डैंड्रफ दूर करने से लेकर तनाव कम करने तक, जानिए कितना फायदेमंद है लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल

जब भी हेल्थ और वेलनेस की बात आती है तो हम फूड और एक्सरसाइज़ पर ही ध्यान केन्द्रित करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि ऑयल्स भी इसमें हमारी मदद कर सकते हैं? जी हां... लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
नींबू का रस और टी ट्री ऑयल चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 14 August 2022, 09:30 am IST
ऐप खोलें

लेमनग्रास ज्यादातर लोगों के लिए काफी जाना-पहचाना नाम है। जब स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को ठीक करने की बात आती है तो कई लोग इसका सहारा लेते हैं। इसका उपयोग व्यापक रूप से किया जाता है। कोई इसे इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करता है तो कोई खाना पकाने में। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए इसका सेवन हर्बल चाय के रूप में भी किया जाता है। इसके अलावा, लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल (lemongrass essential oil benefits) आजकल अपने ब्यूटी बेनेफिट्स के लिए काफी लोग प्रिय हो रहा है।

क्यों खास है लेमनग्रास 

लेमनग्रास में कई लाभकारी तत्व होते हैं, जैसे कि साइट्रल या गेरानियल, सिट्रोनेलोल, नेरल, लिमोनेन, कैरियोफिलीन और मायसीन। इसका इस्तेमाल आपके समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने एक लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। तो चलिये इसके फायदों और इस्तेमाल के बारे में जानते हैं विस्तार से।

जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद है लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल

बालों में मौजूद डैंड्रफ को दूर करे

डैंड्रफ स्कैल्प की एक बहुत ही आम सामान्य है। इतना ही नहीं, मानसून में बालों से संबंधित समस्याएं काफी आम हो जाती हैं। ऐसे में यदि आपकी हेयर हेल्थ पर काफी असर पड़ता है। ऐसे में बालों के तेल में लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल (lemongrass essential oil benefits) की 2-3 बूंदें मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। 2015 में एक अध्ययन किया गया था, जिसमें कहा गया था कि लेमनग्रास तेल रूसी को काफी कम कर देता है।

डैंड्रफ एक आम समस्या है।चित्र:शटरस्टॉक

दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन कम कर देता है

लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल में मौजूद सिट्रल किसी भी सूजन के कारण होने वाले दर्द और ऐंठन को कम करने के लिए जाना जाता है। यह तेल अक्सर रूमेटोइड अर्थराइटिस के लिए घरेलू उपचार के रूप में प्रयोग किया जाता है और दर्द से राहत के लिए एंग्जाइटी के क्षेत्र में लागू होता है। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि इस तेल को नियमित रूप से लगाने के 30 दिनों के बाद दर्द का स्तर काफी कम हो सकता है।

फंगल इन्फेक्शन से बचाए

लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल में उच्च मात्रा में एंटी-फंगल गुण होते हैं। यह शरीर पर फंगल संक्रमण के विकास के खिलाफ काम करता है। यह विशेष रूप से त्वचा, नाखून और बालों पर कैंडिडा बैक्टीरिया का मुकाबला करने के लिए जाना जाता है। इसे जब स्कैल्प पर लगाया जाता है, तो यह ब्रेकआउट से बचता है और संक्रमण को रोकता है।

स्ट्रेस कम करे

यह एसेंशियल ऑयल मन को शांति देता है। यदि आप लेमनग्रास ऑयल की कुछ बूंदों को एक डिफ्यूज़र या वेपोराइज़र में दाल दें, तो यह आपके पूरे घर के वातावरण को सुगंधित कर सकता है। इससे आपको अपना स्ट्रेस कम करने में मदद मिलेगी। इस प्रकार, यह किसी व्यक्ति के रक्तचाप के स्तर को भी कम कर सकता है। 2015 में किए गए एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल की मालिश करने से रक्तचाप में कमी आती है।

लेमनग्रास आपके पाचन को स्वस्थ रखता हैंचित्र: शटरस्‍टॉक

इसमें मौजूद यूजेनॉल नामक घटक में एस्पिरिन के समान गुण होते हैं। यूजेनॉल आगे सेरोटोनिन रिलीज़ को बढ़ावा देता है। सेरोटोनिन हार्मोन नींद, भूख और अन्य अनुभूति संबंधी कार्यों को विनियमित करने में मदद करता है।

पाचन विकारों को शांत करता है

लेमनग्रास भी एक सामान्य उपचार है जो पेट दर्द और गैस्ट्रिक अल्सर को दूर रखने की अनुमति देता है। इसका समर्थन करने के लिए, 2012 में किए गए एक अध्ययन में चूहों पर लेमनग्रास ऑयल का उपयोग करके पेट के अल्सर को कम करने की बात कही गई है। यह तेल दस्त को कम करने के लिए भी जाना जाता है, जिससे पाचन तंत्र को शांति मिलती है।

यह भी पढ़ें : मेरी मम्मी इन 3 तरह से करती हैं बालों के लिए केले का इस्तेमाल, और रिजल्ट वाकई लाजवाब हैं

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story