अंगूर के बीज का तेल आपकी त्वचा को देता है आश्चर्यजनक फायदे, जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

अंगूर के बीजों का तेल त्वचा के लिए सबसे ज्यादा असरदार अवयव है। अगर आप अपनी त्वचा को निखारना चाहती हैं तो रोजाना अपने सौंदर्य रूटीन में इसे शामिल करें।
skin ke liye faydemand hai grapeseeds oil
आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है ग्रेपसीड ऑयल । चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 2 Sep 2021, 06:30 pm IST
  • 93

खट्टे मीठे अंगूरों का सेवन किसे पसंद नहीं। पर कभी-कभी जब अंगूर का बीज मुंह में आ जाता है, तो टेस्ट खराब हो जाता है। पर क्या आप जानती हैं कि अंगूरों के यही बीज आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। जी हां, अंगूरों के बीजों से निकला तेल आपकी त्वचा के लिए एंटी एजिंग के तौर पर काम करता है। आइए जानते हैं ग्रेप सीड्स ऑयल का त्वचा के लिए इस्तेमाल और फायदा। 

रिसर्च गेट के एक शोध से पता चला है कि इसके बीजों के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी स्किन को सूरज से निकलने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाते हैं। 

क्यों खास है अंगूरों के बीज का तेल (Grape seeds oil)

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में डायटिशियन,डॉक्टर अनिका बग्गा के मुताबिक ग्रेप सीड ऑयल में विटामिन और ओमेगा फैटी एसिड होता है। जो आपकी स्किन के लिए बहुत उपयोगी है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी स्किन को हेल्दी रखने में सहायक है। 

यह भी पढ़ें- स्किन को देना है एक्स्ट्रा निखार तो दूध को इस तरह करें अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल

1 एक्ने के लिए फायदेमंद

ग्रेप सीड ऑयल एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी के कारण स्किन के सभी विकारों को सही करने में सहायक हैं। यह बंद रोम कूपों को भी खोलता है और स्किन की सभी परतों को फायदा पहुंचाता है। 

anti-inflammatory property
अंगूर के बीजों से निकले तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं।चित्र- शटरस्टॉक

2 त्वचा को बेबी साॅफ्ट बनाता है  

अंगूर के बीजों से निकले तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण होते हैं। यही नहीं इसमें मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी की मात्रा की वजह से यह आपकी स्किन को बेबी सॉफ्ट लुक देता है।

3 नमी बनाए रखने में मददगार 

इस तेल के प्रयोग से आपकी स्किन नरम तो होती ही है। साथ में नमी भी बनी रहती है। जिसकी वजह से आपकी स्किन और अधिक शाइन और ग्लो करले लगती हैं।

4 रंग निखारने में सहायक

अपने एंटी बैक्टीरियल एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण यह आपकी त्वचा को निखारने में काफी सहायक है। इसकी वजह से रंग भी साफ होता है। इसका एंटीऑक्सीडेंट तत्व प्रोएंथोसाइनिडिन स्किन टोन में सुधार करता है।

अब जानिए त्वचा के लिए कैसे करना है ग्रेप सीड ऑयल का प्रयोग 

आप इसके बीजों से निकले तेल को सीरम बना कर प्रयोग करें। रात को सोने से पहले इसे त्वचा पर लगाएं और बिना मुंह धोए सो जाएं। 

आप चाहें तो इसे अपनी क्रीम में मिलाकर भी लगा सकती हैं। इसे साधारण तरीके से अपनी दोनों हाथेलियों पर रगड़ें और चेहरे पर लगाएं। 

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यदि आपकी स्किन संवेदनशील है, तो इस तेल का प्रयोग न करें।

यह भी पढ़ें – रूखे, कमजोर या झड़ते बालों के लिए इन 4 तरीकों से करें मेथी का प्रयोग, दूर होंगी सभी समस्याएं

  • 93
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख