हेयर जेल कहीं आपके बालों का दुश्मन तो नहीं , जानिए क्या कहती है रिसर्च

Updated on: 24 July 2022, 21:14 pm IST

हेयर जेल आपकी खूबसूरत हेयर स्टाइल को घंटों तक बरकरार रखता है। पर असल  सवाल यह है कि क्या ये इस्तेमाल में भी सुरक्षित हैं? 

जानिए क्या हैं हेयर जेल के नुकसान, चित्र: शटरस्टॉक

हेयर स्टाइलिंग आपकी पर्सनैलिटी का एक हिस्सा है। अच्छी तरह से सेट किए गए बाल आपको अधिक प्रेजेंटेबल और अट्रैक्टिव बनाते हैं। शायद यही वजह है कि हेयर स्टाइलिंग के लिए हेयर जेल इतने पॉपुलर हैं। हेयर जेल हेयरकेयर वैनिटी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। यह आपकी खूबसूरत हेयर स्टाइल (Hair gel side effects) को घंटों तक बरकरार रखता है। पर क्या ये वाकई सुरक्षित हैं? आइए चेक करते हैं।  

हेयर जैल का नियमित उपयोग हानिकारक है क्योंकि इनमें रसायन होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। क्या आप भी हेयर स्टाइलिंग उत्पादों के नुकसान से अनजान हैं? तो आपको बता दें कि कुछ देर के लिए मिलने वाला इसका रिजल्ट कितना भी बढ़िया क्यों न हो पर इसके कई दुष्प्रभाव भी हैं जिनमें रूसी, बालों का झड़ना और गंजापन आदि शामिल हैं। 

आपके बालों को इस तरह नुकसान पहुंचाते हैं हेयर जेल 

1 बालों को डिहाइड्रेट करता है

2015 में एनसीबीआई द्वारा कराई गई एक रिसर्च में निकल के आई रिपोर्ट के अनुसार अधिकांश हेयर जेल में अल्कोहल और अन्य हानिकारक रसायन होते हैं, जो बालों को ड्राई बनाने के साथ ही कमजोर भी करते हैं। ये जैल सिर की त्वचा की नमी को कम करते हैं जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इससे सिर दर्द के साथ-साथ सिर में खुजली भी होने लगती है।

2 बालों का झड़ना

क्या आप जानते हैं कि हेयर जैल के नियमित इस्तेमाल से आपके बाल धीरे-धीरे झड़ सकते हैं? एनसीबीआई की इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि बालों के जैल में मौजूद रसायन, स्कैल्प में होने वाले सेबम उत्पादन को प्रभावित करते हैं जो स्कैल्प की नमी बनाए रखने और बालों की जड़ों को मजबूती देने के लिए जिम्मेदार होता है। 

जैसे-जैसे सीबम का उत्पादन कम होता जाता है, स्कैल्प  अपनी पकड़ बालों से खोता जाता है. आपके बाल इतने कमजोर हो जाते हैं कि आसानी से गिर जाते हैं। बालों के लिए जेल का लगातार उपयोग विनाशकारी है और यदि आप बालों बनाए रखना चाहती हैं, तो आपको बालों के जेल के अक्सर उपयोग को बंद करना चाहिए। 

Dandruff winters me zyada pareshan kar sakti hai
डैंड्रफ की वजह बन सकता है हेयरजेल। चित्र: शटरस्टॉक

आप इनका इस्तेमाल कभी-कभी कर सकती हैं, क्योंकि इससे सीबम उत्पादन  प्रभावित नहीं होगा। इतना ही नहीं, नमी की कमी और स्कैल्प का रूखा होना स्कैल्प में इन्फेक्शन को भी ट्रिगर कर सकता है। 

3 रूसी

हेयर जेल का इस्तेमाल करने से आपकी स्कैल्प सूख जाती है क्योंकि केमिकल्स की वजह से आपके बालो से उनमें मौजूद नेचुरल ऑयल छिन जाता है और वे  रूखे भी लग सकते हैं। वजह है कि ऐसे में आपके स्कैल्प की नमी खत्म हो जाती है और वह ड्राई हो जाता है। ड्राई स्कैल्प कई बार परतदार हो जाता है और डैंड्रफ का कारण बनता है। इसके अलावा जेल के कारण स्कैल्प पर खुजली, जलन, क्रस्टिंग आदिभी हो सकता है। 

4 बालों का सफेद होना

हेयर जैल में मौजूद केमिकल के इस्तेमाल से न सिर्फ हमारा सिर बल्कि बाल भी बुरी तरह प्रभावित होते हैं। इससे बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं। इसके अलावा हेयर जेल के ज्यादा इस्तेमाल से बालों का रंग भी खराब हो जाता है जिससे बाल समय से ज्यादा जल्दी सफेद हो जाते हैं। जेल के इस्तेमाल से बालों का पीएच लेवल बिगड़ जाता है और बालों की सारी परेशानियां शुरू हो जाती हैं।
यदि आपने बालों को कलर किया है तो इनके लिए खासतौर पर डिज़ाइन किए गए  उत्पादों का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। उम्र से पहले बूढ़ा दिखने से बचने के लिए बेहतर है कि हेयर जेल के अनावश्यक और नियमित इस्तेमाल से बचा जाए।

यह भी पढ़ें: यदि आपका मूड भी अकसर खराब रहता है, तो इन 5 चीज़ों को बनाएं अपना मूड लिफ्टर

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें