वैलनेस
स्टोर

गर्मियों की कई सौंदर्य समस्याओं का समाधान है खीरा, जानिए कैसे करना है डेली केयर रूटीन में शामिल

Published on:14 April 2021, 17:07pm IST
थकी और सूजी आंखें, मुरझाई त्‍वचा और सन बर्न, इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए आप खीरे को अपनी केयर किट में शामिल कर सकती हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
इस गर्मियों में खीरे को अपनी आंखों पर लगाए। चित्र : शटरस्टॉक

थकी और सूजी आंखें, मुरझाई त्‍वचा और सन बर्न, इन सभी समस्‍याओं से बचने के लिए आप खीरे को अपनी केयर किट में शामिल कर सकती हैं।

हमारी त्वचा धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से पहले ही डैमेज हो जाती है। उस पर गर्मी का कहर इसे और नुकसान पहुंचाता है। यूवी किरणों और पसीने के कारण आपकी त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है। मगर चिंता करने की कोई ज़रुरत नहीं है, क्योंकि गर्मियों में मिलने वाला खीरा इन समस्याओं से निपटने में आपकी मदद कर सकता है।

खीरा आपकी स्किन के लिए सबसे ताज़ा, ठंडा और पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड है। इसकी उच्च जल सामग्री शरीर में जल संतुलन को विनियमित करने में मदद करती है और स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मददगार होती है। गर्मी से बचने और शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए गर्मियों के दौरान खीरा खाना और इसे त्वचा पर लगाना दोनों ही फायदेमंद हैं।

अपने शीतलन गुणों के कारण, खीरा सौंदर्य उत्पादों का एक अभिन्न हिस्सा रहा है। विशेष रूप से संवेदनशील, रूखी और झुलसी हुई त्वचा को शांत करने के लिए।

त्वचा को समर फ्रेशनेस देने के लिए ऐसे करें खीरे का इस्तेमाल:

1. आंखों की सूजन दूर करे खीरे की आइस क्यूब

आजकल सभी का जीवन काफी ज्यादा तनाव ग्रस्त और व्यस्त होता जा रहा है। जिसके चलते हमारी सेहत तो प्रभावित होती ही है, बल्कि त्वचा पर भी इसके साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं। ऐसे में आपने देखा होगा कि आंखों के नीचे काले घेरे और अक्सर सुबह उठकर आंखें हल्की सूज जाती हैं।

आँखों की सूजन और काले घेरे दूर करे खीरा. चित्र : शटरस्टॉक

इन समस्याओं से निपटने में खीरा आपकी मदद कर सकता है। खीरे का रस न केवल आंखों के क्षेत्र में सूजन को कम कर सकता है, बल्कि डैमेज स्किन को भी ठीक कर सकता है। साथ ही आपकी आंखों को ताज़ा महसूस करवा सकता है। यह खीरे में मौजूद विटामिन C और फोलिक एसिड के कारण होता है।

जानिए कैसे करना है खीरे के आइस क्‍यूब का इस्‍तेमाल :

एक खीरे को छीलकर काट लें और मिक्सी में चला लें। आप चाहें तो इसमें आधा कप पानी और एक चम्मच नींबू का रस भी मिला सकती हैं। अब इसे आइस ट्रे में डालकर इसकी बर्फ जमा लें। रोज़ सुबह उठने के बाद अपने चेहरे पर इससे बनी आइस क्यूब लगाएं। ये आपकी आंखों को राहत पहुंचाएगी।

2. डैमेज स्किन के लिए खीरे का DIY टोनर

कभी-कभी सनस्क्रीन लगाने के बाद भी हमारी त्वचा धूप में झुलस जाती है। सूरज की हानिकारक UV किरणें त्वचा को डैमेज करके उसे बेजान बनाती हैं। खीरे से बना मिस्ट आपकी इन सभी परेशानियों को दूर कर सकता है।

ये स्किन टोनर आपकी त्‍वचा को कुदरती निखार देगा। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

इस तरह बनाएं खीरे का DIY टोनर

एक खीरा लें उसे अच्छे से धो कर काट लें। काटने के बाद उसे मिक्सी में आधा गिलास पानी के साथ पीस लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच गुलाबजल एड करें। तैयार मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डाल कर आप इसे एक हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं। कभी भी ज़रुरत पड़ने पर इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें। ये आपको एक इंस्टेंट कूलिंग इफेक्ट देगा।

3. मुरझाई त्वचा के लिए खीरे का मास्क

खीरे में 96 प्रतिशत पानी है। आप इसे अन्य प्राकृतिक अवयवों के साथ मिलाकर एक मास्क बना सकती हैं। ये त्वचा को ठंडक पहुंचाएगा और इसे एक्सफोलिएट करने में मदद करेगा।

अपनी रसोई में मौजूद कुछ सामग्रियों का उपयोग करके आप ये मास्क तैयार कर सकती हैं। बस खीरे के पेस्ट के साथ एक चम्मच दही और शहद मिलाएं। इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर हफ्ते में दो बार लगाएं और अपनी त्वचा को हमेशा हाइड्रेटेड रखें।

स्वस्थ ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राय करें खीरे का मास्क। चित्र- शटर स्टॉक

4. खीरे से अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें

कॉस्मेटिक बॉडी लोशन का उपयोग करने के बजाय प्राकृतिक खीरे से बने बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें और त्वचा को नमी दें। इसके लिए खीरे के रस से बेहतर और कुछ भी नही हो सकता। ये लोशन आपकी त्वचा को इवन टोन देगा।

इस तरह बनाएं खीरे का मॉइस्‍चराइजर

एलोवेरा, विटामिन E और नारियल के दूध के साथ खीरे का रस मिलाएं और इसे रोज़ बॉडी लोशन की तरह इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें : गर्मियों में आपकी स्किन को चाहिए एक्‍स्‍ट्रा प्रोटेक्‍शन, फॉलो करें ये स्किनकेयर रूटीन

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।