सॉफ्ट और जवां त्वचा के लिए अपनी ब्यूटी रूटीन में शामिल करें दही, हम बता रहे हैं इसके फायदे

त्वचा और बालों के लिए दही कैल्शियम, प्रोटीन और विभिन्न आवश्यक विटामिनों से भरपूर एक बढ़िया पोषक तत्त्व है, स्किन पर एप्लाई करने पर यह कई तरह के लाभ दे सकता है।
ग्लाेइंग स्किन पाने के लिए आप दही पर भरोसा कर सकती है। चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 18 August 2022, 11:30 am IST
ऐप खोलें

दही कैल्शियम, प्रोटीन और विभिन्न आवश्यक विटामिनों का एक बढ़िया स्रोत है। यह विटामिन डी की अच्छाइयों से भरपूर है जो आपकी त्वचा को बहुत सारे फायदे दे सकता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और झुर्रियों और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों से भी लड़ता है। इसके अलावा, लैक्टिक एसिड त्वचा को कोमल बनाने में भी मदद करता है। यह चेहरे की चमक भी बढ़ाता है, मुंहासों को आने से रोकता है, त्वचा से रेडनेस को कम करता है और टैनिंग को दूर करने में भी मदद करता है। 

दही के इन्हीं गुणों को ध्यान रखते हुए हम लाएं हैं ये 4 दही(Curd) ब्यूटी ट्रीटमेंट्स जिससे आप दही को अपने ब्यूटी रूटीन के हिस्से के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं

1 नेचुरल मॉइस्चराइजर (natural moisturizer)

अगर आपको लगता है कि आपकी त्वचा ने अपनी नमी खो दी है, तो आप दही इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करता है। अपने चेहरे पर रोजाना दही लगाने से आपको मुलायम और मौइश्चराइज्ड स्किन पाने में मदद मिल सकती है। बस थोड़ा सा दही लें और उसमें शहद मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें ।

2 सनबर्न से राहत देता है (relief from sunburn)

जब यूवी किरणें हमारी त्वचा के संपर्क में आती हैं, तो वे शरीर की कोशिकाओं को प्रभावित करती हैं जिससे वे सुस्त और तनी हुई दिखती हैं। सनटैन के कारण  कभी-कभी गंभीर चकत्ते (patches) और छाले भी हो सकते हैं।

प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा के लिए करें दही का इस्तेमाल। चित्र: शटरस्टॉक

प्रभावित क्षेत्रों पर दही लगाने से आपको कुछ राहत मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दही जिंक से भरपूर होता है और इसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं। 

3 मुंहासों से भी करता है बचाव (prevents from pimples)

हमारी त्वचा पर मुंहासों को रोकने के लिए, दही आपके लिए सबसे अच्छा उपाय होना चाहिए क्योंकि यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होता है। दही को मुंहासों वाली जगहों पर लगाने से ये कम हो जाएंगे। 

4 डार्क सर्कल्स को हल्का करता है (lighten up dark circle)

उन काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए , ताजा दही लें और अपनी आंखों के नीचे लगाएं और इसे 10 मिनट तक रहने दें। एक बार जब यह सूख  जाए, तो अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें। इस विधि को हर दिन दोहराएं। 

यह भी पढ़ें: प्रोटीन और फाइबर के लिए ही नहीं गट और हार्ट हेल्थ के लिए भी करें सोया को डेली डाइट में शामिल

लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story