लॉग इन

टैनिंग ही कम नहीं करती, पिगमेंटेशन से भी छुटकारा दिलाती है कॉफी, जानें कैसे करना है इसका इस्तेमाल

टैनिंग को अवॉइड करने के लिए पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन अप्लाई करें, साथ ही बाहर जाने से पहले अपनी स्किन को कवर करना न भूलें। परंतु इनके बावजूद स्किन टैनिंग हो सकती है, जिसे कम करने में कॉफी आपकी मदद करेंगी।
डेड स्किन सेल्स को दूर कर स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए सूजी में कॉफी और दही मिलाएं। चित्र : अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 24 May 2024, 15:56 pm IST
ऐप खोलें

नींद से जागना हो या थकान दूर करनी हो, लोगों को सबसे पहले अपने हाथ में एक कप कॉफी चाहिए होती है। हालांकि, इस समर सीजन कॉफी पीने के साथ साथ इसे सन टैनिंग और सन बर्न को कम करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। गर्मी के मौसम में सूरज की किरणों का प्रभाव काफी तेज होता हैं, जिसकी वजह से त्वचा की ऊपरी परत बर्न हो जाती है। वहीं इसकी रंगत त्वचा के सामान्य रंग की तुलना में अधिक डार्क हो जाती है। जिसे सामान्य भाषा में सन टैनिंग कहा जाता है। टैनिंग के साथ ही एक्ने, पिगमेंटेशन, पैची स्किन जैसी समस्याएं हो सकती है। टैनिंग को अवॉइड करने के लिए पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन अप्लाई करें, साथ ही बाहर जाने से पहले अपनी स्किन को कवर करना न भूलें। परंतु इनके बावजूद स्किन टैनिंग हो सकती है, जिसे कम करने में कॉफी आपकी मदद करेंगी।

एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम की गुणवत्ता से युक्त कॉफी त्वचा के लिए बेहद खास होती है। वहीं स्किन टैनिंग और पिगमेंटेशन (Coffee for tanning and pigmentation) को कम करने में भी यह बेहद प्रभावी रूप से कार्य करती है। टैनिंग पर कॉफी के प्रभाव को समझने के लिए, हेल्थ शॉट्स में मणिपाल हॉस्पिटल, बेंगलुरु की कंसलटेंट डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ नव्या से बात की। तो चलिए जानते हैं कॉफी के क्या फायदे हैं, साथ ही जानेंगे इन्हें टैनिंग में त्वचा पर अप्लाई करने के सही तरीके (Coffee for tanning and pigmentation)।

टैनिंग और पिगमेंटेशन पर कैसे काम करती है कॉफी (Coffee for tanning and pigmentation)

कॉपी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है, साथ ही यह एक नेचुरल एक्सफोलिएट के तौर पर काम करता है। आप इसे टैनिंग रिमूव करने के लिए एक नेचुरल रिमेडी के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड की मात्रा पाई जाती है। जो एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियएल होते हैं।

सनबर्न की समस्या से राहत पानी है तो आजमाएं कॉफी। चित्र शटरस्टॉक

एंटीऑक्सीडेंट एक ऐसा एजेंट है, जो एनवायरमेंटल डैमेज से लड़ता है और त्वचा पर फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम कर देता है। फ्री रेडिकल्स एजिंग का एक सबसे बड़ा कारण है। इसके अलावा इसके एक्सफोलिएटिंग एक्शन त्वचा के ऊपरी परत से डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद करते हैं। इस प्रकार ये स्किन टैनिंग और पिगमेंटेशन को कम करने में प्रभावी रूप से कार्य करता है।

झाइयां और टैनिंग हटाने के लिए इन 5 तरह से इस्तेमाल करें कॉफी

1. कॉफी, हल्दी और दही

एक छोटे कंटेनर में एक चम्मच कॉफी, एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच दही डालें। इन सभी को अच्छी तरह मिक्स करते हुए एक पेस्ट बनाएं। अब तैयार किए गए इस पेस्ट को अपनी त्वचा एवं गर्दन पर सभी ओर अच्छी तरह अप्लाई करें और लगभग 20 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। उसके बाद सामान्य पानी से त्वचा को साफ कर लें। उचित परिणाम के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार इस फेस मास्क को अप्लाई करें।

यह भी पढ़ें: स्कैल्प इचिंग या डैंड्रफ से परेशान हैं, तो इन 4 DIY स्कैल्प स्क्रब से करें स्कैल्प को डिटॉक्स

2. कॉफी ऑलिव ऑयल

त्वचा के लिए कॉफी और ऑलिव ऑयल दोनों ही बेहद कारगर होते हैं। इनका फेस पैक तैयार करने के लिए कॉफी और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में एक साथ अच्छी तरह मिला लें। अब इन्हे अपनी त्वचा एवं गर्दन के साथ ही प्रभावित हिस्सों पर अप्लाई करें और लगभग 15 से 20 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। उसके बाद इन्हें सामान्य पानी से साफ कर लें।

कॉफी हल्की मोटे दाने दानेदार होती है , जो उन्हें एक्सफोलिएशन के लिए प्रभावी बनाते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

3. कॉफी और शहद से बना फेस मास्क

कॉफी और हनी फेस मास्क बनाने के लिए आपको इन दोनों सामग्री को सामान्य मात्रा में एक साथ अच्छी तरह मिला लेना है। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर अप्लाई करें और लगभग 20 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें। उसके बाद अपनी त्वचा को सामान्य पानी से साफ कर लें।

4. कॉफी और नींबू का फेस पैक

कॉफी के साथ-साथ नींबू भी टैन रिमूव करने में बेहद प्रभावी रूप से कार्य करता है। कॉफी और नींबू का फेस पैक तैयार करने के लिए, एक चम्मच कॉफी में एक पूरे नींबू का रस मिलाएं। अब तैयार किए गए इस पेस्ट को अपनी त्वचा, गर्दन के साथ ही प्रभावित एरिया पर अप्लाई करें और सामन्य पानी से त्वचा को साफ कर लें। उचित परिणाम के लिए इसे हफ्ते में दो से तीन बार जरूर अप्लाई करें।

त्वचा के लिए कई रूपों में फायदेमंद है कॉफी। चित्र शटरस्टॉक।

5. कॉफी और एलोवेरा जेल मास्क

कॉफी और एलोवेरा जेल को एक बॉउल में डालें और सभी को एक साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब तैयार किए गए इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर अप्लाई करें और लगभग 15 से 20 मिनट के लिए इन्हे लगा हुआ छोड़ दें। फिर अपनी त्वचा को हल्के ठंडे पानी से साफ कर लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: Coffee for Hair : झड़ते बालों के लिए किसी मैजिकल रेमेडी से कम नहीं है कॉफी, एक्सपर्ट बता रहीं हैं इसके फायदे

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख