रेडिएंट स्किन के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है विटामिन सी, यहां जानें इसके सभी फायदे

बाहरी प्रदूषण और धूल-धूप से बचाने में विटामिन सी का योगदान अतुलनीय है। इसे डाइट में शामिल करें या स्किन केयर रुटीन में, पर इसे इग्नोर न करें।

Vitamin C
स्किन हाइड्रेशन को बनाये रखे. चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 3 September 2022, 17:00 pm IST
  • 136

त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे कि स्किन पिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट्स, डार्क सर्कल, एक्ने, एक्ने स्पॉट, ड्राइनेस, से लेकर डिहाइड्रेटेड स्किन तक में विटामिन सी का सही इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। डर्मेटोलॉजिस्ट की माने तो विटामिन सी त्वचा के लिए आवश्यक पोषक तत्व में से एक है। क्या आपको मालूम है की शरीर में विटामिन सी की कमी स्किन को बुरी तरह प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप विटामिन सी के फायदों (Vitamin C benefits for skin) के बारे में सब कुछ जानें और इसे सही तरीके से अपने रुटीन (How to use vitamin C for skin) में शामिल करें।

वर्किंग वुमन हो या हाउसवाइफ सभी को हेल्दी स्किन की चाहत होती है। ऐसे में विटामिन सी का नियमित इस्तेमाल आपकी स्किन के लिए किसी जादुई चमत्कार से कम नही होता। बॉडी में विटामिन सी के लेवल को बनाए रखने के लिए इसे खाद्य पदार्थों के रूप में लेने के साथ ही त्वचा पर पर भी अप्लाई कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं विटामिन सी किस तरह त्वचा की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

flawless skin ke liye in tips ko yad rakhen
बेदाग और निखरी त्वचा के लिए कोलेजन लेना है जरुरी। चित्र: शटरस्टॉक

यहां जानिए स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है विटामिन सी

1 कोलेजन प्रोडक्शन में मदद करे

विटामिन सी स्किन के लिए जरूरी कोलेजन प्रोडक्शन में मदद करता हैं। कॉलेजन हमारे स्किन के लिए बिल्डिंग ब्लॉक की तरह काम करता है, यह स्किन इलास्टिसिटी को बनाए रखता है और एजिंग की संभावना को भी कम कर देता है। परंतु बढ़ती उम्र के साथ कोलेजन प्रोडक्शन कम होने लगता है, जिस वजह से स्किन सैगिंग जैसी समस्याएं होने की संभावना बनी रहती है।

ऐसे में विटामिन सी को फूड सप्लीमेंट के तौर पर लेना और त्वचा पर सीधा अप्लाई करना जरूरी है। यह आपके कोलेजन प्रोडक्शन को बूस्ट करता है।

2 स्किन हाइड्रेशन को बनाये रखे

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार विटामिन सी स्किन को हाइड्रेटेड रखता है और स्किन मॉइश्चर को बनाए रखता है। यदि स्किन हाइड्रेटेड हो तो स्किन ब्रेकडाउन और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं होने की संभावना कम हो जाती है।

pigmentation
चेहरे की सूजन का कारण हो सकती है ड्राई स्किन। चित्र: शटरस्टॉक

3 हाइपरपिगमेंटेशन को कम करें

हाइपरपिगमेंटेशन में सनस्पॉट, ऐज स्पॉट और मेलास्मा जैसी समस्या स्किन को प्रभावित करती हैं। यह सभी समस्याएं तब उत्पन्न होती है, जब त्वचा के किसी हिस्से में मेलानिन का प्रोडक्शन जरूरत से ज्यादा होने लगे। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार विटामिन सी त्वचा में मेलानिन के प्रोडक्शन को नियंत्रित रखता है। वहीं डर्मेटोलॉजिस्ट भी पिगमेंटेशन और हाइपरपिगमेंटेड स्पॉट को रिड्यूस करने में विटामिन सी का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

4 सन डैमेज से प्रोटेक्ट करे

स्किन में विटामिन सी लेवल की मौजूदगी सूरज के हानिकारक किरणों एवं ऑक्सीडेंट स्ट्रेस से त्वचा पर होने वाले प्रभाव को निर्धारित करती हैं। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो कि सेल डैमेज को प्रोटेक्ट करती हैं। और स्किन हेल्थ को लंबे समय तक बनाए रखती हैं।

डार्क सर्कल से आप खुद का बचाव कर सकती हैं। शटरस्टॉक.
डार्क सर्कल से आप खुद का बचाव कर सकती हैं। शटरस्टॉक.

5 अंडर आइज डार्क सर्कल को कम करे

विटामिन सी का नियमित प्रयोग स्किन को हाइड्रेटेड रखता है, और फ्लफी बनाता है। जिस वजह से आंखों के नीचे फाइन लाइंस नहीं आती हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा 2019 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार विटामिन सी अंडरराइटिंग पिगमेंटेशन कुड़ी ड्यूस करने में मदद करती है।

यह आपकी त्वचा को एक इवेंट टोन देती है। आंखों के नीचे की त्वचा काफी ज्यादा पतली होती है। इसलिए किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले उसकी पूरी जानकारी होना जरूरी है।

इन दो तरीकों से कर सकती हैं विटामिन सी को अपने रुटीन में शामिल

1 खाद्य पदार्थों के रूप में

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार संतरा, बेरीज, नींबू और अन्य खट्टे फल विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होते हैं। पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है। इसके साथ ही यदि आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी लेती हैं, तो आपको अपने त्वचा में खुद-ब-खुद इंप्रूवमेंट नजर आएगा।

डाइट के तौर पर विटामिन सी का सेवन त्वचा के अंदर तक जाकर फायदा करता है। परंतु त्वचा की ऊपरी सतह के लिए आपको इसे स्किन पर सीधा अप्लाई करना चाहिए। इसके साथ ही यह लंबे समय तक बरकरार रहता है। वहीं यह त्वचा के ग्लो को लंबे समय तक बनाये रखता है।

face mask
DIY फेस पैक आपको देंगे हेल्दी और ग्लोइंग स्किन मिनटों में। चित्र: शटरस्‍टॉक

2 टॉपिकली

विटामिन सी को चेहरे पर लगा सकती हैं। चेहरे की ऊपरी सतह इसे अंदर की ओर सोख लेती है। और आपके स्किन को इंस्टेंट स्मूदनेस और ग्लो प्रदान करती है। इसके साथ ही यह त्वचा को फ्री रेडिकल्स से भी प्रोटेक्ट करती है।

विटामिन सी को मॉइश्चराइजर, क्लींजर, टोनर, सीरम, सनस्क्रीन इत्यादि के रूप में इस्तेमाल में ला सकती हैं। विटामिन सी युक्त सिरम और मॉइश्चराइजर स्किन के अंदर तक जाकर त्वचा को लंबे समय तक मुलायम बनाए रखता है। ज्यादातर स्किन स्पेशलिस्ट, और डर्मेटोलॉजिस्ट विटामिन सी का प्रयोग करने की सलाह देते हैं।

कई सारे रिसर्च में पाया गया कि विटामिन सी का प्रयोग बेस्ट स्किन केयर रूटीन का हिस्सा माना जाता है। कई सेलिब्रिटी भी विटामिन सी की तारीफ करने से नहीं चूकते। वहीं विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट प्रोटेक्शन और कई तरह के स्किन बेनिफिट्स प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : आपका फोकस, चेहरा और रिश्ते तीनों खराब कर सकता है सेल फोन का ज्यादा इस्तेमाल : शोध

  • 136
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory