शादी का दिन आ रहा है पास, तो नींद का रखें खास ख्याल, जानिए कैसे यह आपके सौंदर्य को प्रभावित करती है

Published on: 21 November 2021, 21:00 pm IST

अगर आप अपने उस खास दिन के लिए खास निखार चाहती हैं, तो आज ही से एक अच्छी और गहरी नींद लेना शुरू कर दीजिए।

janiye twacha ke liye sone ke fayde
जानिए नींद कैसे आपके सौंदर्य और सेहत को प्रभावित करती है। चित्र : शटरस्टॉक

देवोत्थान एकादशी के बाद से उत्तर भारत में शादी का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में अगर आपकी भी शादी का दिन नजदीक आ रहा है, तो अपनी ब्यूटी स्लीप का रखें खास ख्याल। जानिए कैसे आपकी स्किन और आंखों को प्रभावित करती है नींद

जब ब्यूटी रूटीन की बात आती है, तो अक्सर स्किन केयर प्रॉडक्ट्स या त्वचा संबंधी घरेलू उपायों पर ही ज़्यादा ध्यान देते हैं। मगर, अक्सर हम यह भूल जाते हैं कि नींद भी हमारे ब्यूटी रूटीन का हिस्सा है।

वाकई, जब सौंदर्य की बात आती है तो, अच्छी नींद सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। जब आप सोती हैं, तो शरीर खुद की मरम्मत करता है। और इसमें त्वचा भी शामिल है, आखिर यूं ही नहीं लोग ब्यूटी स्लीप को इतना महत्व देते हैं।

twacha ke liye bhi araam karna bahut zaroori hai
त्वचा के लिए भी आराम करना बहुत ज़रूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

देवोत्थान एकादशी के बाद से सहालग शुरू हो गए हैं। ऐसे में अगर आपकी भी शादी के दिन नजदीक आ रहे हैं, तो अपनी ब्यूटी स्लीप का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है।

जानिए क्या होता है जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेती हैं

1. ड्राइनेस और फाइन लाइंस

जब आप सोती हैं, तो त्वचा नया कोलेजन बनाती है, जो सैगिंग को रोकता है। यह त्वचा की मरम्मत प्रक्रिया का हिस्सा है। अधिक कोलेजन का मतलब है कि त्वचा स्वास्थ्य और निखरी हुई दिखाई देगी। रात में 8 घंटे की तुलना में केवल 5 घंटे सोने से झुर्रियां हो सकती हैं। यह त्वचा को रूखा भी करता है, जिससे फाइन लाइंस अधिक दिखाई दे सकती हैं।

2. निखरी रंगत

सोते समय आपका शरीर त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जिसका अर्थ है कि सुबह उठकर आपका चहरा फ्रेश दिखाई देता है। इसलिए, नींद में कंजूसी न करें। नींद की कमी आपके चेहरे के आसपास की त्वचा में रक्त के प्रवाह में कमी का कारण बनती है। इससे आपका रंग फीका, और त्वचा बेजान दिख सकता है।

dark circles ke liye upaay
डार्क सर्कल के लिए उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

3. आंखों की सूजन और काले घेरे

नींद की कमी से आंखों में सूजन पैदा हो सकती है। आपने यह खुद भी महसूस किया होगा कि जिस दिन आप पर्याप्त नींद नहीं लेती हैं, उस दिन आपकी आंखें सूजी हुई दिखाई देती हैं। इसके अलावा अगर आपकी नींद अक्सर पूरी नहीं होती है, तो यह डार्क सर्कल का भी कारण बन सकती है।

4. बालों का झड़ना और टूटना

बालों का झड़ना, टूटना, खराब होना और यहां तक ​​कि विकास भी नींद की कमी से प्रभावित हो सकता है। बालों के रोम रक्त प्रवाह से पोषक तत्व, विटामिन और खनिज प्राप्त करते हैं। जब हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो रक्त प्रवाह में कमी आती है। जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं।

5. शारीरिक और मानसिक सेहत

पर्याप्त नींद न लेने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। यह दोनों ही आपके सौंदर्य बनाए रखने के लिए ज़रूरी हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि जब आप अंदर से खुश महसूस करेंगी तभी इसका असर आपके चहरे और बालों पर दिखाई देगा।

यह भी पढ़ें : शादी की तैयारी है, तो घर पर ही करें अपना गोल्ड फेशियल, हम बता रहें हैं कैसे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें