सेहत ही नहीं, आपकी ब्यूटी के लिए भी फायदेमंद है मशरूम, एक्सपर्ट बता रही हैं इसके 4 फायदे

यदि आपको भी खाने में मशरूम पसंद हैं, तो बता दें कि ये आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि एक्सपर्ट बता रही हैं कैसे।

mushroom for skin
मशरूम आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 18 September 2022, 08:00 am IST
  • 121

मशरूम वह खास चीज है जो स्नैक्स से लेकर सूप तक हर व्यंजन का स्वाद बढ़ा देते हैं। ये अगर चीज़ और स्पिनेच के साथ मिल जाए तो फ्रेंच खानपान का हिस्सा लगने लगता है। वहीं अगर मसालों और मटर के साथ पड़ जाए, तो भारतीय मटर मशरूम की सब्जी (Matar Mushroom ki Sabzi) बन जाता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को मशरूम बहुत पसंद होते हैं। ये टेस्टी होने के साथ – साथ हेल्दी भी हैं। इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जिंक जैसे पोषक तत्वों भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सारे पोषक तत्व आपकी सेहत ही नहीं, बल्कि आपकी ब्यूटी (Mushroom benefits for skin) के लिए भी फायदेमंद हैं।

जी हां… इसके त्वचा के लिए भी कई फायदे हैं। इसी वजह से आजकल ये कई स्किन केयर प्रॉडक्ट्स का भी हिस्सा है। तो चलिये विस्तार से जानते हैं कि मशरूम (Mushroom) आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है।

इसके लिए हमने मेडिकव्हर हॉस्पिटल्स, नवी मुंबई की चीफ डायटेशियन, वैशाली मकरंद मराठे, से बात की। उनका कहना है कि मशरुम एंटीऑक्सीडेंट, एंटीट्यूमर, एंटीमाइक्रोबायल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी के रूप में त्वचा के लिए महत्त्वपूर्ण होते हैं।

एक्सपर्ट से जानिए त्वचा के लिए मशरूम के फायदे

1. एंटी-एजिंग है

मशरूम में ऐसे गुण होते हैं जो उम्र बढ़ने के लक्षणों को रोक सकते हैं। बहुत सारी एंटी-एजिंग क्रीम, लोशन और सीरम में रासायनिक गुण होते हैं। मशरूम एक प्राकृतिक स्रोत है जो एजिंग साइन, असमान स्किन टोन और पिगमेंटेशन (Pigmentation) से आपको बचा सकता है।

वैशाली मकरंद के अनुसार जर्नल ऑफ फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित अध्ययनके अनुसार, मशरुम में दो प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट होते है, जो स्वास्थ और बढ़ती उम्र को रोखने के लिए फायदेमंद है।

mushroom fibers se bharpoor hote hain
मशरूम फाइबर से भरपूर होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

2. स्किन के लिए हेल्दी

त्वचा की समस्याएं ज्यादातर सूजन के कारण होती हैं। मशरूम में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इन प्राकृतिक यौगिकों का उपयोग त्वचा की कई स्थितियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। मशरूम का उपयोग अक्सर कई स्किन प्रॉडक्ट्स में किया जाता है। साथ ही कई त्वचा रोगों जैसे मुंहासे और एक्जिमा के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।

3. पिंपल्स रोके

मशरूम्स विटामिन का खजाना हैं और विटामिन डी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं। ये मौसम में होने वाले परिवर्तनों से आपकी त्वचा को बचाते हैं। इसलिए इन्हें आहार में शामिल किया जा सकता है।

वैशाली बताती हैं कि मशरूम के अंदर हीलिंग गुण होते हैं जो मुंहासे के घावों को ठीक करते हैं। इसका का अर्क अक्सर मुंहासे के इलाज के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट (Skin Care Products) में उपयोग किया जाता है।

4. स्किन को हाइड्रेट करे

मशरूम में पानी की मात्रा अच्छी होती है। ये पानी को अच्छी तरह से सोखता है। इसमें पॉलीसेकेराइड होता है, जो हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है और हमारी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है। मशरूम पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है। जिसकी विटामिन डी सामग्री आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकती है।

तो यदि आप भी मार्केट में मौजूद मशरूम स्किन केयर प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने के बारे में सोच रही हैं तो ट्राई करें। और तब तक अपने आहार में मशरूम शामिल करें।

यह भी पढ़ें : रात में सोने से पहले भी जरूरी है बालों को कंघी करना, जानिए ऐसे ही 8 हेयर ग्रोथ टिप्स 

  • 121
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory