क्या आपकी गर्दन का रंग चेहरे से मेल नहीं खाता? तो जानिए गर्दन का रंग हल्का करने के कुछ घरेलू उपाय

Published on: 6 July 2022, 10:00 am IST

स्किन केयर की बात करें तो गर्दन के रंग का चेहरे से मेल न खाना या गहरा होना, एक बहुत ही आम समस्या है। इसलिए, इन आसान घरेलू नुस्खों से अपनी गर्दन का रंग निखारें।

gardan ke liye upaay
गर्दन का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

कहीं बाहर अच्छी सी ऑफ शोल्डर ड्रेस पहनने के दौरान क्या आपने भी गर्दन और चेहरे के रंग में अंतर महसूस किया है? वाकई में ये बहुत अजीब लगता है। हम आम तौर पर अपने चेहरे पर फेशियल, स्क्रबिंग और फेस-पैक (Face Pack) लगा लेते हैं, लेकिन हमारा ध्यान गर्दन पर कभी नहीं जाता है।

हमारे चेहरे की तरह हमारी गर्दन भी यूवी रेज़, प्रदूषण और धूल-मिट्टी का सामना करती है। जिसकी वजह से इसका रंग गहरा हो जाता है और ये पिगमेंटेड दिख सकती है। इसलिए, चेहरे के साथ-साथ गर्दन को भी साफ करना महत्वपूर्ण है, बल्कि इसे रोजाना स्क्रब और मॉइस्चराइज करना भी जरूरी है।

यदि आपकी गर्दन का रंग ज़्यादा गहरा है तो बता दें कि बहुत अधिक धूप में रहना और प्रदूषकों के संपर्क में आना और केमिकल युक्त स्किनकेयर (Chemical Skincare Products) उत्पादों का अत्यधिक उपयोग करना गर्दन के कालेपन (Home Remedies for Dark Neck) के कुछ कारण हो सकते हैं।

तो चलिये जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे जो गर्दन के रंग को हल्का करने में मदद करते हैं

बेसन का उबटन

पारंपरिक उबटन का उपयोग आमतौर पर त्वचा की रंगत को हल्का करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा, इसमें कई यौगिक होते हैं जो पिगमेंटेशन को कम करने और आपकी गर्दन की त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। बेसन त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और छिद्रों को कसता है।

लगभग 2 बड़े चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, आधा चम्मच नींबू का रस और गुलाब जल लें। मध्यम स्थिरता का पेस्ट पाने के लिए सभी सामग्री को एक कटोरे में मिलाएं। पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाएं और लगभग 15 मिनट तक सूखने तक छोड़ दें। इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते में कम से कम दो बार लगा सकती हैं।

besan apki skin ke liye bahut faydemand hai
बेसन आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

आलू का रस

आलू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा को काफी हद तक हल्का कर सकते हैं। यह काले धब्बे को हटाने में भी मदद करता है और आपकी त्वचा को ईवन बनाते हैं।

एक छोटा आलू लें और उसे कद्दूकस कर लें – अब कद्दूकस किए हुए हिस्से से सारा रस निचोड़ लें। रस को अपनी गर्दन पर लगाएं और गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे पूरी तरह सूखने दें। इसे आप दिन में दो बार दोहरा सकती हैं।

दही

यह त्वचा के लिए एक अच्छा क्लींजर है। दही में मौजूद एसिड डार्क स्किन को हल्का करने में मदद करता है। आप चाहें तो इसमें नींबू भी मिला सकती हैं।

Dahi
दही की गुडनेस। चित्र : शटरस्टॉक

नींबू जोड़ना वैकल्पिक है और गर्दन पर केवल सादा दही भी लगाया जा सकता है। पानी से धोने से पहले इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

एप्पल साइडर सिरका

सेब का सिरका त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करता है, जिससे त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है। एसीवी में मैलिक एसिड की मौजूदगी इसे एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर बनाती है।

आपको बस 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 4 बड़े चम्मच पानी लेकर उन्हें अच्छी तरह मिलाना है। इस घोल को कॉटन बॉल से लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार जब यह हो जाए, तो इसे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हर दूसरे दिन दोहराएं। सुनिश्चित करें कि आप सिरका लगाने के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें क्योंकि यह आपकी त्वचा को शुष्क बना सकता है।

यह भी पढ़ें : ये 5 खराब आदतें छीन लेती हैं आपकी त्वचा की रंगत, जानिए क्यों जरूरी है त्वचा की देखभाल करना

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें