वैलनेस
स्टोर

आपकी स्किन और बालों के लिए बेमिसाल है केल, हम बता रहे हैं इसके 5 स्वास्थ्य लाभ

Published on:29 July 2021, 17:25pm IST
अगर आप मानसून में झड़ते बालों और शुष्क त्वचा से परेशान हैं, तो आपको अपने आहार में केल को जरूर शामिल करना चाहिए। केल के खास पोषक तत्व आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 88 Likes
केल आपके बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार साबित होती है। चित्र: शटरस्टॉक
केल आपके बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार साबित होती है। चित्र: शटरस्टॉक

पोषण मूल्य के कारण केल की तुलना मांस से की जाती है। साथ ही इसे हरी सब्जियों की रानी भी कहा जाता है। यह एक हरी-पत्तेदार सब्जी है, जो हमें बहुत सारा पोषण प्रदान करती है। इसके साथ ही यह हमारी स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इस सब्जी के साथ एक और अच्छी बात यह है कि पकने के बाद भी इसके पोषण मूल्य पर कोई फर्क नहीं पड़ता। जबकि फ्रोजन केल का स्वाद थोड़ा सा मीठा हो जाता है। 

क्यों खास है केल 

क्लिवलैंड क्लीनिक और यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर, क्राको, पोलैंड की एक रिसर्च के अनुसार एक कप कच्चे केल में आपकी दैनिक जरूरत का लगभग 206 प्रतिशत बीटा कैरोटीन,684%विटामिन K, 134% विटामिन C, 9% विटामिन B6, 26%मैंगनीज व 9% कैल्शियम,10% कॉपर, 9% पोटेशियम, और 6% मैग्नीशियम होता है।

आइए जानते हैं केल के सेवन के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ 

1 एंटी कैंसर सब्जी है केल  (Anti Cancerous Properties) 

केल में मौजूद क्लोरोफिल आपके शरीर को उन कंपाउंड को अब्सोर्ब करने से बचाता है, जो कैंसर से जुड़े हुए हैं। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार भी केल जैसी सब्जियां आपको कैंसर से बचाने में मदद कर सकती हैं। इनमें ग्लूकोसिनालोट जैसे तत्त्व होते हैं जो कैंसर से बचाने में मददगार है।

केल में मौजूद खास तत्व इसे आपकी सेहत के लिए परफेक्ट बनाते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
केल में मौजूद खास तत्व इसे आपकी सेहत के लिए परफेक्ट बनाते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

2 हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद (Good For Health) 

केल में बाइल एसिड सीक्वेस्टरांट नामक तत्त्व होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। यह विटामिन सी और के में भी भरपूर होता है और इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे तत्त्व भी होते हैं जो आपके हृदय के लिए लाभदायक होते हैं। इसमें लुटीन जैसे कुछ प्रोटीन होते हैं जो आपके हृदय को बीमारियों से बचाते हैं।

3 डायबिटीज को नियंत्रित करने में लाभदायक (control diabetes)

एक कप केल में 0.6 ग्राम फाइबर होता है और यह न्यूट्रिएंट आपके ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने में मदद करता है। जिससे टाइप 1 डायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक होता है।

4 इन्फ्लेमेशन को कम करने में सहायक (Reduces Inflammation)

इंफ्लेमेशन को कम करना केल की एक सबसे अच्छी प्रॉपर्टी होती है। केल हमारे शरीर में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 के बीच बैलेंस बनाने में मदद करता है। इसकी यह एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी इसे आर्थराइटिस के मरीजों के लिए एक आदर्श सब्जी बनाती है।

5 स्किन और बालों की सेहत के लिए लाभदायक (Beneficial for Skin and Hair) 

केल में मौजूद विटामिन सी आपकी स्किन को इंप्रूव करने में मदद करता है। इससे आपकी स्किन के लिए आवश्यक तत्त्व कोलेजन भी बूस्ट होता है जिससे आपकी स्किन टाइट और ब्राइट होती है। विटामिन सी आपको कोलेजन तो देता ही है साथ में यह आपको एंटी ऑक्सिडेंट गुण प्रदान करता है ताकि आपकी स्किन सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बच सके। 

केल स्किन और बालों की सेहत के लिए लाभदायक

केल स्किन और बालों की सेहत के लिए लाभदायक, चित्र : शटरस्टॉकअगर आप केल जूस को पीती हैं तो इससे आपकी स्किन में झुर्रियां नहीं आती है और यह आपकी स्किन के लिए एक क्लींजर का काम करता है। केल में अधिक मात्रा में आयरन होता है जो आपके बालों के लिए भी लाभदायक होता है।

तो लेडीज़ अगर आप अपनी स्किन, बालों व हेल्थ को ठीक रखना चाहती हैं तो रोजाना केल जूस से अपना चेहरा धो सकती हैं। 

यह भी पढ़ें – जी हां.. आप मानसून में भी दही खा सकती हैं! जानिए दही को अपनी डाइट में शामिल करने के टिप्स

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।