खाने में लजीज़ ही नहीं स्किन के लिए भी जादू कर सकती हैं मशरूम

Published on: 20 May 2022, 18:27 pm IST

मशरूम न सिर्फ आपको सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है, बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आपकी स्किन को भी जवां बनाए रखते हैं। 

aapke chehre ko bhi nikhaare mushrooms
आपके चेहरे को भी निखारे मशरूम

हम सभी ने कभी न कभी तो ज़रूर सुना होगा- “परिवर्तन ही एकमात्र सच है”। बात की जाए ब्यूटी वर्ल्ड की, तो यहां भी हर पल, हर दिन, कुछ न कुछ नया आता रहता है। बेहतर कम्पोजिशन , नए फॉर्मूलेशन और कई ऐसी चीज़ें जो शायद हमने न तो सुनी न कभी उस बारे में सोचा। अब ज़रा सोचिए न किचन में मौजूद हर सामग्री का इस्तेमाल हम अपनी ख़ूबसूरती और त्वचा के निखार के लिए कर चुके हैं। ऐसा ही एक सुपरफूड है मशरूम। जो न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि ये आपकी त्वचा में भी निखार ला सकता है। आइए जानते हैं स्किन को मशरूम (Mushroom skin benefits) से मिलने वाले लाभों के बारे में। 

जी हां, हम बात कर रहे हैं खाने में लजीज़ और जायकेदार मशरूम की। क्या आप जानती हैं कि मशरूम जितनी स्वादिष्ट है उतनी ही आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है। जानना चाहती हैं कैसे तो अंत तक पढ़ती जाएं।

शैम्पेन सलून, दिल्ली की स्किन और ब्यूटी एक्सपर्ट सुवर्णा त्रिपाठी कहती हैं कि यह ड्राई स्किन के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, “मशरूम में मोजूद कास एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा फैटी एसिड और सिरामाइड होते हैं, जो आपकी त्वचा में नमी को लॉक करने में मदद करते हैं और सभी प्रकार की त्वचा के लिए वरदान हैं।” इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण आपको रोसैसिया (एक्ने जैसे ही दिखने वाले दाने) और एक्जिमा से बचाते हैं।

यहां जानिए कैसे आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है मशरूम 

1 बरकरार रखती है त्वचा की सॉफ्टनेस 

हाल ही में, मशरूम का इस्तेमाल कई जाने-माने ब्रांड्स ने अपने विभिन्न ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया है। एनसीबीआई की एक रिसर्च के अनुसार “मशरूम स्किन केयर में उपयोगी एक नेचुरल इंग्रीडिएंट है। इसमें मौजूद पॉलीसेकेराइड आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है। जिससे आपकी त्वचा बाउंसी और सॉफ्ट हो जाती है। मशरूम विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है, साथ ही एंटीऑक्सिडेंट और एंटीफ्लेमेबल गुणों से भी भरपूर है। चीनी परंपराओं में कुछ समय के लिए मशरूम का उपयोग उनके सौंदर्य लाभों के लिए किया जाता रहा है।

2 त्वचा की सूजन कम होती है 

शोध में यह भी सामने आया है  “मशरूम में पावरफुल एडाप्टोजेनिक तत्व हैं। ये स्किन का स्ट्रेस समाप्त करने के साथ ही इसमें मौजूद पफीनेस या सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं। मशरूम में ओमेगा फैटी एसिड और सेरामाइड्स होते हैं, जो त्वचा की नमी को बनाए रखते हैं 

मशरूम एक एक्सफोलिएंट के रूप में भी कार्य करते हैं, पानी की कमी को रोकते हैं और त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं। मशरूम और उनके लाभों के बारे में हुए इस अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कई प्रकार के मशरूम का उपयोग बीबी क्रीम और फेस सीरम के लिए भी किया जाता है।  जिससे आपका चाँद सा रोशन चेहरा खिला-खिला रह सके। 

3 बचाते हैं हानिकारक किरणों से 

मशरूम का स्किन पर इस्तेमाल हानिकारक यूवी किरणों को रोकता है और एंटीऑक्सिडेंट में रिच होता है। 80 के दशक से इनका इस्तेमाल एंटी-एजिंग स्किनकेयर उत्पादों में किया जाता रहा है। मशरूम से प्राप्त कोजिक एसिड का उपयोग त्वचा को निखारने में किया जाता है। 

anti oxidants se bharpur hai mushroom
एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर है मशरूम। चित्र:शटरस्टॉक

4 त्वचा में लचीलापन बढ़ाते हैं 

ट्रेमेला मशरूम, स्नो फंगस या ब्यूटी मशरूम से त्वचा को पोषण मिलता है। इसके अलावा, शीटकेक मशरूम एक एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करता है, जो त्वचा से डेड स्किन को हटा देता है। यह त्वचा में लोच को बढ़ाता है। कोजिक एसिड युक्त इन मशरूमों में त्वचा को खूबसूरत बनाने  वाले गुण होते हैं।”

5 एजिंग के संकेतों से भी बचाता है

कुल मिलाकर, मशरूम सेरामाइड्स, विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सिडेंट और अन्य एंटी-एजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के एक बड़े स्रोत के रूप में जाने जाते हैं। जो उन्हें स्किनकेयर रूटीन के लिए एक बढ़िया बनाते हैं।

gunon ka khajaanaa hai mushroom
गुणों का खजाना है मशरूम

क्या मशरूम खाने से स्किन केयर हो सकती है ?



“मशरूम का इस्तेमाल जहां एक तरफ आपकी स्किन को को हाइड्रेट रखता है। वहीं इसका त्वचा पर इस्तेमाल भी आपको कई लाभ दे सकता है।

इसके लिए आपको मशरूम को पीस कर स्किन पर लगाने की सलाह दी जाती है। पर इससे पहले जरूरी है कि आप एक पैच टेस्ट कर लें। यदि आपकी त्वचा मशरूम के सीधे इस्तेमाल के प्रति संवेदनशील है, तो आपको मशरूम का सेवन करना चाहिए। 

यह त्वचा में मौजूद अति संवेदनशीलता (hyper sensitivity) को कम करने और स्किन को सॉफ्ट बनाने में मददगार हो सकता है। साथ ही ये विटामिन डी का एक बेहतरीन स्रोत है। 

यह भी पढ़ें: अपर लिप्स के बाल हटाने के लिए आज़माएं एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए ये 6 तरीके

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें