लॉग इन

आपकी स्किन के लिए मैजिकल रेमेडी है फ्लैक्स सीड्स जेल, जानें इसके फायदे और अप्लाई करने का तरीका

गर्मी के मौसम में त्वचा को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, इसमें फ्लैस सीड्स आपकी मदद कर सकता है। फ्लैक्स सीड्स से जेल तैयार कर इससे अपनी स्किन को मसाज दें, जिससे आपको तुरंत फायदा नजर आएगा।
सभी चित्र देखे
जानें त्वचा पर किस तरह अप्लाई करना है फ्लैस सीड्स। चित्र : अडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 20 Jun 2024, 11:43 am IST
ऐप खोलें

अलसी के बीज यानी की फ्लैक्ससीड्स सेहत के लिए कई रूपों में फायदेमंद होते हैं। इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो समग्र शरीर को फायदे प्रदान करते हैं। आज हम बात करेंगे त्वचा स्वास्थ्य के लिए फ्लैस सीड्स की विशेषता पर। गर्मी के मौसम में त्वचा को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है, इसमें फ्लैस सीड्स आपकी मदद कर सकता है। फ्लैक्स सीड्स से जेल तैयार कर इससे अपनी स्किन को मसाज दें, जिससे आपको तुरंत फायदा नजर आएगा। वहीं इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा की रंगत सहित त्वचा का ग्लो भी निखरता है और त्वचा लंबे समय तक जवां नजर आती है। तो फिर चलिए बिना देर किए जानते हैं, त्वचा पर अलसी के बीज के फायदे, साथ ही जानेंगे इसे स्किन पर अप्लाई करने का सही तरीका।

जानें त्वचा के लिए किस तरह काम करती है फ्लैससीड्स (Flaxseeds gel for skin)

1. सूजन को कम करे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिकल इंस्टीट्यूट द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार अलसी के बीज में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) होते हैं, जो एक प्रकार का ओमेगा-3 फैटी एसिड है। यह सूजन को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। सूजन से त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें मुंहासे, एक्जिमा और सोरायसिस शामिल हैं।

2. त्वचा में मॉइश्चर मेंटेन रखे

पब मेड सेंट्रल के अनुसार अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा की नमी को बरकरार रखती है। वहीं इसका नियमित इस्तेमाल मॉइश्चर को त्वचा में लॉक कर देता है, जिससे यह सॉफ्ट, कोमल और जवां दिखाई देती हैं।

त्वचा को दे प्राकृतिक ग्लो। चित्र : एडॉबीस्टॉक

3. एंटी-एजिंग लाभ प्रदान करता है

अलसी के बीज में भरपूर मात्रा में लिग्नान होते हैं, जो एक तरह के फाइटोएस्ट्रोजेन हैं जिनमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। वे त्वचा को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करते हैं। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस समय से पहले त्वचा को बूढ़ा कर देता है, वहीं झुरियां, फाइन लाइन्स आदि नजर आना शुरू हो जाते हैं।

4. कोलेजन को बढ़ावा दे

कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो त्वचा की फ्लेक्सिब्लिटी को बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है। अलसी में विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं। प्रयाप्त कोलेजन की मात्रा से त्वचा जवां और स्वस्थ दिखाई देती है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ई की मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज़ करती है, त्वचा पर एंटी-एजिंग प्रभाव डालती है, वहीं समग्र त्वचा को स्वस्थ रहने में मदद करती है।

5. स्किन टेक्सचर में सुधार करे

अलसी फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। एक स्वस्थ पाचन तंत्र का मतलब है कि शरीर पोषक तत्वों को अधिक कुशलता से अवशोषित कर पाती है, जिससे त्वचा का स्वास्थ्य और टेक्सचर बेहतर होता है।

यह भी पढ़ें: सनस्क्रीन लगाने के अलावा स्किन केयर के लिए याद रखें ये जरूरी टिप्स, गर्मियों में हैं जरूरी

6. यूवी डैमेज से प्रोटेक्ट करे

अलसी के बीज में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो त्वचा को यूवी रेज से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट ब्लैक स्पॉट, दाग-धब्बे और त्वचा के नुकसान के अन्य लक्षणों को कम करने में भी मदद करते हैं।

अलसी के बीज आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी अच्छा रखने में मदद करते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

अब जानें कैसे तैयार करना है फ्लैक्स सीड्स (Flaxseeds gel for skin)

इसके लिए आपको चाहिए : अलसी के बीज और पानी,
वैकल्पिक : एलोवेरा जेल और एसेंशियल ऑयल

इस तरह तैयार करें

अलसी का जेल बनाने के लिए, एक पैन लें फिर उसमें पानी और अलसी के बीज डाल दें।
मध्यम आंच पर इसे रखें, और इनमें उबाल आने दें।
इसे पैन में अच्छी तरह हिलाते रहें। धीरे धीरे।पानी जेल में बदलता नजर आएगा।
जब पानी जेल बन जाए तो गैस का आंच बंद कर दें और एक छलनी का उपयोग करके जेल को छान लें।
इसे ठंडा होने दें और एक कंटेनर में स्टोर कर लें।
आप इस जेल को अपने रेफ्रिजरेटर में एक महीने तक स्टोर कर सकती हैं।
इस जेल में खुशबू जोड़ने के लिए, आप इसमें कोई भी एसेंशियल ऑयल मिला सकती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

जानें कैसे करना है फ्लैस सीड्स जेल का इस्तेमाल

इस जेल को आप मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से धो लें, फिर थपथपाकर सुखाएं। इसके बाद, थोड़ा सा जेल लें और इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। इसे 10 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें तो लगाने से पहले अलसी के जेल में थोड़ा एलोवेरा जेल मिला सकती हैं।

यह भी पढ़ें: सन बर्न और स्किन टैनिंग का उपचार है अपराजिता का फूल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख