हर प्रोडक्ट का है अपना अलग पीएच, पर आपकी स्किन के लिए क्या है सही? एक्सपर्ट से जानिए

Published on: 24 February 2022, 14:00 pm IST

स्किन पीएच आपकी त्वचा के बारे में बहुत कुछ बताता है और सही पीएच आपको त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाता है। एक्सपर्ट से जानिए आपनी स्किन के पीएच को समझने का तरीका।

janiye kya hai skin ph pata krane ka sahi tareeka
जानिए क्या है स्किन पीएच और सही स्किन केयर प्रोडक्ट चुनने का तरीका. चित्र ; शटरस्टॉक

हर त्वचा की अपनी अलग बनावट होती है और एक अलग प्रकार होता है। ऐसे में स्किन हेल्थ (Skin Health) को बरकरार रखने के लिए कोई एक तरीका, सभी के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता। हर किसी की त्वचा को एक अलग तरह की देखभाल की ज़रूरत होती है। इसे समझे बिना कई बार हम अपने पसंदीदा सेलिब्रिटीज के ब्रांड पर भरोसा कर लेते हैं। जबकि स्किन के लिए सही प्रोडक्ट चुनते समय सेलिब्रिटीज नहीं अपनी स्किन के पीएच पर ध्यान देना होता है। आखिर क्या है पीएच और आप इसे कैसे चैक कर सकती है! इसे जानने के लिए हेल्थशॉट्स पर एक विशेषज्ञ हैं। जो आपकी त्वचा के लिए पीएच की गुत्थी सुलझा रहीं हैं।

फिल्मी सितारों के सौंदर्य साबुन से लेकर महंगे-फैंसी बॉडी लोशन तकआपने भी कई बार यह टर्म ‘पीएच’ सुना होगा, लेकिन क्या आपको इसका मतलब पता है? आइए आज इसी को विस्तार से समझते हैं।

क्या है स्किन पीएच (Skin PH)?

आपकी त्वचा का पीएच स्तर समग्र त्वचा स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पीएच का मतलब होता है “पोटेंशियल हाइड्रोजन” (Potential Hydrogen) । यह किसी पदार्थ के एसिडिक-एल्कालाइन अनुपात का वर्णन करता है। पीएच स्केल 1-14 की रेंज पर काम करता है। 1 का pH सबसे अधिक एसिडिक होगा। 14 का पीएच सबसे अधिक एल्कालाइन (बेसिक) होगा।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक साइंस में प्रकाशित 2006 के एक अध्ययन में बताया गया है कि आदर्श पीएच स्तर 5.5 होता है।। यदि आपकी त्वचा का पीएच 5 से कम है, तो इसका मतलब है कि यह ऑयली है। साथ ही, अगर आपकी स्किन का पीएच 7 से ज़्यादा है, तो इसका मतलब यह ड्राइ है।

स्किन के पीएच को समझने के लिए हमनें आकाश हेल्थ केयर सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल , द्वारका, दिल्ली की सीनियर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. पूजा चोपड़ा से बात की।

apni twacha ke ph ko samjhein
अपनी त्वचा के पीएच को समझें। चित्र;शटरस्टॉक

डॉ. पूजा चोपड़ा से जानिए अपने स्किन पीएच को समझने का सही तरीका

वे बताती हैं कि ” वैसे तो स्किन पीएच को नापने के लिए पीएच मीटर की ज़रूरत होती है। मगर हम इसे त्वचा की प्रकृति समझकर भी पहचान सकते हैं।”

डॉ. पूजा का कहना है कि दुनिया में कुल 3 प्रकार की त्वचा होती हैं – ड्राइ, ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन। जिनमें से लगभग 90% प्रतिशत लोगों की कॉम्बिनेशन स्किन होती है।”

तो आप कैसे समझ सकती हैं कि आपकी स्किन का पीएच क्या है?

अपनी त्वचा के प्रकार को समझें

आपसे बेहतर आपकी स्किन को और कोई नहीं जनता है। इसलिए आप अपनी स्किन को छूकर पहचान सकती हैं कि इसका पीएच लेवल कैसा है। क्या यह ज़्यादा ड्राइ है? ऑयली है या कॉम्बिनेशन।

डॉ. पूजा के अनुसार ”यदि आपकी स्किन ड्राइ है तो यह एसिडिक है, और ऑयली है तो एल्कालाइन। मगर ज़्यादातर लोगों की स्किन कॉम्बिनेशन होती है, जिसका मतलब है कि आपके चीक्स ड्राइ होंगे और आपका टी जोन, यानी नाक और फोरहेड का एरिया ऑयली होगा।”

dekhein ki aapki skin dry hai ya oily
देखें कि आपकी स्किन ड्राइ है या ऑयली। चित्र : चित्र : शटरस्टॉक

स्किन की प्रकृति को समझें

डॉ. पूजा बताती हैं कि ”यदि आपकी स्किन पर ब्लैक हेड्स निकलते हैं तो यह ऑयली है। रैशेज हैं तो ड्राइ, एक्ने प्रोन है तो ऑयली।”

ऐसे में आप अपने स्किन के पीएच को कैसे बैलेन्स कर सकती हैं

एक अच्छे फेस वॉश का इस्तेमाल ज़रूर करें।

अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें और इसे कभी लगाना न भूलें।

बिना अपनी स्किन टाइप की जांच किए कोई भी कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट का इस्तेमाल न करें।

कैसे चुनेंगी अपनी स्किन के लिए सही पीएच प्रोडक्ट

यदि आपको अपनी त्वचा के लिए सही पीएच प्रॉडक्ट चूज करना है तो सबसे पहले अपनी त्वचा के प्रकार को समझें कि ये – ड्राइ है, ऑयली है या कॉम्बिनेशन स्किन।

डॉ. पूजा के अनुसार 90% महिलाओं की कॉम्बिनेशन स्किन होती है। स्किन टाइप पाता करने के बाद प्रॉडक्ट की जांच करें – यदि इसका पीएच लेवल 5 से कम है तो यह ऑयली स्किन वालों के लिए बिल्कुल सही है। अगर 5 से 7 के बीच में इसका पीएच लेवल है तो यह कॉम्बिनेशन स्किन वालों के लिए सही है और 7 से ज़्यादा है तो ड्राइ स्किन के लिए सही है।

यह भी पढ़ें : बढ़ती उम्र के बावजूद दिखेंगी जवां, जब फॉलो करेंगी ये लॉन्ग टर्म स्किन केयर टिप्स

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें