राइस वॉटर आपकी हेयर ग्रोथ में भी है मददगार, जानिए ये कैसे काम करता है

हाल ही में हुए शोध यह दावा करते हैं कि चावल का पानी सिर्फ आपकी स्किन ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद खास पोषक तत्व बालों को जड़ों से मजबूत बनाकर उनका झड़ना रोकते हैं।
rice water benefits for skin
यहां जानें कैसे तैयार करना है राईस। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 6 Jun 2023, 11:00 am IST
  • 120

चावल के पानी की गुणवत्ता के बारे में तो आप जानती होंगी परंतु यह केवल त्वचा तक ही सीमित नहीं है बल्कि बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। वर्षों से चाइना और जापान में महिलाएं हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने के साथ ही बालों को मजबूत बनाने और समय से पहले इन्हें सफेद होने से रोकने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करती चली आ रही हैं। इसमें कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। तो क्या आपने अभी तक इसे ट्राई किया है यदि नहीं तो इसे जरूर आजमाएं।

चावल के पानी में मौजूद पोषक तत्वों की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए आज हेल्थ शॉट्स आपके लिए लेकर आया है बालों के लिए इसके फायदे से जुड़ी जानकारी (rice water for hair)। साथ ही जानेंगे इसे किस तरह बालों पर अप्लाई करना है।

पहले जानें क्यों खास है चावल का पानी (rice water for hair)

साइंस डायरेक्ट के अनुसार चावल के पानी में 75 से 80% तक स्टॉर्च मौजूद होता है। यह स्टार्च चावल को पानी में भिगोने और पकाने के बाद निकलता है। साथ ही इनमें कई महत्वपूर्ण विटामिंस और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। यह अमीनो एसिड, बी विटामिन, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्निशियम, फाइबर, जिंक और मैंगनीज जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत है।

hair-growth
इसमें आपकी मदद कर सकता है राइस वॉटर। चित्र ; एडॉबीस्टॉक

जानें इस पर क्या कहता है शोध

विलेय ऑनलाइन लाइब्रेरी द्वारा प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार चावल के पानी का इस्तेमाल सरफेस फ्रिक्शन को कम करते हुए बालों की इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद करता है। डर्मेटोलॉजी एंड थेरेपी द्वारा 2019 में प्रकाशित एक रिव्यु के अनुसार विटामिन B12 की कमी से बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं, ऐसे में चावल के पानी में मौजूद पोषक तत्व बालों को मजबूती प्रदान कर सकते हैं। इनमें मौजूद अन्य पोषक तत्व भी बालों के लिए प्रभावी रूप से काम करते हैं।

जानें हेयर ग्रोथ में कैसे मदद करता है चावल का पानी

चावल के पानी में इनोसिटोल होता है, जो एक कार्बोहाइड्रेट है। यह डैमेज बालों को रिपेयर करता है और हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है।

इसका पीएच स्तर बालों के पीएच स्तर के करीब होता है। ऐसे में यह बालों को झड़ने और टूटने से बचाता है।

चावल के पानी में विटामिन बी और ई की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। जो बालों को पोषण प्रदान करता है और इसकी बनावट में सुधार करता है।

यह आपके सिर की त्वचा को आराम पहुँचा सकता है और सूजन को कम कर सकता है। यह रूसी को कम करने और बालों की लोच में सुधार करने में मदद कर सकता है।

किस तरह तैयार करना है चावल का पानी

1. सोक करें

1/2 कप चावल लें इसे अच्छी तरह साफ कर लें।

अब दो से तीन कब पानी में चावल को डाल कर 1 घंटे के लिए छोड़ दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

फिर चावल के पानी को किसी साफ बाउल में निकाल लें।

2. बॉयल करें

चावल का पानी तैयार करने के अन्य तरीके की बात करें तो वह है बॉयलिंग मेथड।

1/2 कप चावल में 3 कप पानी डालें और इनमें उबाल आने दें।

10 से 15 मिनट तक चावल को अच्छी तरह से पकने दें फिर चावल और पानी को अलग-अलग कर लें।

Rice-water-for-hair
झड़ते बालों से राहत दे सकता है राइस वॉटर. चित्र शटरस्टॉक।

फर्मेंटेड या प्लेन राइस वॉटर कौन है अधिक फायदेमंद

स्टडीज की माने तो यह कहा जाता है कि फर्मेंटेड राइस वॉटर प्लेन राइट वॉटर राइस वॉटर से अधिक फायदेमंद होते हैं। एमडीपीआई द्वारा 2012 में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार किसी भी फर्मेंटेड पदार्थ में एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा पाई जाती है और एंटीऑक्सीडेंट बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं का एक बेहतरीन उपचार हो सकता है। एंटीऑक्सीडेंट का इस्तेमाल तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में किया जाता है।

फर्मेंटेड राइस बनाने के लिए आधा कप चावल को 2 से 3 कप पानी में भिगोकर लगभग 2 दिनों के लिए रूम टेंपरेचर पर छोड़ दें। ऐसा करने से यह फर्मेंट हो जाएंगे। फिर पानी को छानें और अब आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : इन 5 कारणों से हो सकता है सेक्स के दौरान वेजाइनल पेन, भूलकर भी इन्हें न करें नजरअंदाज

यहां जानें कैसे इस्तेमाल करना है चावल का पानी

अपने बालों में पहले शैम्पू करें, फिर बाल को साफ कर लें।

अब अपने बाल को चावल के पानी में डुबोएं।

फिर चावल के पानी से स्कैल्प को मसाज करें।

इसे 20 से 25 मिनट तक लगाए रखें।

अब इसे हल्के गुनगुने पानी से बाल को साफ कर लें।

आप कितनी बार चावल के पानी को उपयोग कर सकती हैं?

बालों के विकास को बढ़ावा देने, बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए इसे सप्ताह में एक या दो बार बालों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे लीव-इन कंडीशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जब अन्य प्राकृतिक अवयवों के साथ मिलाया जाता है तो यह स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें : सिर्फ वेजाइनल सेक्स से ही नहीं होता है महिलाओं को ओर्गेजम, जानिए कितने तरह से मिलता है ओर्गेजम

  • 120
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख