आपकी त्वचा में जवां निखार ला सकता है कच्चा दूध, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

दादी नानी के नुस्खे त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ऐसा ही एक बरसों पुराना नुस्खा है त्वचा के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल। आइए जानते हैं इसके फायदे।
kaise karein apne chehre ke liye raw milk ka istemal
दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो पोर्स को अंदर से साफ करता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 23 Oct 2023, 09:16 am IST
  • 145
मेडिकली रिव्यूड

स्किन की बात जब भी आती है तो दादी नानी के बताए गए नुस्खों से ज्यादा विश्वास किसी और पर नहीं किया जा सकता। घरेलू नुस्खों से स्किन को खुबसूरत बनाने की परंपरा सदीयों से चली आ रही है। इस पर आंख बंद करके विश्वास किया जा सकता है। आयुर्वेद में भी स्किन से जुड़ी हुई कई ऐसा चीजें है जिसमें किचन के ही सामान का उपयोग करके स्किन को बेहतर बनाया जा सकता है। रसोई में मौजूद ऐसी ही एक प्रभावशाली सामग्री है कच्चा दूध। जी हां, कच्चा दूध न केवल आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है, बल्कि उसकी लोच बढ़ाकर उसमें जवां निखार ले आता है। आइए जानते हैं त्वचा के लिए कच्चे दूध के इस्तेमाल के फायदे।

बेसन, हल्दी, दही, शहद को स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता रहा है। इसी में एक है कच्चा दूध। कच्चे दूध स्किन को काफी फायदा देता है। कच्चा दूध स्किन को खूबसूरत और जवां बनाने के साथ-साथ और क्या फायदे पहुंचाता है आइए जानते है।

घरेलू नुस्खों पर जितना भरोसा किया जा सकता है उतना भरोसा किसी भी कैमिकल युक्त प्रोडक्ट पर नही किया जा सकता है। बाजार में मिलने वाले कैमिकल प्रोडक्टस स्किन को खराब भी करते है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खों पर भरोसा कर सकती है। दूध पीने के फायदे तो हमें पता ही है, लेकिन कच्चा दूध स्किन को भी काफी फायदा पहुंचाता है। इस बारे में हमें ज्यादा जानकारी दी डायटिशियन शिखा कुमारी ने (Dietitian_Shikha_Kumari)

यहां जानिए आपकी त्वचा के लिए कच्चे दूध के इस्तेमाल के फायदे

1 एक्ने को ठीक करने के लिए

दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो पोर्स को अंदर से साफ करता है और त्वचा पर जमा होने वाले मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने का काम करता है। त्वचा को साफ करने के लिए या फेस मास्क के रूप में दूध का उपयोग करने से मुंहासों का इलाज करने के साथ-साथ साफ और चिकनी त्वचा मिलने में मदद मिलती है और पिंपल्स से जुड़ी समस्या से भी राहत मिलती है।

शिखा कुमारी के अनुसार “कच्चे दूध में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) होता है जो मुंहासों को कम करने और त्वचा की बनावट में सुधार करने में मदद कर सकता है।”

tawacha ke liye bhut accha hai raw milk
यहां जानिए त्वचा के लिए कैसे किया जा सकता है कच्चे दूध का इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

2 त्वचा को नमी देता है

शिखा कुमारी के अनुसार सूखी त्वचा आपके चेहरे को बेजान बना सकती है। जिससे चेहरा मुरझाया हुआ दिखता है और स्किन सुस्त हो जाती है। कच्चा दूध वसा से भरपूर होता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण देने में मदद कर सकता है। इससे आपको आपको बेबी सॉफ्ट त्वचा मिलती है।

ये भी पढ़े- फिर से बढ़ने लगा है कोरोनावायरस का प्रकोप, जानिए बचाव के लिए क्या सलाह दे रहे हैं विशेषज्ञ

3 त्वचा पर जलन को कम करता है

कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने और जलन वाली त्वचा को शांत करने में मदद कर सकता है। बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड एक एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट है जो कच्चे दूध में पाया जाता है। यह हल्का शक्तिशाली एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करता है।

4 त्वचा में निखार लाता है

शिखा कुमारी के अनुसार कच्चे दूध में विटामिन ए होता है, जो त्वचा में चमक लाने और काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है। लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के साथ, क्षतिग्रस्त त्वचा की ऊपरी परत को हटाकर त्वचा को हल्का और चमकदार भी बनाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से अनइवन स्किन टोन को ठीक करने में मदद करता है।

doodh ke fayde
चेहरे के लिए कच्चा दूध इस्तेमाल करने से त्वचा पर नमी बनी रहती है। चित्र: शटरस्टॉक

5 बेहतरीन एंटी एजिंग प्रोडक्ट है कच्चा दूध

कच्चे दूध में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाने में मदद कर सकते हैं और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करता है। कच्चा दूध कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। इसमें मौजूद विटामिन डी त्वचा में इलास्टिसिटी को और बढ़ाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

चलते चलते

कच्चा दूध त्वचा को कई लाभ दे सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कच्चे दूध में हानिकारक बैक्टीरिया भी हो सकते हैं जो बीमारी का कारण बन सकते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि दूध एक प्रतिष्ठित जगह से आता हो और संदूषण के जोखिम को कम करने के लिए ठीक से रखा जाता हो। इसके अतिरिक्त, लैक्टोज असहिष्णुता या दूध से एलर्जी वाले लोगों को अपनी त्वचा पर कच्चे दूध का उपयोग करने से बचना चाहिए।

ये भी पढ़े- लगातार तनाव बढ़ा सकता है चेहरे की झुर्रियां और एजिंग के संकेत, जानिए क्या है स्ट्रेस और एजिंग का कनैक्शन

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख