वैलनेस
स्टोर

स्किन केयर का नया ट्रेंड है पलाश के बीजों का फेस पैक, जानिए कैसे ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है

Updated on: 17 March 2021, 14:50pm IST
प्राकृतिक उपचारों की श्रृंखला में पलाश सदियों पुराना है। पर अब ऑनलाइन मार्केट में भी पलाश सीड्स पाउडर फेस पैक खूब पसंद किए जा रहे हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
पलाश के फूल का फसपैक दे सकता है आपको निखरी त्वचा. चित्र : शटरस्टॉक

हमारी त्वचा रोज़ाना कई तरह के हमलों का सामना करती है। जैसे प्रदूषण की मार, हानिकारक सूरज की किरणों आदि के संपर्क में आना। इनके कारण पिंपल्स, रैशेज, टैनिंग हो जाती हैं, जिनसे छुटकारा पाना कभी-कभी बहुत मुश्किल होता है। तो इन स्किन डैमेज को दबाने और अपनी प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखने के लिए, घरेलू उपचार से बेहतर और क्या हो सकता है? ऐसा ही एक घरेलू उपचार इन दिनों ट्रेंड में है। वह है पलाश के फूल का पाउडर। आइए जानते हैं ये कैसे आपकी स्किन केयर के लिए फायदेमंद हो सकता है।

क्‍यों खास है पलाश

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन के अनुसार पलाश यानी टेसू के बीज एंटीडायबिटिक होते हैं और शरीर में इन्सुलिन के लेवल को 11% तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा पलाश के फूल को मंजिष्ठा के साथ लगाने पर त्वचा के माइक्रो सर्कुलेशन में मदद मिलती है।

यहां जानिए स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है पलाश

1 शरीर को डिटॉक्‍स करता है

पलाश की छाल का उपयोग रक्त को साफ करने या डिटॉक्सिफायर के रूप में किया जाता है। ब्लड डिटॉक्सीफिकेशन से त्वचा में निखार आता है और मुंहासे और लालिमा की समस्या में कमी आती है। इसके अलावा, पलाश की पत्तियां विभिन्न त्वचा विकारों जैसे कि फोड़े, फुंसी, सूजन, चकत्ते और त्वचा के छालों से छुटकारा दिलाती हैं।

पलाश के फूल डेटोक्स का काम करते हैं . चित्र : शटरस्टॉक
पलाश के फूल डेटोक्स का काम करते हैं . चित्र : शटरस्टॉक

2 त्वचा के सेल्स को ठीक करता है

पलाश में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो, फ्री रेडिकल्स के उत्पादन को सीमित कर त्वचा की रक्षा करते हैं, जो त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। पलाश के फूल का इस्तेमाल करने से बढ़ती उम्र के निशान कम हो सकते हैं। क्योंकि इसमें कई हीलिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं।

3 मुंहासों से राहत

पलाश के फूल में एंटी इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं, जो चकत्ते, मुंहासे या सनबर्न के कारण होने वाली जलन और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, पलाश में कई एंटी-माइक्रोबियल घटक होते हैं, जो त्वचा को कई संभावित हानिकारक सूक्ष्मजीवों से बचाते हैं और परिणामस्वरूप पिंपल्स के ब्रेकआउट को कम करते हैं।

4 काले घेरों के लिए

स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन के लिए स्किन का माइक्रोसर्कुलेशन जरूरी है और पलाश रक्त संचार में सुधार करता है। जिससे अंडर-आई डार्क सर्कल कम होते हैं। काले घेरों के लिए आप पलाश के पाउडर को शहद के साथ मिला कर लगा सकती हैं। इसे नियमित लगाने से धीरे-धीरे आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है पलाश के फूल . चित्र : शटरस्टॉक
आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है पलाश के फूल . चित्र : शटरस्टॉक

5 इवन टोन के लिए पलाश पाउडर का फेस पैक

पलाश स्किन लाइटनिंग और टोनिंग में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इवन स्किन टोन के लिए आप पलाश के बीज का फेसपैक लगा सकती हैं। फेस पैक बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच पलाश के बीज के पाउडर को आधा चम्मच नींबू के रस के साथ मिला लें और आवश्यकता अनुसार पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर सूखने दें और ठंडे पानी से धो लें।

पलाश के फूल के में कई औषधीय गुण भी हैं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं जैसे:

ये एंटी इन्फ्लामेट्री, एंटीडायबिटिक और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।
पलाश हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।
ये शरीर के तापमान को विनियमित करने के साथ-साथ पूरे शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाता है।
पलाश के फूल और बीज बवासीर, नेत्र रोगों और सूजन में उपयोगी होते हैं।

यह भी पढ़ें : सर्दियों के बाद भी नहीं मिल रहा ड्राई स्किन से छुटकारा, तो ट्राय करें ये 7 सुपर इफेक्टिव उपाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।