डैंड्रफ की छुट्टी कर सकता है प्याज और एलोवेरा से तैयार ये होममेड शैंपू, नोट कीजिए बनाने का तरीका

एलोवेरा के फायदों से हम में से कोई भी अनजान नहीं है। एलोवेरा हमारे ब्यूटी रिजीम का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। एलोवेरा में हमारे हेयर, स्किन और स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है।
एलोवेरा हमारे ब्यूटी रिजीम का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 26 Jun 2024, 01:37 pm IST
  • 135

क्या आप अपने बालों में डैंड्रफ से परेशान हैं? डैंड्रफ बालों में स्कैल्प के ड्राई होने के कारण होती है। हालांकि सर्दियों में स्कैल्प के ड्राई होने की समस्या ज्यादा होती है, लेकिन कई लोगों को गर्मियों में भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके लिए बाजार में बहुत सारे एंटी डैंड्रफ शैंपू मौजूद हैं। पर उनमें इतने सारे हार्मफुल कैमिकल्स होते हैं, कि वे आपके बालों को ड्राई और डैमेज कर देते हैं।

अगर आप भी बालों को नुकसान पहुंचाए बिना डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो प्याज और एलोवेरा से घर पर ही तैयार करें स्पेशल एंटी डैंड्रफ शैंपू (Anti dandruff shampoo)। एलोवेरा और प्याज के रस से बना यह होममेड (Onion aloe vera homemade shampoo) शैंपू न केवल आपको रूसी से छुटकारा दिलाएगा, बल्कि आपके बाल भी सॉफ्ट, सिल्की और शाइनी हो जाएंगे।

बालों के लिए बहुत खास है एलोवेरा

एलोवेरा के फायदों से हम में से कोई भी अनजान नहीं है। एलोवेरा हमारे ब्यूटी रिजीम का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। एलोवेरा में हमारे हेयर, स्किन और स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है। एलोवेरा स्किन के लिए बालों के लिए मास्क के रूप में तो आपने बहुत इस्तेमाल किया होगा लेकिन क्या आपके कभी एलोवेरा के शैंपू का इस्तेमाल किया है। एलोवेरा से बने हुए फेस मास्क, क्रीम, बॉडी वॉश, शैंपी बाजारों में काफी मिल जाएंगे, लेकिन उन सेब को ऑर्गेनिक तरीकों से नहीं बनाया जाता है। आप एलोवेरा के शैंपू को आराम से अपने घर पर बना सकते है। तो चलिए बताते है एलोवेरा और प्याज के रस से आप घर पर शैंपू कैसे बना सकते है।

एलोवेरा और प्याज दोनों में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो रूसी को कम करने में मदद करते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

यहां जानिए प्याज के रस और एलोवेरा से तैयार होममेड शैंपू के फायदे (Homemade aloe vera and onion shampoo benefits)

1 डैंड्रफ की छुट्टी कर सकता है ये होममेड शैंपू

एलोवेरा और प्याज दोनों में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो रूसी को कम करने में मदद करते हैं। एलोवेरा स्कैल्प को आराम और नमी देता है, जिससे रूसी से जुड़ी सूखापन और खुजली कम होती है। प्याज का रस स्कैल्प को साफ और संक्रमण से मुक्त रखने में मदद करता है, जिससे रूसी की समस्या भी नहीं होती।

2 बालों को मजबूत बनाता है

एलोवेरा और प्याज का शैम्पू बालों के स्ट्रैंड को मजबूत बनाने में मदद करता है। प्याज के रस में सल्फर होता है, जो बालों को मजबूत बनाता है और टूटने और पतले होने से बचाता है। एलोवेरा विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो बालों और स्कैल्प को पोषण देता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं और नुकसान होने की संभावना कम होती है।

3 बालों को नमी और कंडीशन करता है

एलोवेरा एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों को गहराई से नमी देता है, जिससे वे चिकने और चमकदार बनते हैं। यह बालों के शाफ्ट के अंदर जाता है और नमी को लॉक करता है, जिससे रूखापन और उलझन नहीं होती। प्याज का रस बालों को नमी देने में भी मदद करता है, जिससे वे मुलायम और मैनेजेबल रहते है।

4 बालों का झड़ना रोकता है

एलोवेरा और प्याज के शैम्पू का नियमित रूप से उपयोग करने से बालों का झड़ना कम हो सकता है। प्याज के रस में मौजूद सल्फर बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बालों का झड़ना कम करता है। एलोवेरा बालों और स्कैल्प को पोषण देता है, जिससे बाल मजबूत होते हैं और झड़ने की संभावना कम होती है।

5 स्कैल्प को संक्रमण से बचाता है

प्याज के रस के एंटीबैक्टिरियल गुण स्कैल्प के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं, जबकि एलोवेरा के सुखदायक गुण सूजन और जलन को कम करते हैं। यह शैंंपू एक स्वस्थ, संक्रमण-मुक्त स्कैल्प बनाने में मदद करता है।

घर पर कैसे बनाएं प्याज और एलोवेरा का शैंपू

शैंपू बनाने के लिए आपको चाहिए

1 मध्यम आकार का प्याज
2-3 बड़े एलोवेरा पत्ते
1/2 कप हल्का तरल कैस्टाइल साबुन
10-15 बूंदें एसेंशियल ऑयल
ब्लेंडर या फ़ूड प्रोसेसर
छलनी या चीज़क्लोथ
मिक्सिंग बाउल
खाली शैम्पू की बोतल या कंटेनर

Aloe vera gel hai faydemand
एलोवेरा और प्याज के शैम्पू का नियमित रूप से उपयोग करने से बालों का झड़ना कम हो सकता है।। चित्र- अडोबा स्टॉक

ऐसे बनाएं प्याज और एलोवेरा का शैंपू

  1. प्याज को छीलें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. कटे हुए प्याज को ब्लेंडर या फ़ूड प्रोसेसर में डालें और चिकना पेस्ट बनाएं।
  3. प्याज के पेस्ट से रस निकालने के लिए छलनी या चीज़क्लोथ का इस्तेमाल करें।
  4. अगर आप ताज़ी एलोवेरा की पत्तियां इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उन्हें अच्छी तरह धो लें। किनारों को काट लें और पत्तियों को लंबाई में काट लें।
  5. पत्तियों के अंदर से साफ़ जेल निकालने के लिए चम्मच का इस्तेमाल करें।
  6. एलोवेरा जेल को ब्लेंडर में डालें और चिकना होने तक ब्लेंड करें।
  7. एक मिक्सिंग बाउल में, प्याज के रस को ब्लेंड किए हुए एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं।
  8. 1/2 कप लिक्विड कैस्टाइल साबुन डालें।
  9. एसेंशियल ऑयल की 10-15 बूंदें मिलाएं। जैसे, टी ट्री ऑयल और लैवेंडर ऑयल।
  10. मिश्रण को तब तक अच्छी तरह हिलाएं जब तक कि सभी सामग्री अच्छी तरह से मिल न जाएं।
  11. शैम्पू को खाली शैम्पू की बोतल या किसी ऐसे कंटेनर में डालें जिसका ढक्कन टाइट हो।

ये भी पढ़े- ईजी और टेस्टी ब्रेड टोस्ट को बनाना है और भी हेल्दी, तो इन 8 तरह से करें ट्राई

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 135
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख