वैलनेस
स्टोर

स्किन फास्टिंग, एक ऐसी प्रक्रिया जो आपकी स्किन को दे सकती है पहले से भी ज्यादा ग्लो और शाइन

Published on:24 July 2021, 13:47pm IST
स्किन फास्टिंग एक नया कॉन्सेप्ट है जिसे हम कभी कभार बिना जाने भी अपना लेती हैं। पर जब आप समझ कर इसे ट्राई करती हैं, तो इसका इफैक्ट आपकी स्किन पर कमाल का रहता है।
मोनिका अग्रवाल
  • 87 Likes
Neem apki skin ko glow deta hai
नीम आपकी स्किन को ग्लो देता है।चित्र शटरस्टॉक

पिछले डेढ़ साल से हम सभी कोविड नाम की महामारी से जूझ रहे हैं। इस कारण सभी की मानसिक स्थिति प्रभावित रही है। देखा जाए तो पहले वाला नियमित रूटीन कहीं खो गया है। इसी वजह से स्किन केयर रूटीन में भी थोड़ी अनियमितता आ गई है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप अकेली नहीं हैं। जाने-अनजाने हम में से ज्यादा महिलाएं इन दिनों स्किन फास्टिंग पर हैं। और यह फायदेमंद है। जानना चाहती हैं कैसे? तो इसे पढ़ती रहिए। 

स्किन फास्टिंग और स्किन रिपेयर 

कभी व्यस्तता में या कभी घर पर रहने के कारण आप जान बूझ कर स्किन पर कोई प्रोडक्ट्स इस्तेमाल न करतीं हों। यानी आप अपनी स्किन को एक फास्ट दे रही हैं और जब आप दोबारा से अपने स्किन केयर रूटीन में रेगुलर होती हैं, तो इससे आपकी स्किन पहले से भी ज्यादा ग्लो करने लगती है। 

इसका मतलब है आपने अपनी स्किन को हील होने का मौका दिया। इसे सौंदर्य की भाषा में स्किन फास्टिंग कहा जाता है और यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। आइए जनते हैं  विस्तार से।

स्किन फास्ट कैसे काम करता है

यह सब पढ़ने के बाद आपका पहला प्रश्न यही होगा कि क्या हम सभी को इसे ट्राई करना चाहिए? क्या यह सब को एक जैसे नतीजे देगा?

ज्यादातर महिलाएं इन दिनों स्किन केयर रुटीन फॉलो नहीं कर पा रहीं। चित्र : शटरस्टॉक
ज्यादातर महिलाएं इन दिनों स्किन केयर रुटीन फॉलो नहीं कर पा रहीं। चित्र : शटरस्टॉक

हां, इस प्रक्रिया के दौरान आपकी स्किन अपने आप रीसेट होने लगती है और जब आप उस पर किसी प्रोडक्ट का प्रयोग नहीं करती हैं, तो वह धीरे-धीरे अपने असली रूप में आने लगती है। 

जब आप फिर से स्किन केयर रूटीन शुरू करती हैं, तो आपकी स्किन पहले से दोगुनी चमकने लगती है, क्योंकि अब वह प्रोडक्ट आपकी प्राकृतिक स्किन पर और अच्छे से काम करते हैं। 

यह भी पढ़ें- जंक फूड की एडिक्शन छोड़ना चाहती हैं, तो ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

मगर जरूरी नहीं है कि यह आपके लिए भी काम करे, क्योंकि अगर आप एक फेशियल ऑयल का प्रयोग रोजाना करती हैं, तो आपकी स्किन को यह सिग्नल मिलता रहता है कि उसे ऑयल कंट्रोल करना है।

लेकिन जैसे ही आप उसका प्रयोग बंद करेंगी, तो आपकी स्किन अधिक तेल निकालने लगेगी। जिससे आपकी स्किन को और अधिक समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। शायद आपकी स्किन की हालत बहुत बुरी भी हो सकती है।

इसलिए स्किन फास्टिंग हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग प्रकार से काम करती है। यह इंटरमिटेंट फास्टिंग के जैसे ही है। जैसे यह आपके शरीर पर अलग-अलग तरह से नतीजे दिखाती है, उसी प्रकार स्किन फास्टिंग भी आपको अलग-अलग नतीजे दिखा सकती है।

फास्टिंग स्किन से फायदे।चित्र शटरस्टॉक
फास्टिंग स्किन से फायदे।चित्र शटरस्टॉक

क्या आपको स्किन फास्टिंग ट्राई करनी चाहिए

हां, बिल्कुल आप इसे ट्राई कर सकती हैं। चाहे आप किसी एक भी प्रोडक्ट का प्रयोग न करें या आधे प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें आप स्किन फास्टिंग ट्राई कर सकती हैं।

अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो यह आपके लिए और भी अधिक लाभदायक हो सकती है। जब आप दोबारा स्किन केयर प्रोडक्ट यूज करना शुरू करें, तो आराम से एक एक चीज को ट्राई करें। ताकि आपकी स्किन प्रोडक्ट्स को पहचान सकें। 

यह भी पढ़ेंमानसून स्किन केयर : दही है आपकी त्वचा संबंधी सभी ज़रूरतों का ऑल-इन-वन उपाय

एक बात का ध्यान रखें कि सन स्क्रीन स्किन केयर का भाग नहीं है। इसलिए आपको उसे हमेशा अपनी स्किन पर लगाना चाहिए। ताकि आपकी स्किन सूर्य द्वारा डेमेज न हो सके।

तो लेडीज़ आप स्किन फास्टिंग को ट्राई कीजिए और कैसे रहे आपके रिजल्ट हमारे साथ जरूर शेयर करें। 

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।