सुबह-सवेरे सूजा हुआ दिखता है चेहरा, तो ज़ेड रोलर दूर करेगा ये पफ़िनेस

Published on: 12 June 2022, 11:00 am IST

क्या आपको भी सुबह उठकर अपना चेहरा सूजा हुआ नज़र आता है? यदि हां तो आज ही अपने चेहरे पर करें जेड रोलर का इस्तेमाल।

jade roller ke fayde
जानिए कैसे करना है ज़ेड रोलर का इस्तेमाल और क्या हैं इसके फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

साफ, सुंदर और निखरी त्वचा पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। महंगी क्रीम्स से लेकर हैवी ट्रीटमेंट करवाने तक। लोग अपने चेहरे में निखार लाने, अच्छी जॉलाइन पाने और अपने चीक्स को उभारने के लिए ज़्यादातर आर्टिफ़ीशियल ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। मगर यह सब करने के लिए आपको महंगे इलाज की नहीं, बल्कि एक अच्छे जेड रोलर (Jade Roller) की ज़रूरत है।

अब आप कहेंगी की ये जेड रोलर (Jade Roller) क्या होता है? बता दें कि एक छोटा सा जेड रोलर आपके चेहरे की सभी समस्याओं को हल करने के लिए काफी है। आजकल काफी सेलेब्स और इंफ्लुएंसर्स आपको सोशल मीडिया पर जेड रोलर या फेस मसाज रोलर का उपयोग करते हुये नज़र आ जाएंगे। मगर आपके लिए यह जानना ज़रूरी है कि क्या ये वाकई काम करते हैं और चेहरे के लिए कैसे फायदेमंद हैं या सिर्फ एक ट्रेंड हैं।

तो चलिये आज इस लेख के माध्याम से पता करते हैं कि फेस रोलर चेहरे के लिए कितने फायदेमंद हैं। मगर उससे पहले जान लेते हैं फेस रोलिंग के बारे में

क्या है फेस रोलिंग?

फेस रोलिंग में एक टूल का उपयोग करना शामिल है, जिसमें आमतौर पर जेड या रोज़ क्वार्ट्ज बना एक रोलर होता है। इस रोलर से आप अपने चेहरे की मालिश करते हैं। आजकल मार्केट में स्टेनलेस स्टील जैसी अन्य सामग्रियों से बने फेस रोलर्स भी आ गए हैं। आप हर दिन लगभग 5 मिनट के लिए अपने फेस रोलर का उपयोग कर सकती हैं।

Jade roller aapki skin ko cool kar sakte hai
जेड रोलर आपकी स्किन को कूल कर सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्लीवलैंड क्लीनिक के अनुसार ये हैं फेस रोलर इस्तेमाल करने के फायदे

ड्रेनेज में सुधार करता है
रक्त प्रवाह में सुधार करता है
पफ़िनेस कम कर देता है
सूजन को कम करता है
त्वचा को ठंडा और शांत करता है
आराम प्रदान करता है
तनाव कम करता है

जानिए इन फेस रोलर्स के बारे में क्या कहता है विज्ञान

1 ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

2018 के एक छोटे से अध्ययन के अनुसार, चेहरे की मालिश करने के लिए रोलर का उपयोग करने से चेहरे में रक्त संचार बढ़ सकता है। अध्ययन में देखा गया कि कैसे छोटे और लंबे समय तक मसाज ट्रीटमेंट ने परिसंचरण को प्रभावित किया। एक फेस रोलर से 5 मिनट की मालिश के बाद, शोधकर्ताओं ने देखा कि तुरंत उस क्षेत्र में रक्त का प्रवाह बढ़ गया। इससे पता चलता है कि नियमित मालिश समग्र परिसंचरण में सुधार कर सकती है।

Aapke skin ko natural lift aur elasticity deta hai yeh beauty equipment
आपके चेहरे को प्राकृतिक लिफ्ट और लोच देता है ये ब्यूटी उपकरण। चित्र:शटरस्टॉक

2 पफ़िनेस कम करता है

कुछ लोग विशेष रूप से आंखों के आसपास पफ़िनेस को कम करने के लिए फेस रोलर्स का उपयोग करते हैं। क्योंकि कुछ क्षेत्रों में तरल पदार्थ जमा होने के कारण अक्सर चेहरे पर सूजन आ जाती है। फेस मसाज से इस द्रव को फैलाना संभव होता है। नटिनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार फ्रिज में फेस रोलर को ठंडा करने से इस प्रभाव में वृद्धि हो सकती है, आंखों के नीचे की सूजन कम हो सकती है।

कैसे करें फेस रोलर का इस्तेमाल

एक माइल्ड क्लींजर से चेहरा साफ करें और एक साफ तौलिये से थपथपाकर सुखाएं।

किसी त्वचा देखभाल उत्पाद, जैसे कि तेल या सीरम को चेहरे पर लगाएं। यह लुब्रिकेशन जोड़ देगा और रोलर का उपयोग करते समय जलन को रोकेगा।

अब रोलर का उपयोग करें। अपनी जॉलाइन, चीकबोन्स, माथे, आइब्रो और नाक पर ऊपर की ओर स्ट्रोक जारी रखें।

लगभग 1 मिनट तक मसाज करते रहें। यदि कोई असुविधा या दर्द हो तो दबाव कम करें। यदि असुविधा बनी रहती है, तो रोलर का उपयोग करना बंद कर दें।

उपयोग के बाद, फेस रोलर को साफ करें।

यह भी पढ़ें : चेहरे पर यहां दिखते हैं सबसे पहले एजिंग के संकेत? एक्सपर्ट बता रहीं हैं इनसे बचने के उपाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें