स्किन प्रोब्लम्स का कारण बन सकता है रोमछिद्रों का बंद हो जाना, जानिए इससे कैसे बचना है 

Updated on: 30 July 2022, 10:45 am IST

मानसून अपने साथ जहां बूंदा बांदी और खुशनुमा मौसम का आनंद ले कर आता है, वहीं हमारी त्वचा के लिए तमाम दिक्कतों की वजह भी बनता है। 

यूं खोलें चेहरे के रोमछिद्र, चित्र: शटरस्टॉक

 मौसम में बदलाव और हवा में नमी की अधिकता के कारण इस मौसम में स्किन पोर्स अक्सर ब्लॉक हो जाते हैं।  रोमछिद्रों के बंद होने से त्वचा पर गंदगी और तेल की परत सी जम जाती है जो मुंहासे होने की वजह बनते हैं। “क्लॉटेड पोर्स के कारण त्वचा पर चकत्ते या फंगल इन्फेक्शन भी हो सकते हैं। इसलिए आपके मॉनसून स्किनकेयर रूटीन में छिद्रों को खुला और साफ रखने के लिए अपने चेहरे की सफाई करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। यहां हम उन स्किन केयर टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो रोमछिद्रों के बंद (blocked pores on face) होने की समस्या से बचाएंगे। 

वीएलसीसी की ब्यूटी एक्सपर्ट पूर्णिमा अवस्थी इस बारे में बात करते हुए कहती हैं कि आपके स्किनकेयर रूटीन  में कुछ आसान काम शामिल करके आप शानदार परिणाम पा सकती हैं जिससे आपको स्वस्थ और सुंदर त्वचा मिलेगी।” 

चलिए जानें कि  मानसून के दौरान रोमछिद्रों  को बंद होने से कैसे रोका जाए

 1 सफाई महत्वपूर्ण है

अपने चेहरे को दिन में दो बार माइल्ड क्लींजर से अवश्य धोएं। इससे आपका चेहरा साफ और चिकना रहेगा। सभी प्रकार की गंदगी, अशुद्धियों और बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए 60 सेकंड के नियम का पालन करें, जो कि 60 सेकंड के लिए अपना चेहरा धोना है। 

हमेशा एक माइल्ड क्लींजर चुनें ताकि आपके चेहरे का प्राकृतिक तेल कम न हो। आपके टी-ज़ोन में रोमछिद्रों के बंद होने की संभावना अधिक होती है, इसलिए इन हिस्सों को साफ़ करते समय अच्छे से मालिश करें।

2 मृत कोशिकाओं को साफ़ करें

अगर आप मुंहासों और पिंपल्स से बचना चाहती हैं, तो आपको अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने की जरूरत है। एक्सपर्ट अवस्थी के अनुसार आदर्श रूप से, सप्ताह में दो बार एक्सफोलिएट करना त्वचा के लिए बहुत अच्छा काम करता है। एक्सफोलिएशन त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटा देता है जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। 

monsoon hair care
बारिश में जानें ये स्किन केयर टिप्स। चित्र शटरस्टॉक।

यह छिद्रों को गहराई से साफ करता है, जिससे आपके स्किनकेयर उत्पादों को बेहतर तरीके से अवशोषित किया जा सकता है। केमिकल और फिजिकल एक्सफोलिएशन दोनों ही बढ़िया काम करते हैं. अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार एक चुनें।

3 फेस मास्क का प्रयोग करें

नियमित रूप से फेस मास्क लगाने से आपके रोम छिद्र गहराई से साफ हो जाएंगे और उन्हें खोल दिया जाएगा। ग्रीन टी, चंदन और नीम के गुणों से युक्त फेस मास्क मानसून के दौरान खूबसूरती से काम करते हैं। उन सभी में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध होते हैं; वे अतिरिक्त सेबम उत्पादन को रोकते हैं और आपकी त्वचा को साफ और ताजा रखते हैं।

4 टोनर का प्रयोग करें

यदि आप टोनर को छोड़ देते हैं तो आपका सीटीएम रूटीन अधूरा रहेगा। टोनर आपके छिद्रों को साफ करने और तेल और गंदगी के संचय को रोकने के लिए होते हैं। सैलिसिलिक एसिड, ग्रीन टी, या खीरे के अर्क वाले टोनर मानसून के दौरान उपयोग करने के लिए एकदम सही हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपनी त्वचा के लिए गुलाब जल को टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: इस मौसम में खास होना चाहिए हेयर केयर रुटीन, जानिए कैसे रखें मानसून में अपने बालों का ख्याल

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें