खट्टे फलों के छिलके कर सकते हैं आपकी स्किन के लिए कमाल, जानिए कैसे करना है इनका इस्तेमाल

Published on: 2 March 2022, 17:19 pm IST

क्या आप जानती हैं कि संतरे और मौसंबी के छिलकों का इस्तेमाल सदियों से ब्यूटी रेजीम में किया जाता रहा है। यहां बताया गया है कि आप भी त्वचा की देखभाल के लिए इन खट्टे फलों के छिलकों का उपयोग कैसे कर सकती हैं!

tvacha ke liye Khatte fal ke chhilke
आपके चेहरे के लिए फायदेमंद है खट्टे फलों के छिलके। चित्र:शटरस्टॉक

खट्टे फलों के छिलके विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, बायोफ्लेवोनोइड्स, पोटेशियम और कैल्शियम से भरे होते हैं। इसमें असली नींबू के रस की तुलना में अधिक विटामिन होते हैं। जब कोई नियमित रूप से त्वचा की देखभाल के लिए साइट्रस फ्रूट्स के छिलके लगाता है, तो यह त्वचा की कई समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता है। इसमें एजिंग साइन, काले धब्बे, टैनिंग, झुर्रियों और मुंहासे को हटाना शामिल हैं। इन छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को हटाने और त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं।

संतरा, किन्नू, मौसंबी और नींबू के छिलके त्वचा की कसावट और उसे गोरा करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। इसलिए, यदि आप नर्म, चमकती त्वचा चाहती हैं, तो अपने डेली स्किन केयर रूटीन में साइट्रस फलों के छिलकों को शामिल करना शुरू करें। लेकिन आप उन्हें स्किन केयर में कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं?

इस तरह करें इन छिलकों का इस्तेमाल

1. नींबू के छिलके का पाउडर और गुलाब जल का फेस मास्क

नीबू के छिलके को 2-3 दिनों तक धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें। दो बड़े चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर दो बड़े चम्मच गुलाब जल में मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं, 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें।

Nimbu apki skin ko naturally tight kar sakta haiनींबू आपकी स्किन को नेचुरली टाइट कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक।

2. नींबू का छिलका और एलोवेरा फेस मास्क

अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो मुलायम और कोमल त्वचा के लिए इस फेस मास्क का इस्तेमाल करें। 1 चम्मच नींबू के छिलके के पाउडर में 1 चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच चंदन पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाएं। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए इसे मिलाएं और अपने चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं। इसे सूखने दें और धो लें।

3. खट्टे फल के छिलके और दही का फेस मास्क

कोई भी ताजा कद्दूकस किया हुआ खट्टे फल का छिलका लें और इसे ताजा दही के साथ मिलाकर एक चिकना पेस्ट बनाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और अच्छी तरह धो लें।

4. संतरे के छिलके और दलिया का मास्क

संतरे के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो मुंहासों और काले धब्बों को दूर रखता है। दूसरी ओर, दलिया त्वचा को गहराई से साफ़ करने में मदद करता है। दो बड़े चम्मच संतरे के छिलके लें और उसमें एक चम्मच दलिया और शहद डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएं, और आपका मास्क तैयार है!

5. स्वीट लाइम मास्क

एक मौसंबी लें, छिलका को कद्दूकस कर लें और रस को एक कटोरे में निचोड़ लें। इसे मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर एक हल्के सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसे सूखने के लिए छोड़ दें और धो लें।

Chilke fekne ke bajaye istemaal kareइन छिलकों को फेकने के बजाय इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक

6. संतरे के छिलके का फेस क्लीनर

संतरे के छिलकों को सुखाकर नारियल के तेल या दही में मिला लें। यह प्राकृतिक स्क्रब गंदगी और तेल को बाहर निकालता है और त्वचा को कोमल बनाता है।

7. त्वचा के लिए एसेंशियल ऑयल

नारियल के तेल में कुछ सूखे नींबू और संतरे की गोलियां डालें। तेल को छिलके से सारा विटामिन सी सोखने दें। इसे सीधे शरीर की मालिश के तेल के रूप में प्रयोग करें या अपने मॉइस्चराइजर में कुछ बूंदों को मिलाकर अपने चेहरे और शरीर पर लगाएं।

यह भी पढ़ें: दोमुंहे बालों से परेशान हैं, तो आपकी मदद कर सकते हैं ये जांचे-परखे घरेलू नुस्खे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें