ऑफिस जाने लगी हैं, तो अब आपके बालों को है एक्स्ट्रा केयर की जरूरत

Published on: 22 February 2022, 22:00 pm IST

सब धीरे-धीरे बैक टू नॉर्मल हो रहा है। अगर आपका ऑफिस जाना शुरू हो गया है, तो अपने बालों को प्रदूषण के कहर से बचाएं। जी हां, यह आपके हेयर स्ट्रेस को बढ़ा सकता है।

Baalo ki kare extra care
बालों की करें एक्स्ट्रा केयर। चित्र:शटरस्टॉक

पहले यह प्रदूषण फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। फिर यह त्वचा को बेजान बनाने के लिए जिम्मेदार है। और अब यह आपके बालों को भी नहीं बख्श रहा है। अगर आपके ऑफिस जाने का रूटीन शुरू हो गया है, तो यह धूल-मिट्टी और प्रदूषण रोज की चुनौती बन सकती है। इससे छिपने का कोई उपाय नहीं है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह जल्द ही आपके बालों और स्कैल्प को डैमेज कर सकता है।

लेकिन अब और नहीं! लेडीज, समय आ गया है कि आप इस डैमेज को कंट्रोल करें और प्रदूषण से अपने बालों को बचाएं। जानिए इस प्रदूषण की स्थिति में अपने बालों को नुकसान पहुंचने से बचाने के लिए कुछ क्विक टिप्स।

बालों के लिए हानिकारक है प्रदूषण

ऑफिस लौटने के दिन आ गए हैं और इस समय आपको कुछ एक्स्ट्रा हेयर केयर करने की जरूरत है। बाहर का डस्ट और पॉल्यूशन रूखे, बेजान और डैमेज्ड बालों के दोषी हैं। आपके बाल अलग अलग चीजों से प्रभावित होते हैं जैसे सूरज के अल्ट्रावायलेट किरणें और विशेष रूप से शहर का प्रदूषण।

Pollution baaloko kar deta hai kharab
प्रदूषण बालों कों कर देता है खराब। चित्र : शटरस्टॉक

आपके बाल के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक है प्रदूषण। इंडस्ट्री, गाड़ियों का धुंआ, सिगरेट, आदि सभी प्रदूषण के बढ़ते स्टार में योगदान करते हैं। सबसे हानिकारक प्रदूषक पार्टिकुलेट मैटर (PM) है जिसमे हाइड्रोकार्बन और जहरीली गैस जैसे SO2, NO2, NO, CO2 और CO शामिल है।

इन हानिकारक तत्वों के संपर्क में आने से सेंसिटिव स्कैल्प सिंड्रोम नामक स्थिति पैदा हो सकती है। यह तब होता है जब पार्टिकुले मैटर आपके स्कैल्प और हेयर फॉलिकल में बस जाते है। इससे जड़े कमजोर और बाल बेजान हो सकते हैं।

डस्टी डे हेयर केयर टिप्स के लिए ये फॉलो करें

1. अपने बालों को कपड़े से कवर करें

बाहर निकलने से बच नहीं सकते? कोई दिक्कत नहीं है। अपने बालों को वायु प्रदूषकों और धूल के संपर्क में आने से बचाने के लिए बस एक दुपट्टे में लपेटें या टोपी पहनें। इसे बांधना नुकसान को कम करने का एक तरीका है।

2. एक अच्छा हेयर सीरम लगाना न भूलें

अगर आप अपने बालों को ढक नहीं पा रही हैं तो बाहर जाने से पहले हेयर प्रोटेक्टिंग सीरम जरूर लगाएं। यह आपके बालों पर एक पतली आवरण परत बनाता है। इससे जहरीली गैसों और अन्य शहरी प्रदूषकों से बचने में मदद मिलती है। हेयर सीरम न केवल बालों को चमक देता है बल्कि बालों के रक्षक के रूप में भी काम करता है और इसे प्रदूषण और गर्मी से बचाए रखता है।

3. बालों को हर दो से तीन दिन में धोएं

अपने बालों को हर 2 से 3 दिनों में धोना सुनिश्चित करें। खासकर यदि आप उच्च प्रदूषण स्तर वाले क्षेत्र में रहते हैं। यह आपके स्कैल्प से सभी गंदगी और प्रदूषकों को साफ कर देगा, और आप स्वस्थ, लहराते बालों को दिखा सकते हैं।

Baalo mein serum ka istemaal kare
बालों में सीरम का इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक

4. हीट-स्टाइलिंग टूल्स को दूर रखें

प्रदूषण आपके बालों को पहले से ही नुकसान पहुंचा रहा है। इसलिए बेहतर है कि स्ट्रेटनिंग, ब्लो-ड्राईिंग और कर्लिंग को थोड़ी देर के लिए ब्रेक दिया जाए। बाल जो प्रदूषण के संपर्क में आते हैं, उनमें क्षति, फ्रिजिनेस और स्प्लिट एंड्स होने का खतरा अधिक होता है।

5. अपने बालों को केराटिन स्पा या केराटिन मास्क दें

प्रदूषक बालों के प्रोटीन के स्तर को भी प्रभावित कर सकते हैं। इसे बहाल करने के लिए, आपको एक अच्छे हेयर मास्क का उपयोग करके घर पर केराटिन स्पा करना चाहिए। इसके लिए आपको 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 अंडे की जर्दी चाहिए। सामग्री को मिलाएं और पेस्ट को पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे करीब एक घंटे तक रखें और बालों को शैंपू कर लें।

तो लेडीज, अब ऑफिस जाते समय अपने बालों को लेकर चिंतित न हो क्योंकि ये टिप्स बेशक आपकी मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें: बदलते मौसम में भी बनाए रखनी है त्वचा की चमक, तो अपनाएं एक्सपर्ट के बताए ये सुझाव

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें