रूखे और बेजान बालों के लिए सुपर इफैक्टिव उपाय है दूध और अंडा, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Published on: 28 January 2022, 13:23 pm IST

दूध और अंडा दोनों ही पोषक तत्वों का खजाना हैं। इनका सेवन आपको कई लाभ पहुंचा सकता है। पर क्या आप जानती हैं कि इन्हें अपने बालों पर लगाना और भी असरदार हो सकता है।

Milk and Egg balon ke bahad jaruri hain
अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल तेजी से ग्रो करें तो आहार पर ज्यादा ध्यान दें । चित्र: शटरस्टॉक

गर्म पानी से बालों को धोना, सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना या फिर घंटों धूप सेकना, आपके लिए ये सुविधाजनक चीजें हैं। मगर ये सभी आपके बालों (Hair) को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं। इससे न सिर्फ बालों की कुदरती नमी का नुकसान होता है, बल्कि वे ड्राई और डैमेज (Dry and damage hair) भी होने लगते हैं। सर्दियों में ये समस्या सबसे ज्यादा महसूस की जाती है। अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं हमारी सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन लाई हैं, बालों के लिए एक सुपरइफैक्टिव उपाय (Super effective home remedies for dry and damage hair)। वह भी आपकी रसोई से।

क्यों रूखे हो जाते हैं बाल 

बालों का रूखा होना एक आम समस्या है। यह समस्या बालों को कलर करने, सीधा करने या ड्रायर का इस्तेमाल करने से और भी बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि बालों को डैमेज और ड्राई होने  से बचाने के लिए हीटिंग टूल्स का कम से कम इस्तेमाल करें। ये बालों की प्राकृतिक चमक और नमी को सोख लेते हैं। कभी-कभी बहुत ज्यादा धूप में रहने के कारण भी बाल रूखे और रफ हो जाते हैं।

Geele baalo ko kanghi naa kare
भूल कर भी गीले बालों को कंघी ना करें। चित्र : शटरस्टॉक

दूध है रूखे बालों का सुपर इफैक्टिव उपचार 

रूखे बालों को घरेलू नुस्खों से चमकदार बनाया जा सकता है। जैसे दूध हर उम्र के लोगों को अच्छा लगता है और यह घर में आसानी से मिल भी जाता है। यह त्वचा के लिए तो बेहतर है ही, लेकिन बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है।

दूध में नमी और पौष्टिक गुण होते हैं। इसमें कई तरह के प्रोटीन होते हैं। बाल भी केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। इसलिए दूध में मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूत बनाता है। दूध में चिकनाई भी होती है जो बालों को मुलायम बनाती है। यह रूखे बालों के लिए फायदेमंद है।

साथ-साथ कैमिकल ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाता है। दूध में विटामिन और मिनरल भी होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं। बालों को पोषण और मुलायम व चमकदार बनाने के लिए बालों में दूध लगाया जा सकता है। धूप में बाल रूखे होने पर, दूध लगाएं। इससे बाल मुलायम और मजबूत होते हैं।

कैसे करना है बालों के लिए दूध का इस्तेमाल 

शैम्पू करने के बाद बालों को दूध से धो लें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से धो लें। इससे बाल चमकदार होते हैं।

बेहद रूखे बालों के लिए अंडे की जर्दी में थोड़ा सा दूध मिलाएं और शैंपू से आधा घंटा पहले बालों पर लगाएं। रूखे बालों के लिए यह बेहतर उपचार है। इससे बाल मुलायम, चिकने और चमकदार दिखते हैं।

क्या करें जब ड्राई हेयर में डैंड्रफ भी हो 

रूसी और रूखे बालों के लिए हॉट ऑयल थेरेपी बहुत कारगर है। नारियल तेल या जैतून का तेल गर्म करें और बालों पर लगाएं। फिर एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोएं, पानी को निचोड़ें और गर्म तौलिये को सिर के चारों ओर पगड़ी की तरह लपेट दें। इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें। गर्म तौलिया लपेटने की प्रक्रिया को 3 या 4 बार दोहराएं। इससे तेल बालों और जड़ों में अच्छी तरह से चला जाता है।

Milk balo me natural shine wapas la sakta hai
दूध बालों की कुदरती चमक वापस ला सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

रूखे बालों के लिए शैंपू के बाद क्रीमी कंडीशनर लगाएं। कम मात्रा में लें और बालों में हल्की मालिश करें। सिरों पर भी लगाएं। दो मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें। या, आप लीव-ऑन जैसे कंडीशनर या हेयर सीरम भी लगा सकते हैं।

रफ हेयर के लिए करें अंडे का इस्तेमाल 

अगर बाल बहुत ज्यादा रूखे हैं तो अंडा आपके काम आ सकता है। रूखे बालों के लिए एक अंडा, एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल, एक नींबू का रस और एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। बालों में मसाज करें। एक प्लास्टिक शावर कैप पहनें और बालों को धोने से पहले एक घंटे तक लगा रहने दें।

क्रीमी हेयर कंडीशनर में थोडा़ सा पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में भर लें। मिश्रण को बालों पर स्प्रे करें। फिर बालों में कंघी करें, ताकि वह बालों में फैल जाए।

यह भी पढ़ें – मैंने हर रोज रात को दूध में मिलाकर पिया एक चम्मच घी और मुझे वापस मिला अपना खोया हुआ स्टेमिना

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें