Vitamin F : हेल्दी और ग्लोइंग स्किन चाहिए तो न करें विटामिन एफ को नजरंदाज

Published on: 29 August 2021, 16:54 pm IST

फाइन लाइंस, रिंकल और पिगमेंटेशन से अपनी स्किन को बचाना चाहती हैं, तो विटामिन एफ के बारे में जान लेना भी है जरूरी।

glowing skin ke liye vitamin F try karen
नर्म और मुलायम त्वचा के लिए विटामिन एफ पर जरूर ध्यान दें। चित्र: शटरस्टॉक

आपको विटामिन्स और मिनरल्स के बारे में तो पता ही होगा, और यह भी जानती होंगी कि कैसे विटामिन आपकी स्किन को हेल्दी रखने के लिए काम करते हैं। आपने स्किन को बेहतर बनाने के लिए विटामिन सी और विटामिन ई का प्रयोग भी किया होगा, लेकिन एक विटामिन ऐसा है जिस पर अभी तक आपना ध्यान नहीं गया होगा। वह है विटामिन एफ (Vitamin F), यहां जानिए वह कैसे आपकी स्किन (Vitamin F skin benefits) के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

एक्सपर्ट के अनुसार

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर भावुक मित्तल के अनुसार विटामिन एफ (Vitamin F) में एफ का अर्थ है फैट (Fat)। यह दो एसेंशियल फैट्स लाइनों लीक फैट और अल्फा लाइनो लीक फैट के कॉम्बिनेशन से बना हुआ होता है। हालांकि एक फैट को ओमेगा 6 और दूसरे को ओमेगा 3 भी कहा जाता है। इन दोनों ही तत्वों को हमारा शरीर खुद नहीं बना पाता है।

इसलिए इन्हें एसेंशियल फैटी एसिड्स कहा जाता है। यह फैट हमारी स्किन के साथ-साथ दिमाग के विकास और दृष्टि के लिए भी लाभदायक है। अलसी के तेल, ऑलिव ऑयल, कॉर्न और सोयाबीन के तेल से इसे प्राप्त किया जा सकता है। 

apki skin ke liye fat bahut zaruri hai
आपकी स्किन के लिए फैट बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां जानिए आपकी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है विटामिन एफ 

1 स्किन बैरियर फंक्शन को बढ़ाता है : 

हमारी स्किन की कई परतें होती हैं और सबसे ऊपरी परत को बैरियर कहा जाता है और इस परत का काम होता है आपकी स्किन को वातावरण के प्रदूषण से बचाना। आपकी स्किन बैरियर को बेहतर बनाने के लिए फैटी एसिड्स की आवश्यकता होती है और यह आपको घाव आदि से हील करने के लिए भी आवश्यक होती है।

यह भी पढ़ें- रूखे, कमजोर या झड़ते बालों के लिए इन 4 तरीकों से करें मेथी का प्रयोग, दूर होंगी सभी समस्याएं

2 स्किन के मॉइश्चर को बरकरार रखता है

जब आपकी स्किन पर्याप्त मात्रा में सिबम नहीं बना पाती है, तो आपकी स्किन में मॉइश्चर की कमी हो जाती है और वह ड्राई होने लगती है। फैटी एसिड्स या विटामिन एफ में ऐसे तत्त्व होते हैं जो आपको स्किन के सर्फेस को मॉइश्चराइज और लुब्रिकेट करने में मदद करते हैं।

3 एक्ने से लड़ने में मददगार

NCBI की एक रिसर्च के मुताबिक फैटी एसिड्स आपके एक्ने को कम करने में और ठीक करने में मदद करता है। आपकी स्किन सेल्स के हेल्दी फंक्शन के लिए जरूरी होता है और उसे डैमेज से बचाने में भी मदद करता है। हालांकि अगर आप अपनी स्किन पर एक्ने को ठीक करने के लिए इस विटामिन का प्रयोग करना चाहती हैं, तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से बात कर लेनी चाहिए।

4 इन्फ्लेमेटरी स्किन को राहत देता है

विटामिन एफ में मौजूद ओमेगा 3 आपकी स्किन को सोरायसिस, डर्मेटाइटिस और सूर्य की हानिकारक किरणों से होने वाले बर्न जैसी इन्फ्लेमेटरी स्थिति से बचाता है। यह विटामिन हमारी स्किन को जल्दी से रिकवर होने के लिए और दर्द से राहत पाने में मदद करता है।

vitamin F skin aging rokta hai
विटामिन F आपकी स्किन को बूढ़ा होने से बचाने में भी मददगार है। चित्र-शटरस्टॉक।

5 एजिंग के लक्षणों को कम करता है : 

यह विटामिन आपकी स्किन को बूढ़ा होने से बचाने में भी मददगार है। अगर आपको रिंकल्स, फाइन लाइन आदि की समस्या है तो आपको एक बार विटामिन एफ का प्रयोग जरूर करना चाहिए। हालांकि इस विषय में अभी और रिसर्च की आवश्यकता है।

अगर आप इसका प्रयोग करना चाहती हैं, तो आपको बाजार में इसके लिए ऑयल, सीरम और क्रीम मिल सकती है, जिनमें मुख्य तत्त्व विटामिन एफ होता है। आप इन प्रोडक्ट्स का बेहतर नतीजे पाने के लिए दिन में दो बार प्रयोग कर सकती हैं।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें