लॉग इन

उबले चावलों से करें DIY केराटिन हेयर ट्रीटमेंट, यहां है बनाने और लगाने का स्टेप बाय स्टेप तरीका

अगर आप प्राकृतिक तरीके से बालों को मज़बूती प्रदान करना चाहती है, तो उबले हुए चावल केराटिन हेयर ट्रीटमेंट में आपकी मदद कर सकते हैं। जानते हैं कैसे घर बैठे चावलों की मदद से केराटिन हेयर ट्रीटमेंट से बालों की स्ट्रेंथ बढ़ाएं
केराटिन एक स्ट्रक्चरल प्रोटीन होता है, जिससे बालों, नाखूनों और स्किन को मदद मिलती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 13 Jun 2024, 04:30 pm IST
ऐप खोलें

बालों का टूटना, झड़ना और ग्रोथ की कमी को लोग अक्सर नज़रअंदाज़ कर देते हैं। मगर लगातार बनी रहने वाली ये समस्याएं हेयर वॉल्यूम के कम होने का कारण साबित होती हैं। शरीर के अन्य हिस्सों को पोषक तत्वों की प्राप्ति के साथ बालों की मज़बूती के लिए प्रोटीन बेहद ज़रूरी है। अधिकतर लोग इसके लिए मंहगे प्रोडक्टस का इस्तेमाल कर केराटिन हेयर ट्रीटमेंट (keratin hair treatment) की मदद लेते हैं। अगर आप प्राकृतिक तरीके से बालों को मज़बूती प्रदान करना चाहती है, तो उबले हुए चावल केराटिन हेयर ट्रीटमेंट में आपकी मदद कर सकते हैं। जानते हैं कि कैसे घर बैठे चावलों की मदद से केराटिन हेयर ट्रीटमेंट (DIY rice keratin hair treatment) से बालों की स्ट्रेंथ को बढ़ाया जा सकता है।

केराटिन क्यों है बालों के लिए आवश्यक (DIY hair keratin)

केराटिन एक स्ट्रक्चरल प्रोटीन होता है, जिससे बालों, नाखूनों और स्किन को मदद मिलती है। केराटिन की मदद से शरीर की आउटर लेयर को प्रोटेक्ट करने में मदद मिलती है। शरीर में केराटिन का स्तर कम होने से बालों की ग्रोथ प्रभावित होने लगती है और रूखापन भी बढ़ जाता है। फ्रिज़ी बालों की रोकथाम के लिए बायोटिन, जिंक, विटामिन सी और जैसे पोषक तत्व का बालों पर अप्लाई करना बेहद फायदेमंद है।

इस बारे में स्किन एंड हेयर एक्सपर्ट डॉ विदुशी जैन बताती हैं कि सन एक्सपोजर, केमिकल ट्रीटमेंट और हेयर डाई से बालों की नेचुरल केराटीन प्रभावित होने लगती है। इससे बालों की कमज़ोरी बढ़ने लगती है और हेयरफॉल का भी सामना करना पड़ता है। बालों को फ्रिज फ्री रखने के लिए उबले हुए चावलों का प्रयोगबेहद फायदेमंद साबित होता है।

सन एक्सपोजर, केमिकल ट्रीटमेंट और हेयर डाई से बालों की नेचुरल केराटीन प्रभावित होने लगती है। चित्र- अडोबी स्टॉक

हाेममेड हेयर ट्रीटमेंट के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो (Steps of DIY rice keratin hair treatment)

  1. इसके लिए 2 बड़े चम्मच चावलों को धोकर 10 मिनट के सोक करें और फिर उन्हें उबलने के लिए रखें।
  2. उबले हुए चावलों को ठंडा करने के बाद उन्हें मैश करके एक बाउल में डालें और उसमें 2 चम्मच कोकोनट मिल्क और अंडा एड कर दें।
  3. इस मिश्रण में केले को मैश करके डालें और 1 चम्मच बादाम का तेल व दही मिक्स कर दें।
  4. इन सभी चीजों को मिक्स करके एक थिक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे बालों की जड़ों से लेकर लेंथ तक सभी जगह पर अप्लाई करें।
  5. 15 से 20 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और फिर बालों को हर्बल शैम्पू की मदद से धो लें।
  6. नेचुरल इंग्रीडिएंटस से तैयार इस केराटीन ट्रीटमेंट को सप्ताह में 1 से 2 बार अवश्य लें। इससे बालों का टूटना कम होने लगता है और स्ट्रेंथ बढ़ जाती है।

जानें केराटीन किस प्रकार से है बालों के लिए फायदेमंद (Benefits of hair keratin)

1. हीट डैमेज से राहत

गर्मियों में सन एक्सपोज़र और हीटिंग टूल्स का प्रयोग बालों की स्ट्रेंथ को कमज़ोर कम कर देते हैं। इससे बालों को प्रोटेक्ट करने के लिए प्रोटीन रिच हेयर मास्क केराटीन का प्रयोग करें। इससे फॉलिकल्स की मज़बूती बढ़ जाती है और हेयरफॉल की समस्या हल होने लगती है। नियमित रूप से इसका प्रयोग बालों के बाउंस को बरकरार रखता है।

2. हेयर टैक्सचर को करें इंप्रूव

हेयर स्टाइलिंग ट्रीटमेंट और केमिकल युक्त शैम्पू बालों की सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे बालों में मॉइश्चर की कमी बढ़ जाती है, जो रूखेपन का कारण साबित होता है। इससे बालों टैक्सचर प्रभावित होता है और फ्रिज़ीनेस की समस्या का सामना करना पड़ता है। केराटीन ट्रीटमेंट से बालों का खुरदरापन कम करके उसे स्मूद बनाया जा सकता है।

केराटीन ट्रीटमेंट से बालों का खुरदरापन कम करके उसे स्मूद बनाया जा सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

3. हेयर ग्रोथ को करे स्टीम्युलेट

प्रोटीन युक्त हेयर मास्क बालों के लिए बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में कार्य करता है। इससे स्कैल्प पर मौजूद टॉक्सिक पदार्थों से मुक्ति मिल जाती है और ब्लड सर्कुलेशन इंप्रूव होने लगात है। साथ ही बालों को विटामिन और मिनरल की भी प्राप्ति होती है। बालों पर केराटीन हेयर मास्क लगाने से ग्रोथ साइकल रेगुलर हो जाती है।

4. बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में करें मदद

इससे बालों में बढ़ने वाली डलनेस और ग्रे हेयर की समस्या हल हो जाती है। नियमित रूप से बालों में केराटीन को इस्तेमाल करने से बालों का पिगमेंट मौजूद रहता है, जिससे बाल घने और काले नज़र आते हैं। इसके अलावा कलर्ड हेयर के लिए भी ये बेहद कारगर है।

ये भी पढ़ें- Hair Density Boosting Tips : इन 5 सुपर इफेक्टिव टिप्स के साथ आप भी बना सकती हैं बालों को घना और मजबूत

ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख