नेल एक्सटेंशन रिमूवल के बाद आपके नाखूनों को होती है ज्यादा केयर की जरूरत, ये टिप्स करेंगे आपकी मदद 

Published on: 15 July 2022, 19:54 pm IST

नेल एक्सटेंशन रिमूवल नेल बेड से नमी को हटा देता है जिससे ये रूखे, खुरदरे और चिपके हुए लगते हैं। इससे क्यूटिकल्स भी सख्त हो जाते हैं। जानिए आप इन्हें कैसे ठीक कर सकती हैं। 

Nails-care-tips
नेल एक्सटेंशन हटाने के बाद करें उनकी एक्स्ट्रा केयर, चित्र : शटरस्टॉक

नेल एक्सटेंशन लगाने के बाद जितने खूबसूरत लगते हैं, हटाने के बाद नाखूनों को उतना ही नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। पीले पड़ते नेल्स जहां दिखने में बुरे लगते हैं, वहीं अगर एक्सटेंशन हटाने के बाद इनका खास ख्याल न रखा जाए, तो नेल्स कमज़ोर भी पड़ जाते हैं। ऐसे में आपके नेल्स आपका खास ध्यान चाहते हैं। यहां हैं नेल एक्सटेंशन रिमूवल के बाद नेल केयर टिप्स (Nail care tips)। 

इस बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए हमने बात की शैम्पेन सैलून दिल्ली की सुवर्णा त्रिपाठी से, जिन्होंने नेल एक्सटेंशन के बाद नाखूनों का ख्याल रखने के कुछ खास टिप्स साझा किए। 

1 नेल्स काट कर रखें 

ब्यूटी एक्सपर्ट सुवर्णा कहती हैं कि एक्सटेंशन हटाने के बाद अपने नाखूनों को छोटा कर लें। एक्सटेंशन के नीचे आपके क्यूटिकल्स बढ़ते हैं और जब उन्हें हटा दिया जाता है, तो नेल्स बेड टूट जाता है और आपके नाखून कमज़ोर हो जाते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इन्हें लंबा रखने का फैसला करते हैं, तो यह लंबे समय तक नहीं टिकेगा। इसलिए, क्षतिग्रस्त बढ़ते नाखून तब तक काटते रहने चाहिए जब तक पूरी तरह स्वस्थ नाखून न आ जाएं।

2 उन्हें मॉइश्च्राइज़ करती रहें  

अपने नाखूनों को नेल सीरम और क्यूटिकल ऑयल से मॉइस्चराइज़ करें। नेल एक्सटेंशन रिमूवल नेल बेड से नमी को हटा देता है, जिससे यह रूखे, खुरदरे और चिपके हुए लग सकते हैं। यह क्यूटिकल्स को भी सख्त बनाता है। इसलिए, नाखूनों के आस-पास के नरम क्षेत्र के लिए उन्हें मॉइस्चराइज़ करें।

balayam balon ka ek taraha ka vyayam mana jata hai.
नेल्स को तब तक काटना चाहिए जब तक डैमेज नेल्स रिमूव न हो जाएं। चित्र: शटरस्टॉक

3 नेल्स पर नेलपॉलिश न लगाएं 

थोड़ी देर के लिए सामान्य नेल पॉलिश पर स्विच करें। हालांकि, नेल्स एक्सटेंशन को हटाने के बाद कुछ समय के लिए नाखूनों को बिना कुछ लगाए रखना बेहतर है। अगर आप अपने नाखूनों को नेल पेंट से दूर नहीं रख पा रही हैं, तो जेल पॉलिश बिलकुल न लगाएं ।

4 नेल स्ट्रॉन्गनर का इस्तेमाल करें

एक नेल स्ट्रॉन्गनर को अभी प्रयोग में लाएं। कमजोर नाखूनों को पहले जैसा मज़बूत बनाने के लिए नेल पॉलिश या एक ट्रांसपेरेंट कोट लगाने से पहले एक या दो नेल स्ट्रॉन्गनर लगा लें। आप महसूस करेंगी कि यह आपके नाखूनों को फिर से मजबूत बनाने में मदद करता है और अगले सेशन के लिए रेडी करने में भी सहायक है।

5 नेक्स्ट सेशन से पहले करें इंतज़ार
नेल एक्सटेंशन के अगले और पिछले सेशन के बीच गैप रखें। याद रखें कि जैसे ही आप पहले वाले नेल्स हटाती हैं, आपका मन नेक्स्ट एक्सटेंशन सेशन का बन सकता है, लेकिन बेहतर है कुछ दिन इस प्रक्रिया से दूर रहें। अपने नाखूनों को फिर से हेल्दी होने दें। ताकि वे एक्सटेंशन के नेक्स्ट सेशन में जाने के लिए तैयार हो सकें।

यह भी पढ़ें: वेट लाॅस और पाचन के लिए बेस्ट ऑप्शन है लौकी, नोट कीजिए लौकी की बेसन वाली रेसिपी

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें