आपकी त्वचा और बाल, दोनों को स्मूद बना सकता है दूध, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Updated on: 26 April 2022, 12:38 pm IST

दूध सौंदर्य के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे ज्यादा प्रचलित और विश्वसनीय सामग्रियों में से एक है। यही वजह है कि बड़े-बड़े सौंदर्य विशेषज्ञ भी इस पर भरोसा करते हैं।

Milk apki skin aur hair dono ke liye faydemand hai
दूध आपकी त्वचा और बाल, दोनों के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

दूध के पोषक तत्वों (Milk nutritional value) के बारे में कौन नहीं जानता? हमारे स्वास्थ्य में दूध की एक अहम भूमिका रहती है। लेकिन बहुत से लोग ये नहीं जानते कि दूध हमारी सुंदरता (Milk beauty benefits) के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। ये त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ उसे कोमल भी बनाता है। इसके विटामिन्स (Vitamins) और मिनरल्स (Minerals) स्वास्थ्य के अलावा सौंदर्य के लिए बहुत ज़रूरी हैं।

त्वचा के लिए क्यों खास है दूध 

दूध त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करता है। ये त्वचा के ज़रिए ढलती उम्र के लक्षणों को कंट्रोल करता है। दूध को बहुत आसानी से अलग-अलग पैक्स में मिलाया जा सकता है। हालांकि, ये सामान्य और सूखी त्वचा के लिए ज़्यादा फायदेमंद है। दूध को सामान्य से आयली स्किन पर लगाया जा सकता है। इससे त्वचा सूखी नहीं पड़ती और इसका निखार बना रहता है।

दूध में त्वचा को सॉफ्ट और पोषणयुक्त बनाने की खूबियां हैं। इन सब खूबियों के बारे में हम भली-भांति जानते हैं। इसमें कई तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं। बाल भी केरेटिन नाम के प्रोटीन के बने होते हैं। इसलिए दूध में शामिल प्रोटीन बालों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद माना जाता है। ये बालों को मज़बूती प्रदान करता है।

अब जानिए कैसे करें त्वचा के लिए दूध का इस्तेमाल 

क्लींजर के रूप में दूध 

यह त्वचा पर उभर रहे दोषों को दूर करने के लिए भी काफी असरदार है। ठंडे दूध में भीगी रूई की मदद से धूप, धूल और प्रदूषण से खराब हो रही त्वचा को साफ करें। सूखने पर आप स्किन को काफी मुलायम महसूस करेंगे। इसे रोज़ाना करने से कुछ समय बाद आप अपने चेहरे पर गोरापन देखेंगे।

skin care routine mein doodh ko jaroor shaamil karana chaahiye
स्किन केयर रूटीन में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए। चित्र – शटरस्टॉक।

कमल और दूध का फेस पैक 

3 से 4 चम्मच गर्म दूध में कमल के फूल को करीब 1 घंटे तक भिगोएं। फूल को उंगलियों की मदद से क्रश कर दें। अब इसमें 3 चम्मच बेस मिलाकर दूध और कमल के फूल का एक पेस्ट तैयार कर लें। होठों और आंखों के चारों तरफ के हिस्से को छोड़कर इस पेस्ट को 20 से 30 मिनट लगाएं रखें। इससे त्चचा में शानदार निखार आता है।

बेसन, शहद और दूध का पैक 

सौंदर्य देखभाल में हमेशा कच्चे दूध का ही इस्तेमाल होता है। दूध को उबालने पर उसके कई पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। एक फेसपैक के लिए दो तिहाई चम्मच बेसन को कच्चे दूध में मिलाकर इसे अच्छे से मिला लें। अब इसमें बहुत थोड़ी मात्रा में शहद और गुलाब का भी मिश्रण कर लें। 10 मिनट तक पूरे चेहरे पर लगाए रखें और फिर धो डालें।

बालों के लिए भी बहुत खास है दूध 

सदियों से दूध सौंदर्य प्रसाधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसकी बहुत बड़ी वजह ये भी कि ये घर-घर में आसानी से मिल जाता है। दूसरा, दुनियाभर में इसकी खूबियां जानी जाती रही हैं। दूध को लोग अपने संस्कारों से जुड़ा हुआ भी देखते हैं। इतना ही नहीं, त्वचा के अलावा दूध बालों के लिए भी उतना ही लाभदायक माना जाता है।

यह भी पढ़ें – हेल्दी और बाउंसी बाल चाहिए, तो एक्सपर्ट से जानिए उनके लिए जरूरी पोषक तत्वों के बारे में

बालों को स्मूद बनाता है दूध 

दूध में शामिल वसा बालों को मुलायम और स्मूद बनाता है। खासकर सूखे और कैमिकल ट्रीटमेंट करा चुके बालों के लिए दूध काफी फ़ायदेमंद माना जाता है। दूध में मिलने वाले विटामिन्स और मिनरल्स बालों को भरपूर पोषण प्रदान करते हैं। इसके पोषक तत्वों में कई शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट होते हैं, जो बालों के कूपों को पोषण देते हैं।

milk apki hair ko extra shine de sakta hai
दूध आपकी बालों को एक्स्ट्रा शाइन दे सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

पोषण देने और मुलायम बनाने के लिए बालों पर दूध लगाया जा सकता है। ये बालों को सेहतमंद और चमकीला भी बनाता है। धूप में आपके बाल रूखे और बेजान हो चुके हैं, तो दूध इनका निखार लौटाने में पूरी मदद करता है।

कंडीशनर के रूप में दूध का इस्तेमाल 

शैम्पू करने के बाद, बालों को पोंछें और दूध लगाकर 5 मिनट के लिए खुला छोड़ दें। इसके बाद सादे पाने से इसे धोएं। आपके बालों की चमक और शान बोल उठेगी।

बेजान बालों के लिए दूध और अंडे का ट्रीटमेंट

बेहद रूखे-सूखे बालों के लिए अंडे के सफेद भाग में थोड़ा दूध मिलाएं और बालों पर शैम्पू करने से पहले लगा कर छोड़ दें। आधे घंटे बाद शैम्पू कर बाल धो लें। आपके बेजान हो चुके बालों के लिए ये एक शानदार ट्रीटमेंट साबित होगा।

शाइनी बालों के लिए 

शैम्पू से पहले किए जाने वाले इस ट्रीटमेंट को पाउडर मिल्क के साथ भी किया जा सकता है। मिल्क पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर बालों पर लगा लें। इसके बाद गर्म पानी में एक तौलिया भिगोएं और निचोड़कर तौलिया पगड़ी की तरह अपने बालों पर बांध लें।

इसे 5 मिनट तक ऐसे ही रखें। तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर बालों पर बांधने की इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार दोहराएं। इससे आपके बालों और सिर की त्वचा किसी भी पैक को ज़्यादा अच्छे तरीके से सोख पाएगी।

यह भी पढ़ें – हीट स्टाइलिंग टूल्स का उपयोग करने से हेयर डैमेज का डर लगता है? तो ये तेल है आपकी परेशानियों का हल

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें