डैंड्रफ और ग्रे हेयर सहित बालों की 4 समस्याओं से निजात दिलाता है तिल का तेल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

तिल के तेल में पाए जाने वाला एंटी बैक्टीरियल गुण बेक्टीरिया को हटाकर स्कैल्प को हेल्दी रखता है। इसके एंटी फंगल गुण बालों में होने वाली रुसी की परेशानी से राहत दिलाने में भी कारगर है।

Hair-detox-at-home
बॉडी के साथ-साथ बालों को डिटॉक्स करना जरूरी है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 4 November 2022, 15:00 pm IST
  • 149

आपने अपने घर में तिल और इसके तेल का इस्तेमाल होते अक्सर देखा होगा। तिल Sesame) का प्रयोग कई व्यंजनों में किया जाता है और यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके बालों को पोषित करने में भी कारगर है। बढ़ते प्रदूषण में और बदलते मौसम में बालों से जुड़ी कई परेशानी होने लगती हैं। जिससे राहत दिलाने में तिल का तेल (Sesame oil) आपकी मदद कर सकता है। आइए जानते हैं आपके बालों के लिए तिल के तेल के फायदे (Sesame oil benefits for hair) और इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

पहले जानते हैं तिल के तेल के गुण

तिल के तेल में कई औषधीय गुण शामिल होते हैं। जो बालों में होने वाली समस्या से निजात दिला सकते हैं। इसमें पाए जाने वाला एंटी बैक्टीरियल गुण बेक्टीरिया को हटाकर स्कैल्प को हेल्दी रखता है। एंटी फंगल गुण बालों में होने वाली रुसी की परेशानी से राहत दिलाने में भी कारगर है। इसके साथ ही तिल के तेल के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ बढ़ती है, बाल घने, काले और मजबूत रहते हैं।

til healthy hain
तिल बालों के लिए फायदेमंद हैं। चित्र:शटरस्टॉक

बालों को इन 4 समस्याओं से राहत दिला सकता है तिल का तेल

1. डैंड्रफ से राहत

सर्दियों के मौसम में बालों में रुसी होना सबसे आम समस्या है। क्योंकि ठंड में चलने वाली सर्द हवाएं बालों की नमी छीन लेती हैं। जिससे हेयर ड्राई हो जाते हैं और डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में तिल का तेल आपकी मदद कर सकता है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की साइट पर प्रकाशित पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) की रिसर्च के मुताबिक, तिल के तेल मौजुद एंटीबैक्टीरियल गुण आपके बालों से रुसी को हटाकर इस समस्या से निजात दिलाता है।

यह भी पढ़े- 80 फीसदी से ज्यादा महिलाओं में है आयरन की कमी, एक्सपर्ट से जानें इसे बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में

2. समय से पहले होने वाले सफ़ेद बालों से निजात

आज के समय में अनहेल्दी डाइट और तनाव के कारण वक्त से पहले बाल सफेद होने लगते हैं ऐसे मैं आप तिल के तेल से मसाज करके अपने बालों को उम्र से पहले सफेद होने से बचा सकते हैं इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट आपकी मदद करते हैं।

3. हेयर फॉल से राहत

झड़ते बाल एक बहुत बड़ी समस्या है। यह परेशानी सब अधिक बढ़ जाती है। जब बाल रूखे और बेजान होते हैं। सर्दियों के मौसम में बाल अपनी नमी को खो देते हैं। जिसकी वजह से बाल अधिक टूटने लगते हैं। ऐसे में तिल का तेल आपके बालों को पोषित करके हेयर फॉल से निजात दिला सकता है।

hair oil
बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए ज़रूरी हैं ऑयल. चित्र शटरस्टॉक।

4. हेयर ग्रोथ में मददगार

तिल का तेल बालों को सिर्फ सॉफ्ट और शाइनी नहीं बनाता बल्कि यह बालों को पोषित भी करता है पबमेड सेंट्रल की रिसर्च के अनुसार, तिल के तेल में पाए जाने वाला प्रोटीन, फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व आपके बालों के लिए बेहद लाभदायक है। यह सभी पोषक तत्व आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं साथ ही इन्हें मजबूती प्रदान करते हैं।

जाने स्वस्थ बालों के लिए कैसे करें तिल के तेल का इस्तेमाल

सप्ताह में दो से तीन बार हल्के गुनगुने तेल से मसाज करने पर बालों को पोषण मिलता है।

1 कटोरी दही में लगभग 2 से 3 चम्मच तिल के तेल को मिलाकर लगाने से डैंड्रफ से राहत मिलती है।

एक चम्मच एलोवेरा जेल में दो चम्मच तिल का तेल मिक्स करके लगाने से बाल काले और मजबूत रहते हैं।

यह भी पढ़े- अनइवन स्किनटोन के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये 5 कारण, एक्सपर्ट बता रहीं हैं निखरी त्वचा का फॉर्मूला

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory