वैलनेस
स्टोर

बालों को सुंदर, शाइनी और मजबूत बनाना है, तो नींबू के रस का करें इस्‍तेमाल, जानिए कैसे  

Updated on: 10 December 2020, 11:00am IST
सुंदर, घने और लंबे बाल कौन नहीं चाहता। पर इसके लिए आपको किसी महंगे स्‍पा की जरूरत नहीं है। आपकी रसोई में मौजूद नींबू का रस ही यह काम कर सकता है। आइए हम बताते हैं कैसे। 
प्रेरणा मिश्रा
  • 95 Likes
नींबू : इस हेयर केयर हैक को जरूर ट्राय करें। चित्र: शटरस्टॉक

नींबू से तो सभी परिचित होंगे,यह आसानी से जो हमारी किचन मे मिल जाता है। जब भी आप सब्जी लेने जाती हैं, तो नींबू जरूर ले कर आती है, यह आपके खाने को और जायकेदार बनाता है। पर क्या आप जानती हैं कि नींबू के चमत्‍कारिक गुण आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। आइए हम बताते हैं कैसे 

जानिए क्‍यों नींबू है बहुत खास 

नींबू को हम अपने खाने को जायकेदार बनाने के लिए न जाने कितनी तरह से उपयोग करते हैं। यह लोकप्रिय ख्ट्टा फल विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और सूजन को कम करता है। यह आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी तरोताजा करता है। 

अम्लीय प्रकृति का होने के कारण, नींबू का रस स्कैल्प के पीएच लेवल को संतुलित रखता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

जब बात बालों की आती है, तो नींबू का रस काफी फायदेमंद साबित होता है। यह आपके बालों को प्राकृतिक रूप से लाइट करता है, बालों में चमक लाता हैं, तेल और रूसी को कम करता है।

यदि आप अपने बालों पर नींबू का उपयोग करने के बारे में सोच रही हैं, तो हम बताते हैं इसके उपयोग का सही तरीका। 

1.बालों के विकास में सहायक

बालों के विकास के लिए मजबूत कोलेजन उत्पादन आवश्यक है और नींबू में विटामिन सी की मात्रा होती है, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। नींबू में कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के रोम को मजबूत करते हैं और नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं।

बालों को सॉफ्ट और लंबे बनाता है । चित्र- शटरस्टॉक

नींबू के रस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्व बालों के रोम छिद्रों से भी बालों को बढ़ने में मदद करते हैं।

2.चमकदार बाल

नींबू आपके बालों को चमकदार बनाने में बहुत सहयोग देता है, ज्यादातर धूप में। सप्‍ताह में एक बार बालों पर नींबू के रस के इस्‍तेमाल से बालों में नेचुलर शाइन आती है। 

3.डैंड्रफ खत्म करता है

नींबू में साइट्रिक एसिड मौजूद है जो आपके बालों की समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उनके लिए लाभदायक है, जिनके स्कैल्प ऑयली हैं या उसमें डैंड्रफ है।

बालों मे मालिश करना है बहुत जरूरी। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक
बालों मे मालिश करना है बहुत जरूरी। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

जब आप अपने नींबू का रस बालों में लगाते है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने स्कैल्प में अच्छे से मालिश करें। यदि आपके बालों में रूसी है जिसे सेबोरहाइक जिल्द की सूजन कहा जाता है, तो नींबू का रस अतिरिक्त तेल को अवशोषित करने में मदद कर सकता है जो इस सामान्य स्कैल्प की स्थिति को जन्म देता है। 

नींबू के रस का उपयोग कैसे करें?

बालों के विकास के लिए नींबू का उपयोग जरूर करें, यह एक आसान तरीका है आपके बालों को पोषण देने का। आधे ताजा कटे नींबू का रस निचोड़ लें। रस को थोड़े से पानी के साथ मिलाएं और अंगुलियों के पोरों से स्कैल्प पर हल्‍के-हल्‍के लगाएं। लगभग पांच मिनट तक बालों की मालिश करें। आठ से दस मिनट किसी माइल्‍ड शैंपू से बालों को धोएं और कंडीशनिंग करें। 

पिपरमेंट ऑयल स्‍कैल्‍प को मजबूती देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
नींबू का रस बालों को ग्‍लोइंग बना सकता है,लेकिन सही इस्तेमाल से। चित्र: शटरस्‍टॉक ।

बालों को शाइनी, डैंड्रफ फ्री और घना बनाने के लिए आप इसे सप्‍ताह में दो बार तक कर सकती हैं। ध्‍यान रहे इससे ज्‍यादा करना बालों को ड्राई भी बना सकता है। 

यह भी देखे:लंबे और घने बालों की चाह है? तो हम बताते हैं बालों को प्राकृतिक रूप से ग्रो करने के 7 तरीके

प्रेरणा मिश्रा प्रेरणा मिश्रा

हेल्‍दी फूड, एक्‍सरसाइज और कविता - मेरे ये तीन दोस्‍त मुझे तनाव से बचाए रखते हैं।