और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल मानसून हेयर फॉल से बचा सकता है, जवाब है हां !

Published on:12 July 2021, 16:50pm IST
हमारी दादी-नानी के जमाने में जब शैंपू और कंडीशनर नहीं हुआ करते थे, तब मुल्तानी मिट्टी ही थी, जो उन्हें बालों की तमाम समस्याओं से बचाए रखती थी। आइए जानते हैं क्या मुल्तानी मिट्टी मानसून हेयर फॉल से भी बचा सकती है!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
मुल्तानी मिट्टी मानसून हेयर फॉल से भी बचा सकती है। चित्र : शटरस्टॉक
मुल्तानी मिट्टी मानसून हेयर फॉल से भी बचा सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

भले ही मानसून का मौसम आपको बेहद पसंद हो। लेकिन आपको इस मौसम में बाल झड़ने की समस्या से भी दो-चार होना पड़ता होगा। जिसकी वजह से आप परेशान रहती होंगी। दरअसल इस मौसम में बालों में चिपचिपाहट और बदबू भी बढ़ जाती है। अगर कई तरह के कैमिकल वाले प्रोडक्ट ट्राय करके थक चुकी हैं, तो हमारे पास है मानसून में बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं का एक प्राकृतिक समाधान। वह है मुल्तानी मिट्टी। जी हां, मुल्तानी मिट्टी मानसून हेयर फॉल से भी निजात दिला सकती है।

मानसून में जरूरी है हेयर केयर करना

कहीं ना कहीं प्रदूषण और हमारा लाइफस्टाइल भी इस समस्या के लिए दोषी है। वैसे भी खूबसूरती की बात हो और उसमें बालों का नाम न आए ऐसा तो संभव नहीं। हमारी खूबसूरती बालों के बिना अधूरी है।

इसलिए बहुत जरूरी है कि जितना ध्यान फेस का रखा जाए उतना ही ध्यान बालों का भी। इसके लिए एक बेहद कारगर उपाय है मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग। जिसे इंग्लिश में फुलर्स अर्थ (Fuller earth ) भी कहा जाता है।

बरसात के मौसम में हर रोज 240 बाल तक झड़ सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
बरसात के मौसम में हर रोज 240 बाल तक झड़ सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

आपको जान कर खुशी होगी कि मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti) आपके बालों के लिए भी उतनी ही लाभदायक है, जितनी वह आपकी स्किन के लिए है। रिसर्च गेट जर्नल में छपी एक रिसर्च के अनुसार इसके अंदर एंटीमाइक्रोबियल्स एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं। जानिए इससे मिलने वाले 4 मुख्य फायदे।

यहां जानिए बालों में मुल्तानी मिट्टी इस्तेमाल करने के लाभ

1 डीप कंडीशनिंग करती है मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का सबसे बेहतर गुण यह होता है कि वह आपके बालों को डीप कंडीशन करती है। यह न केवल आपके बालों को धूल और मिट्टी के गंद से साफ करती है, बल्कि उन्हें स्मूथ और सिल्की भी बनाती है। जिन लड़कियों के बाल घुंघराले होते हैं उनके लिए तो यह और ज्यादा लाभदायक है। यह आपके ड्राई बालों को भी हाइड्रेट करती है।

2 स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करती है मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का बालों में प्रयोग करने से आपके सिर में होने वाले हेयर फॉलिकल्स स्टिमुलेट होते हैं। अगर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा तो आपके बाल अपने आप ही पहले से कई गुणा ज्यादा हेल्दी और अच्छे दिखने लग जाएंगे। बालों में मुल्तानी मिट्टी लगाने से आपके बाल झड़ने भी कम हो जाते हैं और उनकी वॉल्यूम भी बढ़ जाती है।

3 मुल्तानी मिट्टी स्कैल्प को डेमेज होने से बचाती है

अगर आप अपने बालों को साफ करने का कोई प्राकृतिक विकल्प चाहती हैं, तो आपके लिए मुल्तानी मिट्टी बाजार में उपलब्ध है। यह न केवल आपके बालों को धूल-मिट्टी से क्लीन करती है बल्कि बैक्टीरिया और अन्य गंदगी को साफ करने में भी लाभदायक है।

मुल्तानी मिट्टी बालों की डीप कंडीशनिंग करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मुल्तानी मिट्टी बालों की डीप कंडीशनिंग करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 आप के हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाती है

मुल्तानी मिट्टी में ऐसे बहुत से मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो आपके हेयर फॉलिकल्स को मजबूत और हेल्दी बनाते हैं। यह आपके सिर में डेंड्रफ और फ्लेकि स्किन से पीछा छुड़ाने में भी बहुत लाभदायक मानी जाती है। अगर आप अपने फॉलिकल्स को मजबूत बनाएंगी तो आपके बाल अधिक मजबूत होंगे, अधिक तेजी से बढ़ेंगे और टूटेंगे भी बहुत कम।

यह है मुल्तानी मिट्टी से मिलने वाले चार मुख्य फायदे जो ना केवल बालों को माइश्चराइज करते हैं बल्कि वालों को किसी भी प्रकार के फंगल इंफेक्शन से भी बचाते हैं। तो अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करना न भूलें।

यह भी पढ़ें – क्यों मानसून में आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है हेयर फॉल, जानिये इससे बचाव के उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।