और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

मानसून में आपकी स्किन का बेस्ट फ्रेंड है पंपकिन, जानिए इसके फायदे

Published on:8 August 2021, 16:00pm IST
अगर आप इस मौसम में स्किन ब्रेक आउट और पिंपल से परेशान हैं, तो आपको अपने आहार में कद्दू या सीताफल को जरूर शामिल करना चाहिए।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 94 Likes
twacha ke liye kaddu ke fayde
त्वचा के लिए फायदेमंद है पंपकिन. चित्र : शटरस्टॉक

मानसून में ब्रेकआउट, पिम्पल्स, धूल-मिट्टी के कारण पिगमेंटेशन, सब बहुत आम है, मगर ये आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस को प्रभावित कर सकते हैं। मानसून में आपकी त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की ज़रुरत होती है, क्योंकि बरसात और वातावरण में नमी का त्वचा पर भारी प्रभाव पड़ता है।

ऐसे में न सिर्फ आपको अपनी त्वचा पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, बल्कि डाइट में भी कुछ बदलाव करने की ज़रुरत है। आपकी इन्ही सब ज़रूरतों को पूरा करेगा पंपकिन.. जी हां कद्दू! यकीन नहीं होता न, मगर यह सच है! चलिए पता करते हैं कैसे –

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है पंपकिन

1. मुहांसों से छुटकारा दिलाये

कद्दू में नियासिन, राइबोफ्लेविन, बी6 और फोलेट होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और मुंहासों के इलाज में भी मदद करता है। इसमें जिंक और पोटेशियम भी होता है, जो लालिमा से लड़ता है और त्वचा की सूजन को कम करता है।

2. त्वचा को टोन करे

कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में भी कद्दू मददगार है। जिससे त्वचा की टोन और लोच में और सुधार होता है। यह सब्जी विटामिन सी के साथ-साथ बीटा-कैरोटीन का भी एक समृद्ध स्रोत है जो यूवी डैमेज से निपटने में मदद करती है और त्वचा की बनावट में सुधार करती है।

twacha ke liye kaddu ke fayde
यह आपकी त्वचा को टोन करता है. चित्र : शटरस्टॉक

3. दाग-धब्बों को दूर करे

कद्दू में मौजूद जिंक ऐसी महिलाओं के लिए फायदेमंद है, जो दाग-धब्बों के निशान को दूर करना चाहती हैं। यह हार्मोन के स्तर और तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है, साथ ही त्वचा को ठीक करने में भी मदद करता है। पंपकिन में मौजूद, विटामिन A सामग्री मुँहासे के निशान को कम करने में मदद करता है।

4. त्वचा को अंदर से निखारे

इसमें एंजाइम और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं। मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर, नई कोशिका बनने की गति तेज हो जाती है। इसका स्मूदनिंग और ब्राइटनिंग इफेक्ट होता है, जिससे त्वचा में निखार आता है।

5. झुर्रियों को दूर करे

पंपकिन में मौजूद विटामिन A और बीटा-कैरोटीन, झुर्रियों को कम करने में मदद करने के लिए कोलेजन उत्पादन को बढ़ाते हैं। बीटा-कैरोटीन यूवी डैमेज को दूर करने और पिगमेंटेशन में सुधार करने में भी मदद करते हैं। इसलिए, यदि आपके कोई काले धब्बे या झाइयां हैं, तो कद्दू आपके लिए सुपरफूड है।

twacha ke liye kaddu ke fayde
गोरा निखार देता है पंपकिन. चित्र : शटरस्टॉक

यह भी ध्यान रखें

पंपकिन को अपने आहार में शामिल करने से भी आपको त्वचा संबंधी लाभ मिल सकते हैं, मगर आप इसे त्वचा पर भी लगा सकती हैं

ज़रुरत के अनुसार पंपकिन लें और इसे छीलकर, इसकी प्यूरी बना लें।
अब इसे आप दही या शहद के साथ मिलकर अपने चेहरे पर लगा सकती हैं।

यह भी पढ़ें : फेस पैक के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाए ये घरेलू सामग्री और चेहरे को दें एक्स्ट्रा ग्लो

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।