और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

किसी भी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट से ज्यादा फायदेमंद है नारियल का तेल, यहां हैं सर्दियों में इसके इस्तेमाल का तरीका

Published on:12 November 2021, 11:04am IST
आयुर्वेद के अनुसार नारियल के तेल में एक प्राकृतिक शीतल गुण होते हैं, जो व्यक्ति के मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक चरित्र में अग्नि तत्वों को कम करने में मदद करता है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 116 Likes
coconut oil for skin
यहां है सर्दियों में नारियल का तेल इस्तेमाल करने का तरीका। चित्र : शटरस्टॉक

नारियल (Coconut) सुपरफूड है। हर मौसम में हर तरह से इसकी उपयोगिता बनी रहती है। गर्मियों में जहां आपके बालों के लिए सर्वाधिक लोकप्रिय तेलों की बात आती है, तो उसमें नारियल तेल का नंबर पहला आता है। खास बात यह कि सर्दियों में भी नारियल तेल की उपयाेगिता कम नहीं होती। आपने अकसर महसूस किया होगा कि सर्दियों में आपकी त्वचा, रूखी और बेजान दिखाई देने लगती है। ऐसे में नारियल का तेल (Coconut oil) आपके लिए परफेक्ट ऑप्शन है। यह आपकी सर्दियों की समस्याओं का रामबाण इलाज है। साथ ही, त्वचा को जीवंत करता है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार नारियल का तेल त्वचा के दाग – धब्बों और कील – मुहांसों से जड़ से खत्म करने में बेहद कागर है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो त्वचा से गंदगी हटाने में मदद करते हैं।

तो चलिये जानते हैं कि सर्दियों में त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है नारियल का तेल (Coconut Oil for Skin)

1. यह हाइड्रेट करता है

नारियल का तेल फैटी एसिड से बना होता है, जो रूखापन को कम करने में मदद करता है। सर्दियों में यह आपकी त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है।

आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है नारियल तेल। चित्र: शटरस्टॉक

2. त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है

नारियल का तेल त्वचा को एक सुरक्षात्मक कवच प्रदान करता है, जो पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों और गंदगी से त्वचा को बचाता है। साथ ही, यूवी रेज से आपको सुरक्षा प्रदान करता है।

3. त्वचा को मुलायम बनाता है

सर्दियों में त्वचा बहुत रूखी हो जाती है। ऐसे में कोई भी मॉइस्चराइजर काम नहीं आता है। ऐसे में नारियल का तेल आपकी त्वचा को नर्म और मुलायम रखेगा। समय के साथ यह वास्तव में त्वचा की टोन और बनावट में सुधार करने में मदद कर सकता है।

4.एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है

एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट (पौधे के यौगिक) घटकों के साथ, चेहरे के लिए नारियल का तेल त्वचा में पोषक तत्व प्रदान करता है। यह एजिंग के संकेतों को तेज करने वाले पर्यावरणीय तनाव से लड़ने में मदद कर सकता है।

नारियल तेल त्वचा को ग्लोइंग लूक देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक ।

5. यह आसानी से अवशोषित हो जाता है

नारियल का तेल त्वचा में आसानी से और तेजी से अवशोषित हो जाता है, जिससे तुरंत हाइड्रेशन और सुरक्षा मिलती है।

6. यह त्वचा को शांत करता है

यदि आप जलन या संवेदनशीलता से ग्रस्त हैं, तो नारियल का तेल किसी भी परेशानी को कम करने और सुखदायक राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है।

नारियल तेल को उपयोग करने का तरीका

अगर आपको रूखेपन की समस्या है, तो रात को नारियल तेल की मालिश करके सोएं।

नारियल तेल के साथ आप टी ट्री ऑयल की एक दो बूंदें मिला कर चेहरे पर लगा सकती हैं, यह मुहांसों को दूर करने के लिए फायदेमंद है।

आप नारियल तेल के साथ थोड़ी चीनी मिलाकर अपने चेहरे को स्क्रब कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Winter Skin Care Tips : सर्दियों में भी बनाए रखना है चेहरे का निखार, तो इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।