डियर गर्ल्स आपकी सर्दियों की ब्यूटी प्रोब्लम्स से भी निजात दिला सकता है नीम, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Published on: 17 December 2021, 09:30 am IST

अगर आपको लगता है कि नीम का तेल सिर्फ मानसून की समस्याओं के लिए ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए, तो आप बिल्कुल गलत हैं। हम इसे सर्दियों में भी यूज करने की सलाह दे रहे हैं।

neem ke fayde
नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

सर्दियों के मौसम में ठंडी हवा हमारी त्वचा और बालों को काफी प्रभावित करती है। जिससे उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में त्वचा बेजान हो जाती है और बाल कमजोर होने लगते हैं। केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स कुछ देर के लिए काम तो करते हैं, पर बदले में और बहुत सारे साइड इफैक्ट भी दे जाते हैं। जबकि हम आपको नेचुरल रहने और प्राकृतिक सामग्रियों के इस्तेमाल की सलाह देंगे। ऐसा ही एक नेचुरल प्रोडक्ट है नीम का तेल। जानिए कैसे यह आपकी सर्दियों की सौंदर्य समस्याओं से निजात दिला सकता है। 

क्यों सर्दियों में भी खास है नीम? 

एनसीबीआई के डाटा के अनुसार नीम (Azadirachta indica) भारत में पाया जाने वाला एक आम पेड़ है। खास बात यह है इसकी पत्तियों से लेकर जड़ और जड़ से लेकर फल तक कई चीजों का औषधीय इस्तेमाल किया जा सकता है। लंबे समय से पारंपरिक एशियाई चिकित्सा में उपयोग किया जाता रहा है नीम। 

नीम का तेल मुंहसों की समस्या से निजात दिलाने के लिए कारगर है। चित्र-शटरस्टॉक।

ऐतिहासिक रूप से, इसका उपयोग दर्द, बुखार और संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता रहा है। नीम के पेड़ की टहनियों का उपयोग दांतों को साफ करने के लिए किया जाता रहा है। नीम की पत्तियां सौंदर्य बरकरार रखने के कई घरेलू नुस्खों में काम आती है।

यहां जानिए सौंदर्य के लिए नीम ऑयल के फायदे

आयुर्वेदिक इलाज के अलावा नीम में विटामिन ई-सी, कैरोटीनॉयड, लिनोलिक एसिड, ओलिक एसिड, स्टीयरिक एसिड और पामिटिक एसिड जैसे तत्व होते हैं जो त्वचा के साथ बालों की सेहत को भी मजबूत बनाने का काम करता हैं। 

चलिए जानते हैं कि कैसे यह हमारी त्वचा और बालों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है

कमजोर बालों को करता है मजबूत

बाल झड़ने और गंजेपन को रोकने के लिए नीम बहुत लाभदायक है। बालों में नीम के तेल का इस्तेमाल किया जाता है इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यदि आपके बाल धीमे बढ़ रहे हैं तो आप नीम के पानी से हफ्ते में एक बार सर धोकर अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं।

बालों के लिए नीम का तेल इस्‍तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
बालों के लिए नीम का तेल इस्‍तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

डैंड्रफ का रामबाण इलाज है नीम का तेल 

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं और कई उपाय आजमा के देख चुके हैं तो अब वक्त आ गया है कि नीम का सेवन कर डैंड्रफ की समस्या से निजात पा लें। दरअसल नीम के अर्क में पाए जाने वाले गेडुनिन और निंबिडोल में एंटी-फंगल गुण रूसी को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इससे सिर में होने वाली सूजन, खुजली, जलन, फंगल इंफेक्शन की समस्या भी दूर होती है।

जुओ का खात्मा करती हैं नीम 

आपने बाजारों में आने वाले कई दवाइयों और शैंपू में नीम के गुण जरूर देखे होंगे। दरअसल नीम के तेल में सिर के जुओं को मारने की क्षमता होती है। आयुर्वेद के अनुसार नीम का तेल मात्र कुछ घंटों में सर की जुओं का खात्मा कर सकता है। इसमें मौजूद कीटनाशक एजेंट जूं के विकास और प्रजनन को रोकने में भी कारगार है।

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स

आप नीम की पत्तियों को सुखाकर उसे फेस पैक में तब्दील कर सकती हैं, इसके लिए आपको नीम की पत्ती का पाउडर और मुल्तानी मिट्टी लेने की जरूरत है। यह फेस पैक एक्सफोलीएटिंग एजेंट के रूप में काम करता है। यह ना सिर्फ पोर्स को साफ करता है बल्कि इससे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जड़ से समाप्त हो सकते हैं।

एंटीबैक्टीरियल होती है नीम 

Neem apki skin ka best doctor hai
नीम में पाया जाने वाले खास तत्व आपकी त्वचा से संक्रमण को दूर करते हैं।चित्र: शटरस्टॉक.

कई लोग नीम के पानी से नहाना पसंद करते हैं। आयुर्वेद के अनुसार नीम में मौजूद जीवाणुरोधी गुण शरीर पर जमा हो जाने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है जिससे मुंहासे और चर्म रोगों जैसी समस्याएं होने की संभावना कम होती है। 

यह भी पढ़े : फ्लैक्स सीड्स आपके बालों के लिए भी चमत्कार कर सकते हैं, यहां है DIY फ्लैक्स सीड्स हेयर जेल

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें