गर्मियों में आपकी त्वचा को झेलनी पड़ सकती हैं ये 3 समस्याएं, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कुछ घरेलू उपाय

Updated on: 25 April 2022, 15:07 pm IST

गर्मियों की तेज धूप आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके लिए महंगे फैंसी प्रोडक्ट नहीं, बल्कि प्राकृतिक उपायों पर भरोसा करें।

Skin ke liye aloevera hai faydemand
त्वचा के लिए ऐलो वेरा है फायदेमंद। चित्र:शटरस्टॉक

गर्मियों का मौसम आपकी स्किन पर कहर बरपा सकता है। तेज धूप, धूल और प्रदूषण इसे खराब कर सकता है। पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप बाहर जाने से कतराएं। यहां हम उन त्वचा संबंधी समस्याओं के बारे में बता रहे हैं, जो तेज धूप के साथ आपकी स्किन को झेलनी पड़ सकती हैं। साथ ही उनसे बचाव के कुछ घरेलू उपाय भी।

तेज धूप के मौसम में आपकी स्किन को झेलनी पड़ सकती हैं ये 3 समस्याएं 

गर्मियों में अक्सर स्किन रैशेज, सन टैन या सन बर्न जैसी समस्या हो जाती है।

स्किन रैशेज

गर्मी में रैशेज और फोड़े—फुंसी हो जाते हैं। तेज़ धूप व उमस भरे मौसम में घमौरियां भी हो सकती हैं। चंदन या खस युक्त टैल्कम पाउडर चुभन भरी गर्मी से राहत देते हैं और खुजली भी नहीं होती है।

कैसे पाएं स्किन रैशेज से छुटकारा 

चंदन के पेस्ट में थोड़ा—सा गुलाब जल मिलाकर लगाएं। गुलाब जल नेचुरल कूलेंट है। 20 से 30 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। रैशेज से राहत के लिए एलोवेरा जेल लगाया जा सकता है। तीन चम्मच पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। रुई से चेहरे पर लगाएं। इससे खुजली कम होती है और बैलेंस बना रहता है।

Rose water ke fayade
गुलाब जल हर मौसम में आपकी स्किन का सबसे अच्छा दोस्त है। चित्र : शटरस्टॉक

सन टैन

अधिकतर देर तक सूरज के संपर्क में रहने से मेलेनिन बढ़ जाता है। मेलेनिन स्किन पिगमेंट या रंगीन पदार्थ है। गहरे रंग का होने के कारण स्किन भी टैन हो जाती है। टैन हटाने के लिए फेशियल स्क्रब का इस्तेमाल करें। पिसे हुए बादाम थोड़ी दही और एक चुटकी हल्दी मिलाएं और टैनिंग वाली जगह पर लगाएं। स्किन पर धीरे—धीरे रगड़ें और पानी से धो लें।

कैसे पाएं सन टैन से छुटकारा 

ऑयली स्किन के लिए बराबर मात्रा में नींबू और खीरे का रस मिलाकर रोजाना 20 मिनट तक लगाएं। या फिर खीरे के गूदे को दही में मिलाकर रोजाना चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। यह ऑयली स्किन के लिए यह अच्छा रहता है क्योंकि खीरा कसैला होता है।

हाथों के लिए 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी का तेल और 3 बड़े चम्मच दरदरी चीनी लें। एक साथ मिलाएं। पेस्ट बनाकर हाथों पर मलें। 15 मिनट बाद धो लें।

सन बर्न

सन बर्न वाली जगह पर ताजा एलोवेरा जेल लगाने से आराम मिलता है और स्किन जल्दी ठीक हो जाती है। एलोवेरा में जिंक होता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी है। ठंडक के लिए सन बर्न वाली जगह पर खीरे के ठंडे स्लाइस रखें या रुई से खीरे का रस लगाएं।

Glowing skin ke liye LED mask
चमकती त्वचा के लिए इन फेस मास्क का इस्तेमाल करें। चित्र : शटरस्टॉक

कैसे पाएं सन बर्न से छुटकारा 

आप ठंडे खीरे को कद्दूकस करके भी लगा सकते हैं। इससे सन बर्न स्किन की सूजन भी कम हो जाती है। नारियल पानी या नारियल का दूध भी लगाया जा सकता है। इससे सन बर्न में ठंडक मिलती है। साथ ही टैन कम होता है और स्किन में चमक आती है। इसे 20 से 30 मिनट के लिए स्किन पर लगाकर छोड़ दें। रोजाना ठंडा दूध लगाने से सन बर्न स्किन को ठंडक मिलती है और स्किन मुलायम होती है। स्किन का रंग भी साफ होता है।

यह भी पढ़ें – इंस्टेंट ग्लोइंग स्किन के लिए इस तरह करें चेहरे पर कीवी का इस्तेमाल

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें