वीगनिज़्म को फॉलो कर रहीं हैं, तो यहां हैं आपके लिए वीगन बॉडी लोशन बनाने का तरीका

Published on: 27 December 2021, 21:30 pm IST

आज के दौर का ट्रेंड है वीगन लाइफस्टाइल। डाइट से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स तक आपको हर चीज में वीगन कैटेगरी मिल जाएगी। इसी श्रृंखला में आइए आज बात करते हैं वीगन बॉडी लोशन के बारे में।

Vegan body lotion aapki skin ke liye faydemand hai
वीगन बॉडी लोशन आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। चित्र:शटरस्टॉक

अगर आप वीगन लाइफस्टाइल जीना चाहती हैं, तो डाइट के अलावा आपके ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी क्रुएल्टी फ्री (Cruelty free) होने चाहिए। बाजार में कई बड़े ब्रांड्स अब क्रूरता मुक्त स्किन केयर उत्पादों का निर्माण और मार्केटिंग कर रहें हैं। खुद को वीगन डाइट के इर्द गिर्द रखना आसान हो सकता है। लेकिन एक वीगन स्किन केयर रूटीन का पालन करना थोड़ा भ्रमित करने वाला हो सकता है। 

क्या आपके मेकअप किट का हर सामान और त्वचा के देखभाल के लिए इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स वीगन हैं? इसका जवाब थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि किसी उत्पाद में कुछ ऐसे तत्व हो सकते हैं जिससे आपको बचना चाहिए। इसलिए हम बता रहें हैं कि कैसे घर पर आप वीगन बॉडी लोशन बना सकती हैं। 

क्या होता है वीगन बॉडी लोशन? 

सामान्य तौर पर, वीगन डाइट में मांस और पशु उपोत्पाद जैसे दूध या पनीर से मुक्त आहार का पालन करते हैं। इन आहार प्रतिबंधों की तरह, वीगन बॉडी लोशन को तैयार करते समय पशु-व्युत्पन्न अवयवों को छोड़ दिया जाता है।

skin ko glowing banata hai lotion
त्वचा को चमकदार बनाता है लोशन। चित्र: शटरस्‍टॉक

माउंट सिनाई हेल्थ सिस्टम में त्वचाविज्ञान और कॉस्मेटिक सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ हूमन खोरासानी के अनुसार “परिभाषा के अनुसार, वीगन बॉडी लोशन उत्पाद किसी जानवर या पशु उपोत्पाद से उत्पन्न नहीं होते हैं। इसका मतलब है कि मोम, शहद, कोलेजन, लैनोलिन और केराटिन जैसे पारंपरिक अवयवों का उपयोग नहीं किया जाता है।” 

कई अन्य पशु-व्युत्पन्न तत्व जो वीगन बॉडी लोशन ब्रांड इस्तेमाल करने से बचते हैं, उनमें कारमाइन (बीटल से प्राप्त एक रंग) और रेशम शामिल हैं। वे इसके बजाय पौधे-आधारित या सिंथेटिक सामग्री का उपयोग करते हैं।

बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज भी कर रहे हैं वीगनिज़्म का समर्थन 

चाहे आप इसे चिकित्सा उद्देश्यों के लिए कर रहे हों, जानवरों से प्यार के लिए, पर्यावरण या बस स्वाद में बदलाव के उद्देश्य से वीगन होना मुश्किल हो सकता है और सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। दुनिया भर की मशहूर हस्तियां तेजी से इस जीवन शैली को फॉलो कर रहीं हैं। 

वीगनिज्म जीवन का एक तरीका है, जिसके लिए निरंतर समर्पण और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। आलिया भट्ट से लेकर सोनम कपूर अहूजा तक, वीगन लाइफस्टाइल बॉलीवुड ट्रेंड को फॉलो कर रहीं हैं। यह केवल किसी निर्धारित क्षेत्र से जुड़ा नहीं है। इसके अलावा आम लोग भी इस चलन को फॉलो करने की कोशिश कर रहे हैं। पूरी तरह वीगन होने के लिए डाइट के साथ कपड़े, ब्यूटी प्रोडक्ट्स और रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजें भी पशुओं के प्रति क्रूरता से मुक्त होनी  चाहिए। 

Vegan skin care product ka istemaal kare
वीगन स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक

घर पर बनाएं वीगन बॉडी लोशन 

  • नीचे के डबल-बॉयलर पॉट को आधा पानी से भरें और ऊपर के बर्तन से ढक दें। डबल बॉयलर को मध्यम-निम्न पर सेट कर बर्नर पर रखें।
  • बटर नाइफ का उपयोग करके बर्तन में 1/3 कप शिया बटर को शेव करें। मक्खन को शेव करने से यह टूट जाता है और इसे तेजी से पिघलाने में मदद मिलती है। 
  • एक बर्तन में 2 बड़े चम्मच नारियल और जोजोबा तेल डालें। मक्खन को पूरी तरह से पिघलने तक चलाते रहें।
  • बर्तन को आंच से हटा दें। लोशन में खुशबू लाने के लिए अपनी पसंदीदा तेल की दो से छह बूंदें डालें और अच्छी तरह मिलाएं। 
  • लोशन को एक ढक्कन वाले, हीटप्रूफ कंटेनर में डालें। सभी लोशन को कंटेनर में स्टोर करने के लिए बर्तन को चम्मच से खुरचें। 
  • इसे  खुले कंटेनर में ठंडा होने दें, सामग्री को अलग होने से बचाने के लिए बीच-बीच में हिलाते रहें।
  • जब लोशन सामान्य तापमान तक ठंडा हो जाए तो ढक्कन बंद कर दें। लोशन को धूप से बचाकर दूर और सुरक्षित ठंडी जगह पर स्टोर करें।

यह भी पढ़ें: रसोई में मौजूद ये 7 बायोटिन युक्त सामग्रियां हो सकती हैं आपके बालों के लिए फायदेमंद

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें