं में देखने को मिलती हैं। ऐसे में चिया सीड्स का सेवन इन सभी समस्याओं से निजात पाने में मदद करेगा। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एंटीएजिंग की तरह काम करते हैं। साथ ही यह बाल झड़ने की समस्या में भी कारगर हो सकते हैं।

Chia seeds face mask
चिया सीड्स से बनाये फेस मास्क। चित्र शटरस्टॉक।

यहां जानिए त्वचा के लिए चिया सीड्स के फायदे

1. स्किन रहेगी ग्लोइंग

नियमित रूप से चिया सीड्स का सेवन आपकी त्वचा को ग्लोइंग रहने में मदद करेगा। इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे कि विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, आयरन और पोटैशियम त्वचा की खूबसूरती को बनाये रखने का काम करते हैं।

इस तरह बनाएं चिया सीड्स का मास्क

खाने के साथ ही इसका मास्क बना कर त्वचा पर लगा सकती हैं। सीड्स को थोड़ी देर पानी मे भिगोकर रखें। बाद में इसे ऑलिव ऑयल या शहद के साथ मिला कर अपनी स्किन पर लगा सकती हैं। इसे केवल चेहरे पर ही नही अपनी पूरी बॉडी पर लगायें।

2. स्किन को रखे हाइड्रेटेड

चिया सीड्स में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं। जो काफी ज्यादा मात्रा में पानी को सोखते है। इसलिए चिया सीड्स शरीर के लिए एक हाइड्रेटिंग एलिमेंट की तरह काम करता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर पेट को साफ रखते हैं। जिसके कारण कब्ज और अपच जैसी समस्याएं नहीं होती। पेट का हैल्दी होना स्किन के लिए बहुत जरूरी है।

इस तरह करें इस्तेमाल

चिया सीड्स के जेल को हर रात को सोने से पहले आप अपनी स्किन पर लगा सकती हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी। साथ ही इसमें मौजिद विटामिन आपकी स्किन की चमक बनाये रखती हैं।

chia seeds ke fayde
जानिए त्वचा के लिए कीतना फायदेमंद है चिया सीड्स। चित्र : शटरस्टॉक

3. डैमेज रिपेयर करने के साथ स्किन को रेडिकल्स फ्री रखें

चिया सीड्स के एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज स्किन को रेडिकल फ्री रखने के साथ डैमेज को रिपेयर करने का काम करते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड स्किन को सूरज की यूवी किरणों से भी बचाता है। यह झुर्रियों, फाइन लाइंस जैसी समस्यायों में भी कारगर हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल

इसके जेल को धूप में बाहर निकलने से पहले, संस्क्रीम के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपकि त्वचा को सूरज की किरणों और बाहरी धूल गंदगी से भी प्रोटेक्ट कर सकता है।

4. चेहरे की सूजन को कम करने में कारगर

चिया सीड्स स्किन इन्फ्लेमेशन को कम करने का काम करते हैं। चिया सीड्स की तासीर ठंडी होती है इसलिए यह सूजन की समस्या में कारगर होते हैं। गर्मियों के मौसम में हमारी स्किन को ठंडक पहुंचाने के साथ स्वस्थ और स्मूथ रखने में भी मदद करते हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल

बेहतर परिणाम के लिए नियमित रूप से सुबह के समय चिया सीड्स को खा सकती हैं। खाने के साथ ही इसेका पेस्ट बनाकर नहाने से पहले पूरे शरीर पर लगा सकती हैं।

यह भी पढ़ें:  आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, स्किन और पेट दोनों हो सकते हैं खराब

  • 123
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory