सर्दियों में त्वचा के साथ साथ बाल भी हो जाते है रूखे और बेजान, जाने बचाव के 5 प्रभावी उपाय

क्या आपके बाल भी ड्राई हो रहे हैं? कहीं यह विंटर ड्राइनेस तो नहीं। जाने इससे निजात पाने के कुछ प्रभावी उपाय।

hair remedies for hair
जानिए सर्दियों में बालों को रूखेपन से कैसे बचाएं। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 3 December 2022, 11:00 am IST
  • 144

सर्दियों में होने वाली ड्राई स्किन की समस्या से तो आप सभी वाकिफ होंगी। ठीक उसी प्रकार इस मौसम स्कैल्प और बाल भी रूखे और बेजान पर जाते हैं, और ऐसे में हेयर फॉल जैसी समस्याएं आपको परेशानी में डाल सकती हैं। अक्सर लोग हेयर ड्राइनेस को गंभीरता से नहीं लेते जिस वजह से धीरे-धीरे यह समस्या आपके स्कैल्प और बाल को बुरी तरह प्रभावित कर देता है। ऐसे में इस समस्या के प्रति गंभीर होने की आवश्यकता है। तो इस सर्दी अपने बालों को दें एक खास देखभाल। आज हम लेकर आये हैं ऐसे ही 5 विंटर हेयर केयर टिप्स, चलिए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

पहले जाने सर्दियों में बाल क्यों हो जाते हैं ड्राई

सर्दी के मौसम में हवा में मॉइस्चराइजर की कमी हो जाती है जिस वजह से बाल ड्राई और डैमेज नजर आते हैं। वहीं सर्दियों में लोग लंबे समय तक सूरज की किरण के सीधे संपर्क में रहते हैं, जिस वजह से भी बालों के डैमेज होने की संभावना बनी रहती है।

इसके साथ ही कई अन्य कारण भी हैं जैसे कि बालों पर हर रोज शैम्पू का इस्तेमाल करना। इसके साथ ही अधिक मात्रा में केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, नियमित रूप से ड्रायर, स्ट्रेटनर, कर्लिंग आयरन, इत्यादि का इस्तेमाल भी बालों को रुखा और बेजान बना सकता है।

यहां जाने रूखे और बेजान बालों को स्वस्थ रखने के कुछ प्रभावित टिप्स

1. गुनगुने तेल से मसाज करें

रूखी और बेजान बालों के लिए एक सबसे प्रभावी उपाय ऑयलिंग ही सकता है। आप इसमे कोकोनट, आलमंड, कैस्टर, जोजोबा और कॉर्न ऑयल की मदद ले सकती हैं। यह सभी तेल विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट के एक बेहतरीन स्रोत होते हैं। जो बालों को मॉइश्चराइज करते हुए उसके ऊपर एक प्रोटेक्टिंग लेयर तैयार कर देते हैं, जो इसे रफ और ड्राई होने से बचाता है।

इसके लिए आपको एक बर्तन लेना है जो कम गहरा हो। उसमे पानी गर्म करें और फिर एक छोटी कटोरी में अपना मन पसंदीदा हेयर ऑयल निकाल लें और उसे गर्म पानी वाले बर्तन में रखें। ध्यान रहे की बड़े बर्तन में पानी इतना ही हो कि वह छोटे बर्तन को ओवरफ्लो न करें। इसके बाद इसे निकाल कर कुछ देर के लिए छोड़ दे और देखें कि इसका तापमान क्या है। जब तेल गुनगुना हो जाए तो इसे अपने बालों पर अप्लाई करें और स्कैल्प को कम से कम 10 मिनट तक मसाज दें।

Balon ke liye conditioner ka santulit istemal bahut jaruri hai.
बालों के लिए कंडीशनर का संतुलित इस्तेमाल जरुरी है। चित्र: शटरस्टॉक

2. बियर को कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें

बियर बालों के लिए कंडीशनिंग एजेंट की तरह काम करता है। बियर में प्रोटीन मौजूद होता है जो हेयर क्यूटिकल्स को रिपेयर करता है और बालों को स्मूद और शाइनी बनाता है। इसे बालों पर अप्लाई करने के लिए सबसे पहले शैम्पू कर लें फिर बीयर से बाल धुल लें। कुछ देर तक इसे लगा हुआ छोड़ दें फिर उसके बाद बिना शैंपू के साधारण पानी से बाल धुलें।

3. ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट को डाइट में शामिल करें

आवाज में हिंदी फूड्स को शामिल करें खासकर ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप विभिन्न प्रकार के मछलियों की प्रजाति, ब्लूबेरी, टमाटर, अखरोट, ब्रोकली और राजमा को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसके साथ ही विटामिन ए, विटामिन सी, बायोटीन और आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन भी बालों से जुड़ी समस्यायों को दूर रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़े – डाई लगाने के बाद रूखे और बेजान दिखने लगे हैं बाल, तो इनमें नई जान लाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

4. सर्दियों में गर्म पानी से बाल न धुलें

सर्दियों में लोग अक्सर गर्म पानी से बाल धो लेते हैं। परंतु आपको बता दें कि यह आपकी बालों की सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। वहीं ठंडे पानी से बाल धुलने से बालों की ग्रोथ तेज हो जाती है। इसलिए शैम्पू और कंडीशनर करने के बाद बाल धुलने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। यह न केवल आपके बालों के लिए फायदेमंद है बल्कि आपके स्कैल्प की सेहत को भी बनाए रखता है।

dahi ka conditioner
योगर्ट ऑयल मास्क भी रहेगा फायदेमंद। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. योगर्ट ऑयल मास्क भी रहेगा फायदेमंद

योगर्ट और ऑयल से बना हेयर मास्क रूखे और बेजान बालों के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए अपने बाल की लंबाई के अनुसार योगर्ट लें उसमे ऑलिव ऑयल और कोई भी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को एक साथ मिला लें। पहले बालों पर शैम्पू कर लें फिर तैयार किये गए मिक्सर को अपने बालों पर अप्लाई करें। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा हुआ छोर दें। अब गुनगुने पानी से बाल को साफ करें।

यह भी पढ़े – मम्मी के बताए यें 4 घरेलू नुस्खे फटी एड़ियों की समस्या से जल्द देंगे आराम

  • 144
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें