वैलनेस
स्टोर

आपकी त्वचा को निखारने में कमाल कर सकते हैं सरसों के बीज, हम बता रहे हैं कैसे

Updated on: 21 April 2021, 17:26pm IST
सरसों के बीज के स्‍वाद और खुशबू को तो आपने कई व्‍यंजनों में महसूस किया होगा। पर क्‍या आप जानती हैं कि ये आपके चेहरे पर निखार भी ला सकते हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
आपकी त्वचा के लिए सरसों के बीज हैं बेहद फायदेमंद . चित्र : शटरस्टॉक

हम सदियों से सरसों का तेल खाना पकाने में इस्तेमाल करते आ रहे हैं। इसके साथ ही, “सरसों का साग’ किसे नहीं पसंद होगा। दक्षिण भारतीय पकवानों में सरसों के बीज का तड़का भी आपने लगाया ही होगा। पर क्‍या आप जानती हैं कि सरसों के यही बीज आपकी त्‍वचा में भी निखार ला सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे आपकी त्‍वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है सरसों के बीज का इस्‍तेमाल।

पहले जानते हैं सरसों के बीज के बारे में

सरसों के बीज काले, भूरे और सफेद तीन किस्मों में आते हैं। इनका उत्‍पादन भारत, कनाडा, ग्रेट ब्रिटेन, हंगरी आदि में उच्च मात्रा में किया जाता है। आपकी रसोई में मौजूद ये छोटे-छोटे बीज असल में स्वाद और सेहत का बेहतरीन कॉम्बिनेशन हैं।

अब जानिए त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद हो सकते हैं सरसों के बीज

1. नेचुरल ग्लो लाने के लिए :

अपनी त्वचा में प्राकृतिक निखार लाने के लिए सरसों के बीज का इस्तेमाल करें। आप इसे लैवेंडर या गुलाब के एसेंशियल ऑयल के साथ मिला सकती हैं। अपने चेहरे को साफ करने और मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए इस मिश्रण का उपयोग करें।

त्वचा में नेचुरल ग्लो लाये सरसों के बीज. चित्र : शटरस्टॉक
त्वचा में नेचुरल ग्लो लाये सरसों के बीज. चित्र : शटरस्टॉक

2. त्वचा को हाइड्रेटेड रखे :

एलोवेरा जेल के साथ सरसों के बीज आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए एक बेहतरीन उपाय हैं। यह आपके चेहरे से सभी अशुद्धियों को निकालकर उसे पोषण प्रदान करते हैं। इसके अलावा, सरसों के बीज त्वचा के लिए प्राकृतिक एक्सफोलिएटर का भी काम करते हैं।

3. एजिंग को रोकें :

सरसों के बीज कैरोटीन और ल्यूटिन का अच्छा स्रोत होते हैं, जो एजिंग को रोकने में मदद करते हैं। यह विटामिन A,C और K का एक बेहतरीन पावर हाउस है। एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण ये आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। जिन लोगों के चेहरे पर बहुत अधिक झुर्रियां हैं, उन्हें स्किनकेयर के लिए सरसों का इस्तेमाल करना चाहिए।

4. संक्रमण से लड़ें :

सरसों में अच्छी मात्रा में सल्फर होता है, जो अपने एंटी-फंगल गुणों के लिए जाना जाता है। वे त्वचा के संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही, दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है। तो, आप सरसों के बीज का पेस्ट बना सकते हैं और त्वचा के संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए इसे नारियल तेल के साथ मिला कर लगा सकती हैं।

सरसों के बीज सनबर्न को ठीक कर सकते हैं । चित्र- शटरस्टॉक।
सरसों के बीज सनबर्न को ठीक कर सकते हैं । चित्र- शटरस्टॉक।

5. टैनिंग को दूर करे

सरसों के बीज विटामिन – A से भरपूर होते हैं, और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। इसके अतिरिक्त, सरसों के बीज का पेस्ट त्वचा की टैनिंग को दूर करने में मदद करता है। आप सरसों के बीज का पाउडर, एक चम्मच बेसन और नींबू के साथ मिलाकर लगा सकती हैं।

यह भी पढ़ें : इस मौसम में भी कई कारणों से शुष्‍क हो जाते हैं होंठ, जानिए इनकी देखभाल के घरेलू उपाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।