वैलनेस
स्टोर

ऐसी, वैसी, कैसी भी हो स्किन की समस्या, ग्रीन कॉफी कर सकती है आपकी मदद

Published on:31 July 2021, 17:00pm IST
ग्रीन कॉफी आपकी रेगुलर कॉफी से ज्यादा फायदेमंद है। सिर्फ आपके शरीर के लिए ही नहीं, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी।
मोनिका अग्रवाल
  • 92 Likes
ग्रीन कॉफी आपकी स्किन को देगी निखार।चित्र-शटरस्टॉक

आजकल हर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में ग्रीन कॉफी एक स्टार इंग्रीडिएंट माना जा रहा है। असल में ग्रीन कॉफी पीने से न केवल आपकी त्वचा को अंदर पोषण मिलता है, बल्कि स्किन केयर प्रोडक्ट के रूप में इसका इस्तेमाल आपके चेहरे के खोए हुए निखार को भी वापस ला सकता है। क्या आप भी जानना चाहती हैं कैसे? तो आइए आज  बात करते हैं कि ग्रीन कॉफी से मिलने वाले त्वचा संंबंधी लाभों के बारे में। 

रेगुलर कॉफी और ग्रीन कॉफी में क्या है फर्क 

जो नॉर्मल कॉफी आप पीती हैं वह रोस्टेड कॉफी पीती हैं और ग्रीन कॉफी के बीन्स रोस्ट नहीं किए होते हैं। जैसे ही कॉफी के बीन्स रोस्ट किए जाते हैं, उनका आधा पोषण कम हो जाता है और यह प्रोसेसिंग के दौरान होता है। 

जबकि ग्रीन कॉफी में बीन्स को रोस्ट नहीं किया जाता है। इसलिए उसमें आपको नॉर्मल कॉफी से अधिक पोषण मिलता है और यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। 

ग्रीन कॉफी त्वचा संबंधी कई समस्याओं से राहत दिला सकती है। चित्र: शटरस्टॉक
ग्रीन कॉफी त्वचा संबंधी कई समस्याओं से राहत दिला सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

ग्रीन कॉफी भी आपको उतने ही फायदे देगी जितना कि ग्रीन टी पीने से फायदे मिलते हैं। एनसीबीआई की एक रिसर्च के अनुसार ग्रीन कॉफी में कैफीन की मात्रा न के बराबर होती है और इसमें (anti-inflammatory) गुण होते हैं। जो आपकी स्किन को देते हैं लंबे समय तक निखार। 

आइए जानते हैं त्वचा के लिए ग्रीन कॉफी के फायदे 

1 एंटी एजिंग का काम करती है ग्रीन कॉफी : 

ग्रीन कॉफी एक बहुत अच्छा इंग्रेडिएंट होता है जिसमें बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। एंटी ऑक्सीडेंट्स आपकी स्किन को फ्री रेडिकल्स के द्वारा होने वाले नुकसान से बचाते हैं और एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। इससे आपकी स्किन की लचक काफी लंबे समय तक बनी रहती है और आपको अधिक समय तक एजिंग के लक्षण नहीं दिखते हैं।

यह भी पढ़ें- पिंपल और एक्ने से परेशान है आपकी छोटी बहन तो उन्हें बताएं ये 6 टीन एज स्किन केयर टिप्स

2 सन डैमेज से बचाती है 

 ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड मौजूद होता है, जो आपकी स्किन को लाल होने से बचाता है। अगर आपकी स्किन पर सन बर्न हो जाता है, तो यह उसके लक्षणों को कम करने में भी लाभदायक है। अगर आप हर रोज सूर्य की रोशनी में अधिक समय तक रहती हैं, तो इससे आपकी स्किन डैमेज हो सकती है। जबकि ग्रीन कॉफी के इंग्रेडिएंट्स आपकी स्किन को सन डेमेज से भी बचाते हैं।

3 ग्रीन कॉफी कोलेजन का उत्पादन बढ़ाती है 

आपकी स्किन को टाइट और रिंकल फ्री रखने के लिए कोलेजन की आवश्यकता होती है और ग्रीन कॉफी आपको बहुत अधिक मात्रा में कोलेजन उपलब्ध करवाती है। जिस कारण आपकी स्किन पर एजिंग से जुड़े लक्षण काफी समय बाद दिखने शुरू होते हैं। इसके कारण आप लूज स्किन से छुटकारा पा सकती हैं। 

अब जानिए कैसे करना है ग्रीन कॉफी का प्रयोग?

बहुत सी महिलाएं ग्रीन कॉफी को केवल पीने में ही प्रयोग करती हैं, लेकिन इसका प्रयोग आप को अपनी स्किन केयर रूटीन में भी करना चाहिए। ग्रीन कॉफी का प्रयोग अब आयुर्वेदिक और बहुत से ऑर्गेनिक स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी किया जाने लगा है। 

झुर्रियों से बचने के लिए ग्रीन कॉफी . चित्र : शटरस्टॉक
झुर्रियों से बचने के लिए ग्रीन कॉफी . चित्र : शटरस्टॉक
  1. आप ग्रीन कॉफी से बने स्क्रब का प्रयोग अपने शरीर को एक्सफोलिएट करने के लिए कर सकती हैं। इससे आपकी सारी डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगी और आपको एक निखरी हुई और कोमल त्वचा मिलेगी।
  2. ग्रीन कॉफी का प्रयोग आप एक बॉडी वाॅश के रूप में भी कर सकती हैं।
  3. ग्रीन कॉफी से बने स्क्रब में मौजूद छोटे-छोटे पार्टिकल्स आपकी स्किन को इतने अच्छे से एक्सफोलिएट करते हैं, जिससे आपको एक्ने और क्लोज पोर्स से भी राहत मिलती है।
  4. अगर आप मॉइश्चराइजर लगाने से पहले अपनी स्किन पर ग्रीन कॉफी से बने सीरम को प्रयोग कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन का टेक्सचर भी इंप्रूव होता है और यह सीरम आपको यंग भी बनाता है।

ग्रीन टी से बने हुए प्रोडक्ट्स आपकी स्किन का खोया हुआ निखार वापिस पाने में मदद करते हैं और आपको सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाते हैं। इसलिए अब आपको अपने नए और अपडेटेड स्किन केयर में शामिल कर लेना चाहिए।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।