बढ़ती उम्र में बालों को कमज़ोर और पतला होने से बचाना है, तो फॉलो करें ये जरूरी टिप्स

Published on: 30 May 2022, 11:00 am IST

उम्र का बढ़ना स्वभाविक प्रक्रिया है। इसके साथ और भी बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। पर चिंता न करें, क्योंकि सही देखभाल और खानपान के साथ इन्हें संभाला जा सकता है।

Ye asan balo ke liye faydemand ho sakte hain
ये आसन बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

उम्र बढ़ना एक नेचुरल प्रोसेस है। आप इसे रोक नहीं सकते। पर यह जरूरी है कि आप उम्र के साथ पेश आने वाली समस्याओं के प्रति पहले से ही जागरुक रहें। ताकि समय रहते सही देखभाल से आप उन्हें कंट्रोल कर सकें। उम्र के साथ होने वाली तमाम समस्याओं में से एक बालों का पतला होता जाना। इसलिए यह जरूरी है कि आप इसके लिए जिम्मेदार कारणों और इसे संभालने के उपायों के बारे में जानें। तो आइए जानें कि आप उम्र के साथ बालों (tips for getting voluminous hair) के पतले होने को कैसे रोक सकती हैं।

जानिए उम्र के साथ क्यों पतले होने लगते हैं बाल 

यह जानना जरूरी है कि उम्र के साथ शरीर के बाकी अंगों के साथ-साथ आपके बालों पर क्या असर पड़ता है। उम्र बढ़ने और पीरियड बंद होने के वर्षों के दौरान एस्ट्रोजन का स्तर गिरने के कारण, महिलाओं में बालों का पतला होना आम है। उम्र से जुड़ी बालों की समस्याओं पर खानपान और जीवनशैली का भी प्रभाव पड़ता है।

हमारे रक्त प्रवाह में मौजूद पोषक तत्वों से बालों का पोषण होता है। प्रोटीन, विटामिन और मिनरल की कमी बाल झड़ने की समस्या का कारण बनती हैं। उम्र के साथ बाल सफेद होने लगते हैं। बालों में कैमिकल रंगों का इस्तेमाल किए जाने पर बाल झड़ने की समस्या और अधिक हो सकती है।तनाव (Stress), रूसी (Dandruff), बीमारी (Medical condition) या थायराइड असंतुलन (Thyroid imbalance) जैसे कारणों से भी बाल झड़ सकते हैं।

umra ke sath balo ko bhi adhik dekhbhal ki zarurat hoti hai
उम्र के साथ आपके बालों को भी अधिक देखभाल की जरूरत होती है। चित्र: शटरस्टॉक

बालों को संभालना है तो आहार पर दें ध्यान 

पौष्टिक आहार लेने से बाल स्वस्थ रह सकते हैं, क्योंकि बालों को रक्त प्रवाह में मौजूद पोषक तत्वों से ही पोषण मिलता है।

स्प्राउट्स जरूर लें 

रोजाना एक छोटी कटोरी स्प्राउट्स लें। इनमें अमीनो एसिड होता है, जो बालों के लिए सबसे जरूरी होता है।

बी विटामिन पर दें ध्यान 

बायोटिन, एक प्रकार का बी-विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड भी बालों के लिए जरूरी हैं। बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन बालों के लिए बेहद जरूरी होते हैं। अपने डॉक्टर से विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट लेने संबंधी सलाह लें।

बालों को जोर से न रगड़ें 

जोर-जोर से सिर या स्कैल्प की मालिश न करें। बालों की जड़ें कमजोर हैं, तो तेज़ मालिश से बाल अधिक झड़ सकते हैं। इसकी बजाए गर्म तेल थेरेपी उपयोगी हो सकती है।

सप्ताह में एक बार स्टीम दें 

हफ्ते में एक बार नारियल तेल को गर्म करके बालों में लगाएं। फिर एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोएं, पानी को निचोड़ें और गर्म तौलिये को सिर के चारों ओर पगड़ी की तरह लपेटें। इसे 5 मिनट तक लगाकर रखें। 3 से 4 बार गर्म तौलिया सिर पर लपेटें। इससे बालों व स्कैल्प को अच्छी तरह से तेल मिल जाता है। तेल को रात भर लगा रहने दें और अगले दिन बाल धो लें। अगर बाल बहुत ऑयली हैं तो तेल लगाने से बचें।

बालों को बेहतर और मजबूत बनाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकती हैं-

1 अंडे का हेयर मास्क 

एक अंडे को 2 बड़े चम्मच तिल के तेल के साथ फेंटें। बालों पर लगाएं और फिर 10 मिनट के लिए गर्म तौलिये को लपेटें। अंडे में बायोटिन नामक विटामिन होता है, जो बालों के लिए बेहतर होता है। इनमें प्रोटीन भी होता है और बालों को मजबूत बनाता है। प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाने से बाल बढ़ते हैं, क्योंकि प्याज में सल्फर होता है।

egg apke balon ko zaruri poshan deta hai
अंडा आपके बालों को जरूरी पोषण देता है। चित्र-शटरस्टॉक

2 केले का हेयर मास्क 

केले के गूदे को पैक की तरह बालों पर लगाया जा सकता है। इसमें विटामिन बी और सी होता है और पोटेशियम भी अधिक मात्रा में होता है जो बालों को मुलायम बनाता है। दो केले का गूदा, एक अंडे की जर्दी और दो चम्मच नींबू का रस लें। एक साथ मिलाएं और बालों पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बाल धो लें।

3 कड़ी पत्ते का तेल 

बालों को स्वस्थ रखने के लिए करी पत्ते के साथ नारियल के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ताजा करी पत्ते में नारियल का तेल डालकर उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक कि काला अवशेष न बन जाए। मिश्रण को ठंडा करें और फिर काले अवशेषों को स्कैल्प पर लगाएं। इसे एक घंटे तक लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में 2 या 3 बार करें।

4 सप्ताह में एक बार अंडा लगाएं 

अंडा में सिलिकॉन, सल्फर और फैटी एसिड होते हैं जो बालों को पोषण देने और बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। अंडा बालों के शाफ्ट को कोट करता है और मोटाई, चमक और मजबूत बनाता है। अंडे को शैंपू से 20 मिनट पहले लगाएं।

5 गुड़हल के सत्व की मालिश 

दो गुड़हल के फूल और चार पत्ते लें। इन्हें एक कप ठंडे पानी में रात भर के लिए रख दें। अगली सुबह फूलों को निचोड़ लें और पानी को छान लें। इस पानी को रूई से स्कैल्प पर लगाएं।
मजबूत स्कैल्प से ही बाल मजबूत होते हैं।

यह भी पढ़ें – बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाए रखने के लिए आजमाएं ये DIY लीची हेयर मास्क 

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें