और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

बालों में चाहिए एक्स्ट्रा शाइन और बाउंसी लुक, तो इस तरह करें मेहंदी का इस्तेमाल

Published on:22 July 2021, 20:00pm IST
बालों में मेंहदी लगाने से न केवल आपके बालों का रंग अच्छा होता है, बल्कि यह आपके बालों को मजबूत और घना भी बनाती है। इस मानसून सीजन आपको जानने चाहिए बालों के लिए मेहंदी के लाभ।
मोनिका अग्रवाल
  • 91 Likes
केल आपके बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार साबित होती है। चित्र: शटरस्टॉक
केल आपके बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार साबित होती है। चित्र: शटरस्टॉक

बालों में मेहंदी आज से नहीं हमारी नानी दादी के समय से प्रयोग में होती आ रही है। यह हमारे बालों को अधिक शाइनी, मजबूत और घना बनाती है। आज के समय में तो बहुत से लोग मेहंदी का प्रयोग बालों को रंगने के लिए करते हैं लेकिन यह ना सिर्फ एक नेचुरल हेयर डाई है बल्कि यह आपके बालों के लिए एक हेल्थी इनग्रेडिएंट भी है।

चाहे बालों से डैंड्रफ को खत्म करना हो या बालों को मजबूत बनाना, यह सब मेहंदी के प्रयोग से संभव है। यह एक ऐसा नेचुरल टॉनिक है जो आपके बालों को मजबूत करता है और उसे वॉल्यूम भी देता है। आइए जानते हैं मेहंदी के प्रयोग से मिलने वाले लाभ। 

1 हेल्दी हेयर : 

अगर आप अपने बालों को हेल्दी, घने और ग्लॉसी बनाना चाहती हैं, तो महीने में दो बार उनमें मेंहदी जरूर लगाएं। आपके बाल अगर डेमेज हो गए हैं, तो मेंहदी आपके बालों की पहले वाली अच्छी सेहत बरकरार रखने में मदद करती है। 

असल में मेहंदी का एल्कलाइन नेचर आपके बालों का नेचुरल बैलेंस बनाने में मदद करता है। मेहंदी को लगाने से दो घंटे पहले भिगो कर रख दें। ताकि यह और अच्छे नतीजे दे पाए।

यह भी पढ़ें-बालों को सिल्‍की और स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने के लिए जानिए कैसे करना है मेहंदी का इस्‍तेमाल

मेंहदी आपके बालों के लिए एक कंडीशनर का काम करती है। चित्र-शटरस्टॉक
मेंहदी आपके बालों के लिए एक कंडीशनर का काम करती है। चित्र-शटरस्टॉक

2 बालों की डीप कंडीशनिंग करती है 

मेंहदी आपके बालों के लिए एक कंडीशनर का काम करती है। अच्छे से अप्लाई होने पर यह आपके हर बाल को कवर कर लेती है और आपके बालों को डेमेज होने से बचाने के लिए बीच में एक सुरक्षा लेयर का काम करती है। 

यह आपके बालों के लिए आवश्यक मॉइश्चर भी बनाए रखने में मदद करती है। हर्बल मेंहदी से आपके बालों में एक शाइन आती है, जो महंगे से महंगे प्रोडक्ट का प्रयोग करने के बाद भी नहीं आ पाती।

3 सफेद बालों को छुपाने का नेचुरल तरीका 

अगर आपके बाल सफेद होने लगे हैं, तो आप उनमें मेंहदी अप्लाई कर सकती हैं। यह बालों को एक शाइनी बरगंडी कलर देती है। इससे आपके बालों की सेहत पर किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं पड़ने वाला है। 

अगर आप अन्य केमिकल युक्त हेयर कलर का प्रयोग करती हैं, तो वह आपके बालों से सारा मॉइश्चर सोख लेते हैं। जिससे आपके बाल बेजान होने लगते हैं। लेकिन मेंहदी आपके बालों को और अधिक मॉइश्चर प्रदान करती है।

यह भी पढ़ेंक्‍या वास्‍तव में बालों के लिए फायदेमंद है बीयर शैंपू, आइए पता करते हैं

4 डेंड्रफ की समस्या का है बढ़िया हल 

अगर आप भी डेंड्रफ से परेशान हैं और सभी चीजों का प्रयोग करके थक चुकी हैं, तो अब आपको मेहंदी की तरफ लौटना चाहिए। इसके लिए आप मेहंदी का पैक बनाकर अपने बालों में लगा सकती हैं। 

डैंड्रफ के लिए इस तरह लगाएं मेहंदी। चित्र-शटरस्टॉक

डैंड्रफ के लिए इस तरह लगाएं मेहंदी  

  • दो चम्मच मेथी को एक गिलास पानी में भिगो कर सो जाएं और सुबह उठ कर इन्हें पीस लें।
  • अब सरसों के तेल को थोड़ा गर्म कर लें और उसमें मेंहदी की पत्तियां मिला दें। 
  • इसे ठंडा हो जाने दें और जब ठंडा हो जाए तो इसमें मेथी का बना हुआ पेस्ट एड कर दें।
  • आप मोटे-मोटे पार्टिकल्स को अलग करने के लिए इसमें होने वाले तेल को छान भी सकती है। 
  • अब शैंपू करने से पहले अपने बालों में इस पेस्ट को अप्लाई करें और नतीजा देखें।

मेहंदी सिर्फ आपके बालों को ही एक्स्ट्रा शाइन और बाउंस नहीं देती, बल्कि ये आपको नेचुरली स्ट्रैस फ्री भी करती है। इसलिए सप्ताह भर काम करके जब आप थक जाएं, तो वीकेंड पर बालों में मेहंदी लगाकर कुछ घंटे रिलैक्स करें। 

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।