जी हां, आइब्रो में भी हो सकती है डैंड्रफ? यहां जानें इससे निजात पाने के प्रभावी उपाय

Published on: 22 July 2022, 21:30 pm IST

यदि आप अपने खुजलीदार आइब्रो से परेशान है, तो कहीं इसका कारण आइब्रो डैंड्रफ तो नही! डॉक्टर से जाने इससे निजात पाने के प्रभावी उपाय।

DANDRUFF FREE EYEBROWS
अपने आईब्रोज को रखें डैंड्रफ फ्री। चित्र शटरस्टॉक।

क्या आपको लगता है कि डैंड्रफ सिर्फ आपके स्कैल्प पर ही हो सकती है? परंतु आपको बता दें कि ड्राइनेस के कारण स्किन और आइब्रोज पर भी डैंड्रफ हो सकती है। वहीं आइब्रो डैंड्रफ (Eyebrow dandruff) के कई कारण हो सकते हैं। जैसे हार्मफुल केमिकल्स युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना या फिर स्किन ड्राईनेस। कई मामलों में यह डर्मेटाइटिस का लक्षण हो सकता है।

इस बारे में विस्तार से समझने के लिए हेल्थशॉट्स ने द एस्थेटिक क्लिनिक की कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट, कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट, डर्मेटो सर्जन डॉ रिंकी कपूर से बात की। बातचीत के दौरान उन्होंने आइब्रो डैंड्रफ होने के कारण और इसे कंट्रोल करने के उपाय भी बताएं।

डॉक्टर कपूर कहती हैं कि आइब्रो डैंड्रफ बिल्कुल स्कैल्प डेंड्रफ की तरह होती है। बस फर्क इतना है कि स्कैल्प डैंड्रफ को बालों के नीचे छिपाया जा सकता है, परंतु आइब्रो डेंड्रफ को छिपा पाना बहुत मुश्किल है। आमतौर पर आइब्रो हेयर्स पर डैंड्रफ सफेद और हल्के पीले रंग की दिखाई देती हैं।

EYEBROW ITCHING
आइब्रो इचिंग का कारन बन सकती है डैंड्रफ। चित्र शटरस्टॉक।

यहां जानें आइब्रोज डैंड्रफ में दिखाई देने वाले सामान्य लक्षण

आइब्रो डैंड्रफ लगभग स्कैल्प डैंड्रफ की तरह ही होते हैं। परंतु इनके लक्षण थोड़े अलग हैं।

साथ ही आइब्रो और उसके आस पास खुजली होना।

त्वचा से पीले रंग की परतें उखड़ना।

त्वचा पर रेड पैचेज आना।

स्केली आइब्रो

तैलीय रूखी त्वचा

हाइपरपिगमेंटेशन

इन लक्षण के साथ-साथ आइब्रो के चारों ओर तैलीयपन महसूस होता रहेगा। आइब्रो में खुजली होते रहना और स्किन की परतें दिखाई देना आपके लिए शर्मनाक हो सकता है। तो ऐसे में अपने आइब्रोज को डैंड्रफ फ्री रखने के लिए इसे ट्रिगर करने वाले फैक्टर्स का ट्रीटमेंट ज्यादा जरूरी है।

अब जानिए किन कारणों से होती है आइब्रो डैंड्रफ

हर किसी में आइब्रो डैंड्रफ होने का अलग-अलग कारण होता है। यह समस्या किसी को भी किसी भी उम्र में और किसी भी वक्त हो सकती है। परंतु इस समस्या का इलाज डैंड्रफ होने के कारण पर निर्भर करता है। डॉक्टर कपूर ने इसके कारण जानने और इससे निजात पाने में हमारी मदद की।

1. सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस

आइब्रो डैंड्रफ होने का एक कारण सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस नामक एक स्किन कंडीशन हो सकता है। ज्यादातर यह समस्या यीस्ट इनफेक्शन के कारण होती हैं। साथ ही यह इम्यून सिस्टम और मलसेजिया नामक फंगस को ट्रिगर करता है। इन्हें अलग-अलग ओवर द काउंटर ट्रीटमेंट से रोका जा सकता है, परंतु इसे पूरी तरह ठीक नहीं किया जा सकता। वहीं यह सामान्य रूप से क्रैडल कैप के नाम से जाना जाता है। जो कि आमतौर पर बच्चों में देखने को मिलते है।

इसके अलावा अन्य हार्मोनल चेंजेज जैसे कि स्ट्रेस भी डैंड्रफ की समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं।

2. कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस

कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस आपके द्वारा प्रयोग किए जा रहे फेस वॉश, डिटर्जेंट, शैंपू और मेकअप से हुए स्किन रिएक्शन के कारण हो सकता है। ऐसे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से होने वाली एलर्जी खुजली इरिटेटिंग रैशेज और इन्फेक्टेड स्किन के आसपास के एरिया में रेडनेस का कारण बनती है। वहीं इसके कारण आपकी त्वचा छिल सकती हैं।

3. एटोपिक डर्मेटाइटिस

एटोपिक डर्मेटाइटिस में सूजन या एक्जिमा के कारण शरीर के विभिन्न हिस्सों पर त्वचा कि परते बाहर आने लगती हैं और स्किन लाल हो जाती है। लेकिन ज्यादातर यह समस्या आइब्रो के आसपास के हिस्सों को ही प्रभावित करती है।

EYEBROW
कई वजह से हो सकता है आइब्रो डैंड्रफ। चित्र-शटरस्टॉक।

4. ड्राई स्किन

स्किन ड्राइनेस आइब्रो डैंड्रफ होने का एक सबसे आम कारण होता है। यह आपके आइब्रो के साथ-साथ पूरी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है।

5. सोरायसिस

सोरायसिस कि समस्या इम्यून रिएक्शन के कारण होती है। इम्यून रिएक्शन स्किन के पुराने सेल्स के डैमेज होने से पहले ही नए सेल्स का निर्माण कर देती है। जिसके कारण स्किन पर खुजली पैदा करने वाले पैचेज नजर आते हैं।

यहां हैं आइब्रो डैंड्रफ के लिए कुछ सामान्य मेडिकल टिप्स

आइब्रो डैंड्रफ का ट्रीटमेंट व्यक्तिगत रूप से इसके होने के कारण पर निर्भर करता है। ऐसे में ट्रीटमेंट को लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लेना उचित रहेगा।

ओवर-द-काउंटर मेडिकेटेड शैम्पू

प्रिस्क्रिप्शन एंटी-फंगल मेडिकेशन्स

ओवर-द-काउंटर एंटिफंगल क्रीम

टोपिकल कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स

टोपिकल एंटीप्रुरिटिक

सैलिसिलिक एसिड या लैक्टिक एसिड युक्त टोपिकल मेडिसिन्स

इसके अलावा कुछ प्रभावी घरेलु नुस्खों के साथ भी डैंड्रफ के लक्षण को कम कर सकती हैं।

टी ट्री ऑयल

नीम ऑयल

एलोवेरा जेल

एप्पल साइडर विनेगर

आलमंड ऑयल

आइब्रो डैंड्रफ से निजात पाने का सबसे प्रभावी तरीका है कि आप अपनी आइब्रो को मॉइश्चराइज रखें और हफ्ते में कम से कम एक बार एक्सफोलिएट जरूर करें। यदि आपका डैंड्रफ लंबे समय से आपको परेशान कर रहा है तो हफ्ते में दो या तीन बार हल्के स्क्रब से एक्सफोलिएट कर सकती हैं।

इसके साथ ही नियमित रूप से सनस्क्रीन का प्रयोग करें यह सूरज के हानिकारक किरणों से स्किन को प्रोटेक्ट करता है। वहीं बार बार आइब्रो को छूना भी डैंड्रफ का एक कारण हो सकता है, इसलिए ऐसा करने से बचें।

यह भी पढ़ें :  बालों को घना और मजबूत बनाना है, तो आपकी रसोई में छुपा है इसका राज़

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें