गट हेल्थ ही नहीं, आपकी स्किन के लिए भी जरूरी है फाइबर का सेवन, हम बताते हैं क्यों

हम सभी जानते हैं कि पाचन तंत्र को सुचारु रूप से चलाने के लिए फाइबर बहुत ज़रूरी है। मगर क्या आप जानती हैं कि यह सिर्फ गट हेल्थ के लिए ही फायदेमंद नहीं, बल्कि हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

skin ke liye kaise faydemand hai malai
त्वचा के ग्लो को बनाये रखे। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 16 November 2022, 14:11 pm IST
  • 130

समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फाइबर बहुत ज़रूरी है। यह हमें वज़न घटाने, कब्ज (Constipation) से राहत दिलाने, मेटाबॉलिज़्म (Metabolism) को बढ़ाने में मदद कर सकता है। मगर क्या आप जानती हैं कि ये क्लीन और क्लियर स्किन देने में भी मदद कर सकता है? जी हां… आहार में फाइबर शामिल (Fiber for skin) करने के कई फायदे हैं, जिनमें से एक है स्किन हेल्थ।

यह हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखकर हमारी स्किन को फायदा पहुंचा सकता है। तो चलिये जानते हैं कि आखिर क्या है फाइबर और स्किन हेल्थ का संबंध (Fiber and Skin Health)? साथ ही, यह भी जान लेते हैं फाइबर क्या होता है और यह हमारे शरीर में क्या भूमिका निभाता है।

क्या है फाइबर (Fiber)?

फाइबर एक कार्बोहाइड्रेट बेस्ड न्यूट्रीएंट होता है, जो पाचन प्रक्रिया में सहायता करता है। यह शरीर में खाने को पचाने और मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है। फाइबर दो प्रकार के होते हैं सोल्यूबल और इन सोल्यूबिल। इसके अलावा, यह आपकी गट को भी हेल्दी रखता है।

जानिए क्या है फाइबर और आपकी स्किन हेल्थ के बीच संबंध?

पब मेड सेंट्रल द्वारा पब्लिश किए गए एक ऑनलाइन जर्नल के अनुसार पाचन तंत्र और त्वचा के बीच एक कनैक्शन होता है जिसे “gut-skin axis” के रूप में जाना जाता है। इसलिए आपने देखा होगा कि अक्सर जिन लोगों को स्किन प्रॉब्लम्स होती हैं उन्हें पाचन तंत्र की भी समस्याएं होती हैं।

जो हमारी “gut-skin axis.” होती है, वो हमरी स्किन अपीयरेंस के लिए भी जिम्मेदार होती है। इसलिए आपने देखा होगा कि जैसे ही हम कुछ मीठा, डीप फ्राइड या रेड मीट खाते हैं तो हमारी स्किन पर ब्रेकआउट होने लगते हैं।

जानिए हमारी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है फाइबर

फाइबर शरीर के रक्त संचार में सुधार करने में मदद करता है और इसे पतला रखता है। साथ ही, यह त्वचा की कोशिकाओं को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति में मदद करता है। इस प्रकार यह आपकी स्किन की अंदर और बाहर से निखारता है।

apne aahr mein shamil karein fiber
अपने आहार में श्मइल करें फाइबर। चित्र शटरस्टॉक।

तो एक यंग, ग्लोइंग और चमकदार त्वचा पाने के लिए आपको अपने आहार में फाइबर शामिल करना चाहिए। एक हाई फाइबर और लिक्विड डाइट त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम रखने में मदद करती है। इसलिए प्रोसेस्ड फूड के बजाय साबुत अनाज और प्राकृतिक फाइबर पर स्विच करके अपने आहार में धीरे-धीरे बदलाव करें।

जानिए क्या हैं अपने आहार में फाइबर शामिल करने के तरीके

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन के अनुसार हर दिन आहर में 25 ग्राम फाइबर ज़रूर होना चाहिए, तो इसके लिए आपको क्या करना चाहिए

1. फाइबर युक्त आहार लें जैसे – बीन्स, साबुत अनाज, फल और हरी सब्जियां आदि।

2. भोजन से पहले कच्ची सब्जियां खाने से आपके फाइबर की खपत बढ़ सकती है। गैर-स्टार्च वाली सब्जियां लो कैलोरी और हाइ फाइबर होती हैं।

3. प्रोसेस ग्रेन्स और साबुत अनाज का सेवन करें। साबुत अनाज में रोगाणु और चोकर होते हैं, जो प्रोसेस्ड फूड्स की तुलना में अधिक पौष्टिक होते हैं। आप बाजरा, किनुआ, ऐमारैंथ ट्राई कर सकते हैं।

4. आप फाइबर सप्लीमेंट भी ले सकती हैं। इसके के लिए डॉक्टर का सुझाव ज़रूर लें।

यह भी पढ़ें : हार्ट और ब्रेन दोनों के लिए फायदेमंद है झींगा मछली, ट्राई करें गार्लिक प्रॉन की स्वादिष्ट रेसिपी

  • 130
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें