आसान नहीं है पतले बालों की देखभाल, आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं

Published on: 20 March 2022, 21:30 pm IST

हर किसी के बालों की अलग संरचना होती है। इनमें पतले बालों को मैनेज करना अन्यों की तुलना में ज्यादा मुश्किल होता है।

palte baalo ki dekhbhaal
पतले बालो की केयर करना है ज़रूरी। चित्र : शटरस्टॉक

हमारे बाल हमारे सौंदर्य का एक अहम हिस्सा है। जिसकी देखरेख करना बहुत अहम है क्योंकि ज्यादा वक्त तक देख रेख ना हो पाने के कारण बाल बेजान हो जाते हैं। बालों की देखभाल अलग-अलग प्रकार के बालों पर निर्भर करती है। जब बात पतले बालों की देखभाल की आती है, तो काफी समस्या का सामना करना पड़ता है क्योंकि यह बिल्कुल भी आसान नहीं होता। पतले बालों का टूटना सबसे आम है और यह है बड़ी चिंता का कारण है। मगर आप बिल्कुल भी परेशान न हों, क्योंकि आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। 

अलग-अलग होती है सभी के बालों की सरंचना 

हमारे बाल 95% केराटिन से बने होते हैं, यह एक रेशेदार, हेलिकोइडल प्रोटीन होता है। बालों में कुछ 18 अमीनो एसिड पाए जा सकते हैं, जैसे प्रोलाइन, थ्रेओनीन, ल्यूसीन और आर्जिनिन आदि। पतले बाल सिर्फ बढ़ती उम्र के साथ-साथ और बढ़ते प्रदूषण के कारण ही नहीं होते यह आपके बालों की संरचना पर भी निर्भर करता है। हर किसी के बालों का स्ट्रक्चर अलग होता है किसी के बाल मोटे होते हैं, किसी के घुंघराले होते हैं तो किसी के पतले बाल होते हैं। यदि आपके बाल शुरू से ही पतले हैं तो यह आपके बालों की संरचना के कारण है।

hair growth me kami ke karanकेमिकल ट्रीटमेंट से बालों की ग्रोथ कम हो सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं पतले बालों के बारे में कुछ जरूरी तथ्य 

अगर आपको भी अपने पतले बालों को लेकर काफी संघर्ष करना पड़ता है। ज्यादातर महिलाएं सोचती हैं कि उनके बाल पतले और बेजान हो रहे हैं, तो उन्हें काटने से बालों की ग्रोथ बढ़ सकती है और बाल बेहतर हो सकते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। बालों का पतला होना असल में आपके जेनेटिक्स, पोषण और जीवनशैली पर निर्भर करता है। पर इन बालों के टूटने और डैमेज होने का जोखिम ज्यादा होता है। 

क्या बाल झड़ने के पीछे पतले बाल हैं कारण ?

कई महिलाएं सोचती हैं कि उनके बाल झड़ने के पीछे का कारण उनके पतले और बेजान बाल हैं। अगर बाल हद से ज्यादा झड़ रहे हैं, तो ऐसा मुमकिन है। ऐसी स्थिति में आपको स्वयं अपने विशेषज्ञ से राय लेनी चाहिए। हालांकि अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी (एएडी) के अनुसार, एक दिन में 50 से 100 बाल झड़ना पूरी तरह से सामान्य है। सभी के दिन में 50 से 100 बाल टूटते ही टूटते हैं फिर चाहे वह आपको सुबह उठने के बाद अपने तकिए पर देखने को मिले या फिर कंघी करने के बाद कंघी में। यह थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है। 

जानिए आप अपने पतले बालों का कैसे ध्यान रख सकती है।

  1. अपने बालों को साफ रखें 

इस मौसम में धूल मिट्टी और गर्म हवा हमारे बालों पर बहुत बुरा प्रभाव डालती हैं। स्कैल्प पर गंदगी जमा हो जाना हमारे बालों को बेजान बनाने का काम करती है। ऐसे में यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है कि हम अपने बालों को साफ रखें। इसके लिए एक ऑर्गेनिक रसायन मुक्त शैंपू का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो दही और नींबू के माध्यम से मास्क बनाकर भी अपने बालों को साफ रख सकती हैं। इसके अलावा कोशिश करें कि जब भी घर से बाहर निकले तो सर ढककर निकले। ताकि धूल मिट्टी आपके बालों पर हावी न हो सके।

  1. ऑयल मसाज 

Scalp ke swasthya mein sudhar karta haiस्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करता है। चित्र: शटरस्टॉक

हफ्ते में एक बार गर्म तेल से सर की मसाज जरूर करनी चाहिए ताकि आपके बाल अच्छी तरह से नरिश हो जाएं। कभी-कभी शैंपू और कंडीशनर हमारे बालों से ज्यादा ऑयल साफ कर देते हैं ऐसे में सर की मसाज आपके ब्लड सरकुलेशन को बेहतर करके आपके बालों को तरोताजा करने की सहायता आपको दे सकता है। बालों की मसाज करने के लिए आप अपने पसंदीदा तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि हम आपको नारियल का तेल इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

  1. कम करें हेयर ड्रायर का उपयोग

आजकल हेयर ड्राई का चलन बन गया है। ज्यादातर लोग चाहे पुरुष हो या महिलाएं अपने बाल सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करती है। हालांकि यह काफी सुविधाजनक है और बालों को जल्दी सुखा देता है लेकिन इससे निकलने वाली गर्म हवा हमारे बालों की सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होती। 

यह हमारे बालों को कमजोर कर सकती है। वहीं अगर आपके पतले बाल हैं तो आपको हेयर ड्रायर से और सावधान रहने की जरूरत है अन्यथा यह आपके बालों में रूखापन पैदा कर सकता है जिससे बाल और खराब हो सकते हैं। हमेशा कोशिश करें कि हेयर ड्रायर की बजाय बालों को पंखे में या तौलिया के माध्यम से सुखाएं।

  1. रात को बांधकर सोएं अपने बाल

सुबह उठते ही टकिए में अपने टूटे बालों को देखकर काफी दुख होता है। इसके पीछे का कारण यह भी हो सकता है कि आप अपने बाल खोलकर सोती है जिसके कारण बालों पर खिंचाव पड़ता है और बाल टूट जाते हैं। कोशिश करें कि अपने बालों को रात में बांधकर ही सोए। हालांकि इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि आपके बाल ज्यादा कसकर न बंधे हो अन्यथा यह आपको सोते समय परेशान कर सकता है।

यह भी पढ़े : विशेषज्ञ से जानिए होली के जिद्दी रंगों को हटाने के घरेलू उपाय और स्किन केयर के कुछ टिप्स

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें